scriptआईआर विभाग के गेट पर बैठे एचएसएलटी श्रमिक, अधिकारियों मांगा हक | Bhiali steel plant | Patrika News
भिलाई

आईआर विभाग के गेट पर बैठे एचएसएलटी श्रमिक, अधिकारियों मांगा हक

बीएसपी प्रबंधन से कई दौर की बात हो चुकी है, लेकिन कर्मियों की मांग को पूरा नहीं किया जा रहा है। जिससे वे नाराज हैं।

भिलाईDec 05, 2017 / 05:21 pm

Dakshi Sahu

patrika
भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के सिंटर प्लांट-3 से हटाए गए, ५० एचएसएलटी श्रमिकों ने मंगलवार को सुबह आईआर विभाग के सामने एकत्र हो गए। वे गेट पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। बीएसपी प्रबंधन से कई दौर की बात हो चुकी है, लेकिन कर्मियों की मांग को पूरा नहीं किया जा रहा है। जिससे वे नाराज हैं।
आईआर विभाग के उप महाप्रबंधक सूरज सोनी के हाथ इस मामले को सुलझाने की जवाबदारी है, उसमें वे कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। चर्चा करने यूनियन नेता डीवीएस रेड्डी व योगेश सोनी प्रबंधन के सामने आ चुके हैं, लेकिन बात बन नहीं रही है।
यूनियन नेताओं ने बताया कि एचएसएलटी जिनकी संख्या करीब 950 है, उन्हें काम से निकालने की तैयारी हो रही है। एचएसएलटी श्रमिकों को नियम से सभी भुगतान दिया जाना है। पीएफ की राशि भी बीएसपी प्रबंधन ही जमा करता है और अन्य सारे भत्ते, वेतन पर्ची वगैरह सभी सुविधाएं नियमत: मिलती है। जिसके चलते उन्हें निकाल कर कम मजदूरी में ठेका श्रमिकों को रखने की साजिश की जा रही है।
यह है मामला
एसपी-3 में नए टेंडर नहीं होने से ५० एचएसएलटी मजदूरों को एचएससीएल के माध्यम से काम करवाने की कोशिश की जा रही थी। इससे श्रमिकों को मिलने वाली सुविधा में कटौती हो जाती है।वे अपने अधिकार के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं।
हर माह होगा ७३६० रुपए का नुकसान
बीएसपी के एचएसएलटी श्रमिकों को एचएससीएल के गेटपास में काम करने से हर माह करीब ७३६० रुपए नुकसान होगा। हर दिन एचएसएलटी लेबर को ५१२ रुपएतमाम भत्ता मिलाकर मिलता है। एचएससीएल के माध्यम से काम करने से उनको २७० रुपए प्रतिदिन मिलेगा। श्रमिकों ने बताया कि उनको बीएसपी प्रबंधन आवास भत्ता देता है।
एचएससीएल के माध्यम से काम करने से यह सुविधा भी हाथसे निकल जाएगी।श्रमिकों की संयंत्र में दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो पीडि़त परिवार के आश्रित को बीएसपी में नियमित नौकरी दी जाती है। अगर वे एचएससीएल के माध्यम से काम करते हैं, तो यह सुविधा भी उनके हाथसे छिन जाएगी। इसका वे विरोध कर रहे हैं।
मिल रही मेडिकल सुविधा
एचएसएलटी श्रमिकों को मेडिकल सुविधा दी जा रही है। वे एचएससीएल गेट पास से काम पर जाने लगेंगे, तब उनको मिल रही यह सुविधा बंद हो जाएगी।इससे उनके और परिवार को मेडिकल सुविधा में कटौती हो जाएगी।यह श्रमिकों के लिएबड़ा नुकसान है।
बच्चे पढ़ रहे बीएसपी स्कूलों में
प्रबंधन ने एचएसएलटी लेबरों के बच्चों को बीएसपी स्कूलों में एडमिशन दिया है।इससे बीएसपी कर्मियों के बच्चों की तरह यह बच्चे मुफ्त शिक्षा पा रहे हैं।एचएससीएल के माध्यम से काम करने से यह सुविधा भी हाथ से निकल जाएगी।एचएसएलटी लेबरों को हर माह साइकिल एलाउंस दिया जाता है। वह सुविधा भी छिन जाएगी।
यह है मांग
– सभी ५० श्रमिकों को एचएसएलटी के तौर पर बीएसपी में काम पर रखा जाए
– सभी श्रमिकों को जो नियमानुसार मानदेय है, उसका भुगतान किया जाएगा
– काम पर बैठाए गएश्रमिकों को काम पर वापस लिया जाए
– एचएसएलटी लेबरों को पूरी सुविधा जारी रखी जाए

Home / Bhilai / आईआर विभाग के गेट पर बैठे एचएसएलटी श्रमिक, अधिकारियों मांगा हक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो