scriptभिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की पेंशन योजना माहभर में हो सकती है लागू | BSP personnel pension scheme can be implemented in a month | Patrika News
भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की पेंशन योजना माहभर में हो सकती है लागू

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के कर्मियों के पेंशन स्कीम को जल्द लागू कर दिया जाएगा। अब इसका कर्मियों को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

भिलाईOct 21, 2019 / 09:19 pm

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की पेंशन योजना माहभर में हो सकती है लागू

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की पेंशन योजना माहभर में हो सकती है लागू

भिलाई. सेल के कार्मिकों के पेंशन स्कीम को जल्द लागू कर दिया जाएगा। अब इसका कर्मियों को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह बात सेल इम्प्लाइज सुपरनेशन बेनिफिट फंड (एसईएसबीएफ) ट्रस्ट के 40 वीं बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक कोलकाता में हुई। सोमवार को यह बैठक कोलकाता में हुई। इसकी अध्यक्षता ट्रस्ट के सचिव गौतम भाटिया, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (पर्सनल) कारपोरेट, दिल्ली ने की।
ट्रस्टी में परिवर्तन की स्वीकृति
इसके पहले 24 अप्रैल 2019 को हुए 38 वीं व 9 जुलाई 2019 को हुई 39 वीं बैठक के मिनट्स का कंफर्मेशन किए। वहीं एसईएसबीएफ के ट्रस्टी मैनेजिंग ट्रस्टी में परिवर्तन की स्वीकृति, 30 सितंबर 2019 की स्थिति में एसईएसबीएफ के इंवेस्टमेंट का स्टेटस के साथ ही वित्त वर्ष 2018- 19 अकाउंट्स का ऐडऑप्शन, 2019- 20 के लिए ऑडिटर की नियुक्ति करने के साथ ही अहम विषय यूपी कोऑपरेटिव स्पिनिंग मिल्स लिमिटेड में ट्रस्ट का पैसा इंवेस्ट है, लंबे समय से वापसी नहीं हो रही है, उस संबंध में प्रगति की जानकारी के साथ ही चर्चा करना था।
पेंशन की तारीख जल्द होगी डिक्लेयर
बैठक में भिलाई से बीएमएस का प्रतिनिधित्व कर रहे एसईएसबीएफ सेल के ट्रस्टी, यूनियन के महामंत्री दिनेश कुमार पांडेय ने किया। उन्होंने सेफी के साथ मिलकर पेंशन के विषय को उठाया। इस पर प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गई कि जल्द पेंशन भुगतान की तारीख डिक्लेअर कर दी जाएगी। पेंशन भुगतान से पहले जो भी संबंधित कार्रवाई होती है, उसे पूरा कर लिया जाएगा। जैसे टैक्स का एक्सेंप्शन ले लिया है, इसके साथ ही पेंशन योग्य रिटायर्ड कार्मिकों के साथ ही सभी संबंधित डाटाओं को कलेक्ट करने का काम पूरा हो चुका है।
यूनिटों में किया जाएगा पोर्टल शुरू
जिन्हें विभागवार व प्लांट के इकाई वार कंप्यूटराइज कर दिया जाएगा। जिससे कर्मचारी एंयूटी प्रोवाइडर चुनने से पहले अपने समस्त फीड किए गए डाटा का मिलान कर सकें और उसके बाद गंभीरता से एनवटी प्रोवाइडर सिलेक्ट करें। एक बार एनिविटी प्रोवाइडर्स सिलेक्ट करने के बाद उसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं हो सकेगा।
उत्तर प्रदेश में अटकी है राशि
बैठक में उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव में ट्रस्ट ने जो राशि इनवेस्ट की थी, उस पर चर्चा हुआ। वहां 50 लाख इनवेस्ट किए थे। जिसके बाद वहां से दो बार ब्याज के तौर पर कुल 4 लाख के आसपास राशि लौटी। सेफी के चेयरमैन एनके बंछोर ने बताया कि उत्तर प्रदेश के संबंधित उच्चाधिकारियों से सकारात्मक चर्चा हुई है, जल्द ही परिणाम आने की उम्मीद है।
ऑडिटर नियुक्ति
2019- 2020 के लिए फिर से मेजर्स मेहरोत्रा एंड मेहरोत्रा चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को ऑडिटर नियुक्त किए। बैठक में सेफी चेयरमैन, बीएमएस के महामंत्री के अलावा विभिन्न यूनियन के प्रतिनिधि मौजूद थे। इस दौरान विभिन्न इकाइयों के ईडी स्तर के अफसरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में शामिल हुए।

Home / Bhilai / भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की पेंशन योजना माहभर में हो सकती है लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो