scriptआयकर छापे में आबकारी विभाग के OSD के घर से मिली 13 डायरियां, करोड़ों के लेन देन का खुलासा कर सकती है IT टीम | 13 diaries found from house excise department OSD in income tax raid | Patrika News
भिलाई

आयकर छापे में आबकारी विभाग के OSD के घर से मिली 13 डायरियां, करोड़ों के लेन देन का खुलासा कर सकती है IT टीम

आबकारी विभाग के ओएसडी अरुणपति त्रिपाठी के निवास में भी आईटी की जांच 36 घंटे से जारी है। इस ताबड़तोड़ छापेमारी से पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है। (IT Raid in Bhilai)

भिलाईFeb 29, 2020 / 02:38 pm

Dakshi Sahu

आयकर छापे में आबकारी विभाग के OSD के घर से मिली 13 डायरियां, CM के उपसचिव का घर नहीं खुलवा पाई IT टीम

आयकर छापे में आबकारी विभाग के OSD के घर से मिली 13 डायरियां, CM के उपसचिव का घर नहीं खुलवा पाई IT टीम

भिलाई. मुख्यमंत्री कार्यालय में उपसचिव राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया के कोहका स्थित सूर्या विहार रेसीडेंसी आवास के बाद मुख्यमंत्री के एक और करीबी उद्योगपति विजय भाटिया के नेहरू नगर ईस्ट (मकान नंबर-56) में भी आईटी की टीम ने दबिश दी है। भाटिया के निवास में टीम देर शाम पहुंची। भाटिया के घर के बाहर भी पुलिस तैनात है। आबकारी विभाग के ओएसडी अरुणपति त्रिपाठी के निवास में भी आईटी की जांच 36 घंटे से जारी है। इस ताबड़तोड़ छापेमारी से पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है। (Income Tax Raid in Chhattisgarh)
Read more: छत्तीसगढ़ में आयकर छापे की आंच पहुंची CM हाउस तक, उप सचिव सौम्या के घर 18 घंटे से बाहर बैठी IT टीम, नहीं खुलवा पाई ताला….

सौम्या के आवास के बाहर पुलिस तैनात
सेंट्रल आईटी की एक टीम ने शुक्रवार दोपहर करीब ढाई बजे सौम्या चौरसिया के आलीशान आवास में दबिश दी। त्रिपाठी के आवास में छापेमारी की चर्चा के बीच सौम्या के आवास में छापेमारी की सूचना ने खलबली मचा दी। सौम्या मुख्यमंत्री के विश्वसपात्र अधिकारियों में गिनी जाती हैं। इसी वजह से उनके आवास में छापे की कार्रवाई ने हड़कंप मचा दिया है। सौम्या के आवास में आईटी की टीम के पहुंचने के पहले ही वहां पुलिस तैनात हो गई थी। सीएसपी अजीत यादव, प्रवीण तिवारी, टीआई गोपाल वैश्य व बृजेश कुशवाहा दलबल के साथ मौजूद थे। शनिवार सुबह फिर से आईटी टीम दलबल के साथ सीएम के निज सचिव सौम्या चौरसिया के घर पहुंची है। लेकिन अभी तक उनके घर का ताला नहीं खोला नहीं गया है। पिछले 18 घंटे से टीम घर के बाहर बैठी है।
दरवाजा नहीं खोला तो बैंक के अधिकारी व पड़ोसी को बुलाया
आईटी के अधिकारी सौम्या के आवास के मुख्य गेट से अंदर तो पहुंच गए पर उनको बरामदे में ही रूकना पड़ा। आवास के अंदर कमरों में नहीं जा सके। अंदर से दरवाजा बंद था। वहां ताला लगा हुआ था। घर पर सौम्या के परिवार का कोई सदस्य नहीं है पर एक शख्स मौजूद है, जो दरवाजा नहीं खोल रहा है। वह अंदर से ताला बंदकर रह रहा है। जांच टीम के अधिकारियों ने आवास का मुआयना किया।
खिड़की दरवाजे व ऊपर की तरफ भी देखा पर अंदर कमरे में जाने या झांककर देखने का कोई रास्ता नहीं मिला। इस पर जांच टीम ने बैंक ऑफ बड़ौदा स्मृति नगर ब्रांच के मैनेजर एके गोस्वामी को बुलाया पर उन्होंने आने से इनकार कर दिया। तब अधिकारियों ने बैंक मुख्यालय दिल्ली फोन किया। उसके बाद गोस्वामी ने बैंक के एकाउंटेंट संतू प्रसाद ध्रुव को भेजा। आईटी अधिकारियों ने वहां पर कुछ दस्तावेज तैयार किया जिस पर ध्रुव का हस्ताक्षर लिया। गवाह के रूप में सौम्या के पड़ोस में रहने वाले विजय साहू का भी हस्ताक्षर लिया गया।
आयकर छापे में आबकारी विभाग के OSD के घर से मिली 13 डायरियां, CM के उपसचिव का घर नहीं खुलवा पाई IT टीम
ताला चाबी वाला भी नहीं खोल पाया ताला
दरवाजा नहीं खोलने पर आईटी की टीम ने ताला चाबी बनाने वाले को बुलाया। सुपेला बाजार से एक ताला चाबी बनाने वाला आसिफ खान पहुंचा तब तक वहां भीड़ लग गई थी। आसिफ ने प्रयास किया पर ताला नहीं खोल सका तब उसे वापस भेज दिया गया। उसके बाद टीम के सभी अधिकारी वहीं बैठ गए। टीम में करीब 15 अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। इस बीच अधिकारियों ने दोपहर का खाना तृप्ति होटल से मंगाकर वहीं खाया। पूरी टीम दारवाजा खोलने का इंतजार करते बैठी है। टीम पैरामिलिट्री जवानों की सुरक्षा में पहुंची है। बाहर पुलिस बल भी तैनात है। रात को गद्दा-तकिया मंगवाकर बरामदे में ही रहे।
सीडी कांड के समय चर्चा में थे भाटिया
नेहरू नगर में विजय भाटिया के निवास में आईटी की टीम ने देर रात को दबिश दी। टीम के साथ पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी हैं। भाटिया के घर के बाहर भी पुलिस बल तैनात किया गया है। विजय भाटिया सीडी कांड के समय चर्चा में आए थे। भाटिया सीएम के करीबी लोगों में से हंै। सीडी कांड में उन्होंने मुख्यमंत्री की तरफ से गवाही भी दी थी। भाटिया के निवास से जांच में क्या मिला, यह पता नहीं चला है पर देर रात तक जांच टीम के अधिकारी बाहर नहीं आए थे।
इधर आबकारी विभाग के ओएसडी अरुणपति त्रिपाठी के निवास में छापे की कार्रवाई 36 घंटे से अधिक समय से चल रही है। छापे की कार्रवाई में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि इसकी जानकारी अभी नहीं दे सकते। जांच में 13 डायरियां मिली हंै, उसकी जांच की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक त्रिपाठी गाडिय़ों को शासकीय विभागों में किराए पर लगवाने का काम करते हैं। यह काम वह वर्ष 2002 से कर रहे हैं जब वे आबकारी विभाग में थे। सरकारी विभागों में इनके मार्फत ही किराए पर वाहन रखे जाते हैं। इसका ठेका भी करोड़ों का होता है।
डायरी में है हिसाब किताब का ब्यौरा
आईटी की टीम को जांच में मिले इन डायरियों में इन्ही वाहनों का ब्यौरा दर्ज है। कई अधिकारियों के नंबर व उनके हिसाब किताब का भी उल्लेख है। ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े कई कारोबारियों का नाम भी इन डायरियों में दर्ज है। जांच अधिकारियों को इसमें बड़ा घोटाले का शक है। हालांकि जांच में जुटे अधिकारियों ने अधिकृत तौर पर कुछ भी कहने से मान कर दिया पर मिली 13 डायरियों की जांच बारीकी से की जा रही है। त्रिपाठी के निवास में गुरुवार सुबह 8 बजे से छापे की कार्रवाई चल रही है। यहां करीब 5 अफसर लगातार दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। गुरुवार सुबह 8 बजे से शुक्रवार की रात के बीच जांच टीम की एक महिला अधिकारी ही दो बैग लेकर बाहर निकली है।
बाकी अधिकारी अंदर ही जांच पड़ताल कर रहे हैं।

Home / Bhilai / आयकर छापे में आबकारी विभाग के OSD के घर से मिली 13 डायरियां, करोड़ों के लेन देन का खुलासा कर सकती है IT टीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो