scriptऔर खुदा की इबादत ने बचाई जान.. पढि़ए पूरी खबर | And the worship of God is saved life | Patrika News
भिलाई

और खुदा की इबादत ने बचाई जान.. पढि़ए पूरी खबर

शायद मौत उनका इंतजार कर रही थी पर खुदा को ये मंजूर न था। इसलिए उन्होंने नमाज पढऩे बुला लिया।

भिलाईApr 22, 2018 / 01:32 pm

Satya Narayan Shukla

Durg patrika
दुर्ग. शायद मौत उनका इंतजार कर रही थी पर खुदा को ये मंजूर न था। इसलिए उन्होंने नमाज पढऩे बुला लिया। इसी बीच भंयकर आगजनी हो गई और दुकान संचालक की जान बच गई। किंतु मौत तो किसी की निर्धारित और आनी ही थी। संचालक के बदले 16 साल के युवक की जान चली गई। यदि नमाज पढऩे नहीं गया होता तो कुछ भी अनहोनी हो सकती थी।
दोपहर तकरीबन एक बजे अचानक आग लग गई

यह वाकया शनिवार को दुर्ग के जवाहर चौक में हुआ। यहां स्थित ताज रुई भंडार में दोपहर तकरीबन एक बजे अचानक आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि वहां मौजूद 16 साल के नौशाद खान पिता शाकुल को जान बचाने बाथरूम में छुपना पड़ा, लेकिन धुएं औैर लपटों के बीच दम घुटने से वह बेहोश हो गया। होमगार्ड के जवानों ने जान पर खेलकर उसे बाहर निकाल लाए। उसे तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां करीब घंटेभर बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
दुकान संचालक मोहम्मद जुनैद नमाज पढऩे गया था
बता दें कि शनिवार को जिस वक्त आग लगी, दुकान संचालक मोहम्मद जुनैद नमाज पढऩे गया था। घटना का पता चलते ही वह फौरन दुकान पहुंचा। वहां नौशाद दिखाई नहीं दिया तो उसको आवाज लगाई। जब आग से घिरे दुकान के अंदर से कोई आवाज नहीं आई तब होमगार्ड के जवानों ने बचाव कार्य शुरू किया। इसके लिए सबसे पहले लोहे का दरवाजा तोडऩे का प्रयास किया, लेकिन रुर्ई के बंडलों के कारण वह नहीं खुला। करीब घंटेभर की मशक्कत के बाद छत का दरवाजा तोड़कर रेस्क्यू टीम अंदर पहुंची। कमरे के नजदीक बाथरूम में नौशाद बेहोश पड़ा था। धुएं की वजह से उसकी सांसें थम रही थीं। उसका हाथ व चेहरा भी झुलस गया था। तत्काल निकालकर 108 की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया।
कैसे फंस गया बाथरूम में
नौशाद आग से घिरे कमरे के बाथरूम में कैसे फंस गया, इसका खुलासा नहीं हो सका। माना जा रहा है कि रुई में आग लगने पर वह उसे बुझाने पहुंचा होगा। आग तेजी से फैल गई, तब बचने के लिए वह बाथरूम में घुसा और वहीं फंस गया। दुकान संचालक का कहना है कि वह नमाज पढऩे जा रहा था, इसलिए दुकान देखने के लिए नौशाद को छोड़ गया था।
शार्ट सर्किट का अनुमान
घटना के समय रुई साफ करने की मशीन चालू थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि मशीन का केबल आपस में जुड़कर स्पार्किंग हुई और चिंगारी रुई तक पहुंच गई। गर्मी की वजह से रुई जलने लगा। आग लगने के कारणों की सही स्थिति का पता पुलिस की जांच पूरी होने के बाद ही आएगा।
शाम 6 बजे तक आग बुझाने मशक्कत
महज 15 बाई 15 वर्गफीट के रुई के बंडल से भरे कमरे में आग लगी। दोपहर डेढ़ बजे से शाम ६ बजे तक होमगार्ड की फायरब्रिगेड आग पर नियंत्रण में जुटी रही। पांच दमकलों ने दो-दो राउंड करके १० टैंकर पानी का इस्तेमाल किया तब भी शाम तक आग पूरी तरह नहीं बुझ पाई थी।

Home / Bhilai / और खुदा की इबादत ने बचाई जान.. पढि़ए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो