scriptBengaluru Cartoonist's Flip Books in India Book and World Records | प्रसिद्ध बेंगलुरु स्थित कार्टूनिस्ट बी.वी. पांडुरंगा राव द्वारा 'हैंड मेड फ्लिप बुक्स' का निर्माण, एशिया बुक और विश्व रिकॉर्ड में शामिल | Patrika News

प्रसिद्ध बेंगलुरु स्थित कार्टूनिस्ट बी.वी. पांडुरंगा राव द्वारा 'हैंड मेड फ्लिप बुक्स' का निर्माण, एशिया बुक और विश्व रिकॉर्ड में शामिल

locationभिलाईPublished: Feb 10, 2024 11:08:35 am

Submitted by:

Shrishti Singh

Cartoonist: प्रख्यात कार्टूनिस्ट और भिलाई स्टील प्लांट के पूर्व वरिष्ठ प्रबंधक बीवी पांडुरंगा राव की अधिकतम संख्या में हाथ से बनी फ्लिपबुक के निर्माण को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2024 में शामिल होने का सम्मान दिया गया है।

cartoonist_1.jpg
Chhattisgarh News: प्रख्यात कार्टूनिस्ट और भिलाई स्टील प्लांट के पूर्व वरिष्ठ प्रबंधक बीवी पांडुरंगा राव की अधिकतम संख्या में हाथ से बनी फ्लिपबुक के निर्माण को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2024 में शामिल होने का सम्मान दिया गया है। खेल, पर्यावरण, जागरूकता और कोविड 19 जैसे विभिन्न विषयों पर बनाए उनके कार्टून को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई और उन्हें प्रमाण पत्र व पदक से सम्मानित किया गया है। उल्लेखनीय है कि फ्लिप बुक बहुत छोटे-छोटे चित्रों का संग्रह होती है, जिसे एक साथ पलटने पर इनमें बनाए दृश्यों से एक पूरे चलचित्र जैसी श्रृंखला नजर आती है।
यह भी पढ़ें

फुलीडुमर घाट मोड़ पर अनियंत्रित होकर खाई में गिरा ट्रक, ड्राइवर व हेल्पर की दर्दनाक मौत

80 साल के बीवी पांडुरंगा राव पहले ही 15 बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराने का गौरव हासिल कर चुके हैं। इनमें इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में 13 बार, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 6 बार और वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में 2 बार उनका नाम आ चुका है। इसके साथ ही यूआरएफ एशिया रिकॉर्ड, एलीट वर्ल्ड रिकॉर्ड्स,यूआरएफ लीजेंड अवार्ड, एशिया ग्रैंड मास्टर अवार्ड-, नेशनल ह्यूमैनिटेरियन एक्सीलेंस अवार्ड 2020 और जीआईएए जीनियस कार्टूनिस्ट ऑफ द ईयर 2023 अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
यह भी पढ़ें

बजट भाषण में मंत्री ने सुनाया हरिवंश राय बच्चन, नेल्सन मंडेला, अटल और केदार परिहार की कविता, गिनाए 10 आधार स्तंभ

भिलाई स्टील प्लांट से सेवानिवृत्ति के बाद बेंगलुरु में रह रहे राव ने 350 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कार्टून प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। राव अपने कार्टून के लिए कोरिया, चीन, तुर्की, पुर्तगाल, इज़राइल, ब्राजील, रोमानिया, मिस्र, इंडोनेशिया, रूस, ताइवान ईरान, इराक और बेल्जियम सहित 40 देशों में कई पुरस्कार व सम्मान हासिल कर चुके हैं। उम्र के इस पड़ाव में भी राव में कार्टून कला को आगे बढ़ाने जुनून है। अपनी उपलब्धियों के लिए उन्होंने भलाई स्टील प्लांट और भिलाई बिरादरी का आभार जताते हुए कहा है कि भिलाई में करीब 40 साल रहने के दौरान उनकी कार्टून कला को भरपूर प्रोत्साहन मिला, जिसकी वजह से वह इस और बेहतर ढंग से देश और दुनिया के सामने ला पाए।

ट्रेंडिंग वीडियो