scriptको-वैक्सीन के एक वायल में आ रहा 20 डोज, वेस्ट न हो, लौटा रहे हितग्राहियों को | 20 doses coming in a vial of co-vaccine, returning the beneficiaries | Patrika News
भिलाई

को-वैक्सीन के एक वायल में आ रहा 20 डोज, वेस्ट न हो, लौटा रहे हितग्राहियों को

वैक्सीनेशन सेंटर में पहले जैसे नहीं लग रही भीड़.

भिलाईOct 24, 2021 / 12:00 am

Abdul Salam

को-वैक्सीन के एक वायल में आ रहा 20 डोज, वेस्ट न हो, लौटा रहे हितग्राहियों को

को-वैक्सीन के एक वायल में आ रहा 20 डोज, वेस्ट न हो, लौटा रहे हितग्राहियों को

भिलाई. वैक्सीनेशन सेंटर के दरवाजे से बिना कोरोना का टीका लगवाए हितग्राही लौट रहे हैं। सेंटर में पर्याप्त वायल होने के बाद भी लोगों को लौटाना पड़ रहा है। हकीकत यह है कि को-वैक्सीन के एक वायल में अब 20 डोज कोरोना का टीका आ रहा है। एक वायल को खोलने के बाद चार घंटे के भीतर उसका उपयोग कर लिया जाना है। इसके बाद वह दवा बेकार हो जाती है। यही वजह है कि वैक्सीनेटर दोपहर बाद को-वैक्सीन का वायल खोलने से पहले हितग्राहियों की संख्या को देखते हैं। अगर कम लोग आए रहते हैं तो अगले दिन सुबह आना कहकर लौटा देते हैं।

कोहका से लौटाए गए हितग्राही
कोहका के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से शाम चार बजे के बाद करीब अलग-अलग पहुंचे 12 हितग्राहियों को लौटाया गया। वे को-वैक्सीन लगवाने आए थे। मौजूद वैक्सीनेटर ने बताया कि वायल खोल देते हैं और पूरे बीस लोग नहीं आए टीका लगवाने तो 8 से 10 डोज वेस्ट हो जाएगा। बेहतर है कि अगले दिन सुबह आकर लगवा लें। जिला में को-वैक्सीन को सीमित सेंटरों पर ही लगाया जा रहा है। इस वजह से खुर्सीपार से कोहका आए युवक ने कहा कि वह अगले दिन फिर नहीं आ सकेगा, दूसरे काम भी है। इस तरह से वह बिना टीका लगवाए लौट गया।

शिव मंदिर से भी लौटे लोग
सुपेला के वार्ड-12 शिव मंदिर में भी कोविशील्ड और को-वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। शुक्रवार को दोपहर तक लगातार को-वैक्सीन के वायल को खोलकर टीका लगाया जाता रहा। दोपहर बाद वायल खोलने से पहले लोगों की गिनती शुरू की गई। वैक्सीनेटर ने बताया कि जब तक पूरे बीस लोग नहीं हो जाते, तब तक को-वैक्सीन का वायल नहीं खोला जाता। अगर दो-चार लोग आते हैं तो उनको समझाकर सुबह बुलाया जाता है और सबसे पहले उन्हें टीका लगा भी देते हैं। गुरुवार को करीब 100 हितग्राहियों को को-वैक्सीन और 150 को कोविशील्ड का टीका लगाए। वहीं 5-5 वायल वापस गया।

Home / Bhilai / को-वैक्सीन के एक वायल में आ रहा 20 डोज, वेस्ट न हो, लौटा रहे हितग्राहियों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो