scriptat Shrimandir bhilai echoed with Jai Jagannath | जय जगन्नाथ से गूंजा श्रीमंदिर, नेत्रउत्सव के बाद नवयौवन रूप में महाप्रभु ने दिए दर्शन | Patrika News

जय जगन्नाथ से गूंजा श्रीमंदिर, नेत्रउत्सव के बाद नवयौवन रूप में महाप्रभु ने दिए दर्शन

देवस्नान पूर्णिमा में खूब नहाने और बीमार पड़ने के बाद महाप्रभू अब पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बुधवार को उन्होंने शाम को नेत्रउत्सव के बाद भक्तों को नवयौवन रूप में दर्शन दिए। उनके अणसर गृह से श्रीमंदिर पहुंचते ही भक्त जय जगन्नाथ का जयघोष करने लगे। वहीं 15 दिनों से बंधे मंदिरों के घंटे भी खोल दिए गए और भक्तों ने घंटे, शंख, ढोल बजाकर महाप्रभु का स्वागत किया।

भिलाई

Published: July 01, 2022 01:32:43 pm

भिलाई. श्री राधा कृष्ण मंदिर समिति के द्वारा भगवान जगन्नाथ स्वामी जी का रथ यात्रा का शोभा यात्रा निकाली जाएगी। श्री राधा कृष्ण मंदिर समिति द्वारा पूजा पाठ करके दोपहर 2 बजे से मंदिर पारा गौरा चौक गोल्ड चौक होते बजरंग पारा बाबा दरबार बाजार चौक से मेन गली होते पूरे गांव में भ्रमण करेंगे एवं हेमंत तेली एवं गुलाब साहू के मंडली द्वारा भजन कीर्तन गाते चलेंगे एवं गजा मुग का प्रसाद वितरण किया जाएगा। आयोजन में मंदिर समिति के सभी सदस्य गण एवं ग्रामीण जन सम्मिलित ंरहेंगे। यह रथ यात्रा में आस पास गांव से देखने के लिए बड़े लोग आते हैं। कार्यक्रम के बारे में यह जानकारी मंदिर समिति के लक्ष्मण साहू एवं मनोज पटेल ने दी।

jag.jpg

सेक्टर-4 और सेक्टर-6 दोनों ही मंदिरों में नेत्र उत्सव मनाया गया। सेक्टर-4 मंदिर समिति के महासचिव सत्यवान नायक ने बताया कि मंदिर में सबसे पहले अधिवास पूजा हुई। इसके बाद आसन का संस्कार हुआ।

साथ ही भगवान के नए कपड़ों की भी पूजा की गई और विग्रह के संस्कार के बाद पुजारी पितवास पाढ़ी ने कुछ गुप्त संस्कार भी किए। जिसके बाद नए कपड़े पहनकर महाप्रभु ने भक्तों को दर्शन दिए।

इस उत्सव को सफल बनाने में जगन्नाथ समिति के अध्यक्ष वीरेन्द्र सतपथी व महासचिव सत्यवान नायक सहित समिति के पदाधिकारी बसंत प्रधान, डी त्रिनाथ, अनाम नाहक, भीम स्वांई, त्रिनाथ साहू, सुषांत सतपथी, बीसी बिस्वाल, वृंदावन स्वांई, प्रकाश दास, कालू बेहरा, निरंजन महाराणा, रंजन महापात्र, एससी पात्रो, बीस केषन साहू, कवि बिस्वाल, रमेश कुमार नायक, सीमांचल बेहरा, सुदर्शन शांती, संतोष दलाई, शंकर दलाई, प्रकाश स्वांई, कैलाश पात्रो ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष करेंगे छेरापंहरा की रस्म : महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा में शुक्रवार को छेरा पंहरा की रस्म पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय निभाएंगे। पुरी में यह परम्परा पुरी के महाराज करते है। छेरा पंहरा की रस्में 1 बजे से शुरू होगी और रथयात्रा सेक्टर 4 से सेक्टर 10 गुंडिचा मंडप को जाएगी।

वैदिक मंत्रों के साथ खुली आंखें
नेत्र उत्सव के बारे में सेक्टर 6 मंदिर के गजेन्द्र पंडा ने बताया कि आषाढ़ कृष्ण एकादशी से जगन्नाथ पुरी से आए विशेष चित्रकार मूर्तियों की रंगाई करते हैं और मंदिर के पुजारी ततचक्षु नामक वैदिक मंत्र का पाठ करते हैं। जिससे भगवान की आंखे खुलती है। मंदिर में मुख्य पुजारी पंडित तुषार कांत महापात्र ने विधान से पूजा कराई।

मौसी के घर जाने को तैयार
बुधवार को महाप्रभु श्री जगन्नाथ मंदिर के पट खोले गए। सेक्टर 4 मंदिर में यह विधान मंदिर के पुरोहित पित्तवास पाड़ी ने कराई। उन्होंने बताया कि अब महाप्रभु अपने रथयात्रा के लिए तैयार हो चुके हैं। शुक्रवार को उनकी रथयात्रा, सेक्टर 4 से दोपहर 1 बजे निकाली जाएगी, जो सेक्टर-10 स्थित भव्य गुंडीचा मंडप तक जाएगी। यहां महाप्रभु अपने भाई और बहन के साथ 9 दिनों तक विराजमान रहेंगे।

RATH

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.