बीएसपी कर्मचारियों को मिलेगा ई-0 परीक्षा के लिए हिंदी में पाठ्यक्रम

बीएसपी में 8000 कर्मचारी हैं, जो अधिकारी बनने की योग्यता रखते हैं, इसमें से चंद को ही यह गोल्डन मौका मिलेगा, जिसके लिए वे पढ़ रहे हैं.

By: Abdul Salam

Published: 16 May 2018, 04:58 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में ई-जीरो की परीक्षा के लिए हिंदी भाषी परीक्षार्थियों के लिए राहत की खबर है. इन कर्मियों की लगातार मांग व परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सीटू ने पहल कर प्रबंधन से यह मांग किया था कि हिंदी भाषी परीक्षार्थियों की भाषा संबंधी कठिनाइयों को समझते हुए पाठ्यक्रम को अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद कर भिलाई इस्पात संयंत्र साइट में अपलोड करे। इस दिशा में संयंत्र प्रबंधन ने पहल किया है।

450 पेज की है मटेरियल
संयंत्र कर्मियों की मांग को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन ने पहल करते हुए करीब 450 पेज की अंग्रेजी पाठ्य सामग्री का हिंदी अनुवाद कर पाठ्यक्रम को तैयार किया है। प्रतिनिधि यूनियन ने संयंत्र के अपने उन तमाम अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने इस अहम कठिन कार्य को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सहयोग देकर पूर्ण किया।

सभी को मिलेगा समान अवसर
संयंत्र में अधिकांश हिंदी भाषी कर्मचारी हैं। जिन्होंने अपने कार्य क्षेत्र में विशिष्टता हासिल की है। उनकी योग्यता पर किसी तरह का कोई प्रश्नचिन्ह नहीं है। इसके बाद भी वे कहीं ना कहीं अंग्रेजी के ज्ञान में कमजोर महसूस करते हैं, इससे संयंत्र के प्रति अपने महत्वपूर्ण भूमिका में व पर्सनल ग्रोथ के अवसरों में पिछड़ रहे थे। जिसे संयंत्र के हित में कतई नहीं माना जा सकता है। यूनियन इस मामले में समान योग्यता, समान अवसर का समर्थक रहा है, इसलिए इस विषय को गंभीरता से लेते हुए यूनियन ने प्रबंधन से सार्थक पहल की मांग की थी।

प्रबंधन ने कर्मियों के हित में दिया था आश्वासन
बीएसपी के जीएम अनुराग नागर से इस मामले में सीटू के प्रतिनिधिमंडल ने जब चर्चा किया था, तब उन्होंने आश्वासन दिया था कि हिंदी अनुवाद पूर्ण हो चुका है। आगामी दो-तीन दिन के भीतर ही ई-0 का पूरा पाठ्यक्रम का हिंदी अनुवाद बीएसपी इंट्रानेट में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

जब यूनियन ने प्रबंधन का जताया आभार
सहायक महासचिव एसएसके पनिकर ने बताया कि यूनियन ने संयंत्र प्रबंधन के इस अनुकरणीय पहल के लिए आभार व्यक्त किया है। बीएसपी के उन कर्मियों के लिए राहत की खबर है, जो हिंदी में ई-0 का मटीरियल तलाश रहे थे। बीएसपी में करीब ८ हजार कर्मचारी ई-0 की पात्रता रखते हैं।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned