scriptजय जगन्नाथ से गूंजा श्रीमंदिर, नेत्रउत्सव के बाद नवयौवन रूप में महाप्रभु ने दिए दर्शन | at Shrimandir bhilai echoed with Jai Jagannath | Patrika News
भिलाई

जय जगन्नाथ से गूंजा श्रीमंदिर, नेत्रउत्सव के बाद नवयौवन रूप में महाप्रभु ने दिए दर्शन

देवस्नान पूर्णिमा में खूब नहाने और बीमार पड़ने के बाद महाप्रभू अब पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बुधवार को उन्होंने शाम को नेत्रउत्सव के बाद भक्तों को नवयौवन रूप में दर्शन दिए। उनके अणसर गृह से श्रीमंदिर पहुंचते ही भक्त जय जगन्नाथ का जयघोष करने लगे। वहीं 15 दिनों से बंधे मंदिरों के घंटे भी खोल दिए गए और भक्तों ने घंटे, शंख, ढोल बजाकर महाप्रभु का स्वागत किया।

भिलाईJul 01, 2022 / 01:32 pm

CG Desk

jag.jpg

भिलाई. श्री राधा कृष्ण मंदिर समिति के द्वारा भगवान जगन्नाथ स्वामी जी का रथ यात्रा का शोभा यात्रा निकाली जाएगी। श्री राधा कृष्ण मंदिर समिति द्वारा पूजा पाठ करके दोपहर 2 बजे से मंदिर पारा गौरा चौक गोल्ड चौक होते बजरंग पारा बाबा दरबार बाजार चौक से मेन गली होते पूरे गांव में भ्रमण करेंगे एवं हेमंत तेली एवं गुलाब साहू के मंडली द्वारा भजन कीर्तन गाते चलेंगे एवं गजा मुग का प्रसाद वितरण किया जाएगा। आयोजन में मंदिर समिति के सभी सदस्य गण एवं ग्रामीण जन सम्मिलित ंरहेंगे। यह रथ यात्रा में आस पास गांव से देखने के लिए बड़े लोग आते हैं। कार्यक्रम के बारे में यह जानकारी मंदिर समिति के लक्ष्मण साहू एवं मनोज पटेल ने दी।

सेक्टर-4 और सेक्टर-6 दोनों ही मंदिरों में नेत्र उत्सव मनाया गया। सेक्टर-4 मंदिर समिति के महासचिव सत्यवान नायक ने बताया कि मंदिर में सबसे पहले अधिवास पूजा हुई। इसके बाद आसन का संस्कार हुआ।

साथ ही भगवान के नए कपड़ों की भी पूजा की गई और विग्रह के संस्कार के बाद पुजारी पितवास पाढ़ी ने कुछ गुप्त संस्कार भी किए। जिसके बाद नए कपड़े पहनकर महाप्रभु ने भक्तों को दर्शन दिए।

इस उत्सव को सफल बनाने में जगन्नाथ समिति के अध्यक्ष वीरेन्द्र सतपथी व महासचिव सत्यवान नायक सहित समिति के पदाधिकारी बसंत प्रधान, डी त्रिनाथ, अनाम नाहक, भीम स्वांई, त्रिनाथ साहू, सुषांत सतपथी, बीसी बिस्वाल, वृंदावन स्वांई, प्रकाश दास, कालू बेहरा, निरंजन महाराणा, रंजन महापात्र, एससी पात्रो, बीस केषन साहू, कवि बिस्वाल, रमेश कुमार नायक, सीमांचल बेहरा, सुदर्शन शांती, संतोष दलाई, शंकर दलाई, प्रकाश स्वांई, कैलाश पात्रो ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष करेंगे छेरापंहरा की रस्म : महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा में शुक्रवार को छेरा पंहरा की रस्म पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय निभाएंगे। पुरी में यह परम्परा पुरी के महाराज करते है। छेरा पंहरा की रस्में 1 बजे से शुरू होगी और रथयात्रा सेक्टर 4 से सेक्टर 10 गुंडिचा मंडप को जाएगी।

वैदिक मंत्रों के साथ खुली आंखें
नेत्र उत्सव के बारे में सेक्टर 6 मंदिर के गजेन्द्र पंडा ने बताया कि आषाढ़ कृष्ण एकादशी से जगन्नाथ पुरी से आए विशेष चित्रकार मूर्तियों की रंगाई करते हैं और मंदिर के पुजारी ततचक्षु नामक वैदिक मंत्र का पाठ करते हैं। जिससे भगवान की आंखे खुलती है। मंदिर में मुख्य पुजारी पंडित तुषार कांत महापात्र ने विधान से पूजा कराई।

मौसी के घर जाने को तैयार
बुधवार को महाप्रभु श्री जगन्नाथ मंदिर के पट खोले गए। सेक्टर 4 मंदिर में यह विधान मंदिर के पुरोहित पित्तवास पाड़ी ने कराई। उन्होंने बताया कि अब महाप्रभु अपने रथयात्रा के लिए तैयार हो चुके हैं। शुक्रवार को उनकी रथयात्रा, सेक्टर 4 से दोपहर 1 बजे निकाली जाएगी, जो सेक्टर-10 स्थित भव्य गुंडीचा मंडप तक जाएगी। यहां महाप्रभु अपने भाई और बहन के साथ 9 दिनों तक विराजमान रहेंगे।

RATH

Home / Bhilai / जय जगन्नाथ से गूंजा श्रीमंदिर, नेत्रउत्सव के बाद नवयौवन रूप में महाप्रभु ने दिए दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो