रावघाट में नक्सलियों को खदेडऩे वाले BSF डीआईजी मलिक को राष्ट्रपति पुलिस पदक

रावघाट में नक्सलियों को खदेडऩे वाले BSF डीआईजी मलिक को राष्ट्रपति पुलिस पदक

Dakshi Sahu | Publish: Aug, 14 2019 03:08:28 PM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ के धुर माओवाद प्रभावित रावघाट (Rowghat project) में नक्सलियों (maoist in CG) को खदेडऩे वाले बीएसएफ डीआईजी (BSF DIG) रवींद्र पाल सिंह मलिक को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति पुलिस पदक (President's Police Medal) से सम्मानित किया गया है। (Bhilai news)

भिलाई.छत्तीसगढ़ के धुर माओवाद प्रभावित रावघाट (Rowghat project) में नक्सलियों (maoist) को खदेडऩे वाले बीएसएफ डीआईजी (BSF DIG) रवींद्र पाल सिंह मलिक को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति पुलिस पदक (President's Police Medal) से सम्मानित किया गया है। भारत सरकार ने साल 2019 के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदकों का ऐलान बुधवार को किया। छत्तीसगढ़ सहित देश के अलग-अलग राज्यों में बहादुरी से कार्य करते हुए विशिष्ट सेवा देने के लिए सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी को प्रतिष्ठित पदक दिया गया है। डीआईजी मलिक के अलावा सीमा सुरक्षा बल के तीन और अधिकारियों को यह अवार्ड दिया गया है। (Bhilai news)

एक दर्जन से ज्यादा इनामी नक्सलियों को कराया सरेंडर
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी और भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) की लाइफ लाइन कही जाने वाली रावघाट परियोजना एक समय में माओवादियों के साए में दम तोड़ रही थी। तब क्षेत्र से नक्सलियों को खदेडऩे की जिम्मेदारी बीएसएफ (BSF Bhilai)को दी गई। साल 2015 से 2017 के बीच भिलाई बीएसएफ (Border Security Force) मुख्यालय में डीआईजी इंटेलिजेंस के रूप में कार्य करते हुए मलिक ने एक दर्जन से ज्यादा इनामी माओवादियों को सरेंडर कराया था। इसके साथ ही कई सफल नक्सल ऑपरेशन का नेतृत्व करते हुए हार्डकोर नक्सलियों को भी मार गिराने में बड़ी सफलता अर्जित की थी। फिलहाल मलिक बीएसएफ हेडक्वार्टर दिल्ली में हेड ऑफ एसआरओ के रूप में पदस्थ हैं।(Bhilai news)

 

BSF DIG RPS Malik

संभाली संसद की सुरक्षा की कमान
डीआईजी मलिक ने बीएसएफ (BSF), एनएसजी (NSG) के अलावा अपने सेवाकाल में संसद भवन (Parliament house) की सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी भी संभाली। उन्होंने पार्लियामेंट में सिक्यूरिटी डायरेक्टर के रूप में सेवाएं देते हुए राष्ट्रपति चुनाव (President election 2017) 2017, उपराष्ट्रपति चुनाव 2017, राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह और जीएसटी (GST) के उद्घाटन जैसे ऐतिहासिक कार्यक्रमों के सफल आयोजन में महती भूमिका निभाई। देश के कठिन मोर्चों में उत्कृष्ट सेवा और वीरता के लिए उन्हें पुलिस गैलेंट्री अवार्ड सहित कई मेडल मिल चुके हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी मलिक के कार्यों की सराहना कर चुके हैं।

(Bhilai news)

Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned