scriptबीएसपी में बदलेगी हाई प्रेशर मिक्स्ड गैस पाइप लाइन | BSP : High Pressure Mixed Gas Pipeline | Patrika News
भिलाई

बीएसपी में बदलेगी हाई प्रेशर मिक्स्ड गैस पाइप लाइन

भिलाई इस्पात संयंत्र में निरंतर गैस आपूर्ति व गैस पाइप लाइनों को बदलने के क्रम शुरू कर दिया गया है।

भिलाईSep 02, 2018 / 12:14 am

Bhuwan Sahu

patrika

बीएसपी में बदलेगी हाई प्रेशर मिक्स्ड गैस पाइप लाइन

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में निरंतर गैस आपूर्ति व गैस पाइप लाइनों को बदलने के क्रम में ऊर्जा प्रबंधन विभाग द्वारा रोलिंग मिल गैस मिक्सिंग स्टेशन से बीबीएम वेल्फेयर बिल्डिंग तक 372 रनिंग मीटर लंबाई के हाई प्रेशर मिक्स्ड गैस लाइन के प्रतिस्थापन कार्य को शुरू कर दिया गया है। इस परियोजना के कार्य को तीन विभिन्न चरणों में किया जाएगा। इसमें नए सैडल सपोट्र्स का फेब्रीकेशन, पाइप लाइन का निर्माण और मौजूदा मुख्य हेडर के साथ अंतिम कनेक्शन का कार्य शामिल है।
2000 एमएम व्यास की नई लाइन के कार्य को पूरा करने के बाद इसे रोलिंग मिल्स के लिए गैस खपत के अनुकूल किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण कार्य के पूरा हो जाने से मिलों में और भी अधिक सुगमतापूर्वर्क इंधन की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि ऊर्जा प्रबंधन विभाग संयंत्र का महत्वपूर्ण विभाग है, जिसके द्वारा संयंत्र के विभिन्न उपभोक्ताओं को पर्याप्त प्रेशर और कैलोरीफिक वैल्यू पर गैसीय ईंधन की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाता है।
अधिकारियों के मार्गदर्शन में होगा काम

संयंत्र के महाप्रबंधक प्रभारी (सेवाएं) बी महाराणा ने इस महत्वपूर्ण कार्य के प्रथम चरण के स्थापना कार्य का उद्घाटन किया। उप महाप्रबंधक प्रभारी (ऊर्जा प्रबंधन विभाग) नवीन कुमार के मार्गदर्शन में इस परियोजना को किया जाएगा। उप महाप्रबंधक (ईएमडी-गैससेफ्टी) एसके दशोरे इस परियोजना के की-ड्राइवर एवं सहायक महाप्रबंधक (ईएमडी-गैस सेफ्टी) एस रमानी साइट इंचार्ज हैं। इस अवसर पर ईएमडी, एसईडी, टीपीएल, पीएसडी एवं ईडीडी के अधिकारीगण उपस्थित थे।
10 एमएम कॉपर मिश्रित एमएस प्लेटों की विशेष रोलिंग

इस परियोजना के प्रतिस्थापन योजना में संयंत्र के इंजीनियरिंग, ड्राइंग व डिजाइन विभाग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके लिए आंतरिक संसाधनों के माध्यम से प्लेट मिल विभाग द्वारा 10 एमएम कॉपर मिश्रित एमएस प्लेटों की विशेष रूप से रोलिंग की गई, जिसे टीपीएल विभाग द्वारा पाइपों के फेब्रीकेशन हेतु उपयोग किया जा रहा है। कॉपर मिश्रित एमएस प्लेट जंगरोधी होने के साथ बेहतर सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा और गैस पाइप लाइनों का उपयोग ल बे समय तक किया जा सकेगा। संयंत्र के बोरिया स्टोर्स द्वारा इन पाइपों की व्यवस्था का संचालन किया जा रहा है। जिसके द्वारा संयंत्र के विभिन्न उपभोक्ताओं को पर्याप्त प्रेशर और कैलोरीफिक वैल्यू पर गैसीय ईंधन की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो