scriptबीएसपी में कर्मी की मौत, घर वालों को नहीं दी खबर, शर्मसार हो रही मानवता | BSP deaths, homeless people do not give news, shaming humanity | Patrika News
भिलाई

बीएसपी में कर्मी की मौत, घर वालों को नहीं दी खबर, शर्मसार हो रही मानवता

बेटा रात 11 बजे अपने पिता की तलाश सेक्टर-9 आईसीयू में करता रहा। शर्मचार करने वाली बात है कि पिता के मौत की जानकारी किसी ने नहीं दी,

भिलाईFeb 06, 2019 / 12:24 am

Abdul Salam

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्ंिटग शॉप-१ (एसएमएस-1) के इलेक्ट्रिकल विभाग के कर्मचारी राम कुमार ध्रु मंगलवार को ड्यूटी में थे। करीब 3.45 बजे उनको खून की उल्टी हुई। इस पर मौजूद साथी कर्मियों ने उठाकर उनको संयंत्र के मेन मेडिकल पोस्ट में लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को सेक्टर-9 के मारच्यूरी में रखवा दिया गया है। मृतक सेक्टर-6 में निवास करता है।
शर्मसार कर देने वाली यह बात

यहां शर्मसार कर देने वाली यह बात है कि प्रबंधन की ओर से घर वालों को बताया गया कि मृतक को आईसीयू में दाखिल किए हैं। मृतक का बेटा प्रवीण धु् रात 10 से 11 बजे पिता की तलाश सेक्टर-9 के तमाम वार्ड, आईसीयू में करता रहा। इस दौरान न कोई अधिकारी और न कर्मचारी ने परिवार के किसी भी सदस्य को यह जानकारी दिया कि उनके पिता की मौत हो चुकी है। सेक्टर-9 में बेटा जब इधर-उधर भटक रहा था, तब उसे किसी ने बताया कि जिस नाम के व्यक्ति को तलाश रहे हो, उनकी मौत संयंत्र में ही हो गई थी, उनको लाकर मारच्यूरी में रख चुके हैं। यह सुनकर बेटा स्तब्ध रह गया।
पिता थे पूरे स्वस्थ्य
बेटे ने बताया कि पिता सुबह जनरल शिफ्ट में ड्यूटी के लिए निकले। वे बीमार नहीं थे, उनकी उम्र करीब ५० साल है। आईटीआई किए हुए हूं, दो छोटी बहन एम कॉम पढ़कर यूपीएससी की तैयारी कर रही है और दूसरी एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही है। पिता का सपना था कि एक बेटी डॉक्टर बने। वहीं बेटा सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा दे रहा था। घर में कमाने वाले पिता अकेले थे।
उठ रहे सवाल, कहां है दर्जनभर यूनियन
अब सवाल यह उठ रहा है कि जिस संयंत्र में एक दर्जन यूनियन है। वहां एक कर्मचारी की मौत हो जाती है और परिवार को कोई जाकर जानकारी तक नहीं देता। यूनियन केवल चुनाव लडऩे या वेतन समझौता कराने के काम तक सिमट तो नहीं रही है। हर मामले में एक दूसरे को झूठ व सच का सहारा लेकर पीछे छोड़ देने वाले नेता, इस मामले में पीडि़त परिवार के घर तक क्यों नहीं पहुंचे। विभाग के जिन कर्मियों को यह मालूम हो गया था कि राम कुमार की मौत हो चुकी है और घर वालों को जानकारी नहीं दी गई है, वे अपने घर में कैसे चैन से बैठ गए। पीडि़त परिवार का उनको ध्यान नहीं आया। एक घर के मुखिया के चले जाने का दर्द क्या उनको मालूम नहीं।

Home / Bhilai / बीएसपी में कर्मी की मौत, घर वालों को नहीं दी खबर, शर्मसार हो रही मानवता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो