scriptबीएसपी ने सालभर बाद एक दिन में किया 15,578 टन हॉट मेटल का उत्पादन, बन रहा रिकॉर्ड | BSP produced 15,578 tonnes hot metal in a day after year | Patrika News
भिलाई

बीएसपी ने सालभर बाद एक दिन में किया 15,578 टन हॉट मेटल का उत्पादन, बन रहा रिकॉर्ड

भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-1, 3, 5, 6, 7 व 8 से उत्पादन लिया जा रहा है। लंबे अंतराल के बाद प्रबंधन इनसे १५,५७८ टन हॉट मेटल का उत्पादन किया है।

भिलाईAug 25, 2018 / 10:52 pm

Bhuwan Sahu

PATRIKA

बीएसपी ने सालभर बाद एक दिन में किया 15,578 टन हॉट मेटल का उत्पादन, बन रहा रिकॉर्ड

भिलाई . भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-1, 3, 5, 6, 7 व 8 से उत्पादन लिया जा रहा है। लंबे अंतराल के बाद प्रबंधन इनसे १५,५७८ टन हॉट मेटल का उत्पादन किया है। पिछले सालभर से उत्पादन ८,५०० से १४,५०० टन हॉट मेटल तक पहुंच रहा था। अब जाकर रिकॉर्ड उत्पादन में यह पहुंचा है। बीएसपी प्रबंधन महामाया ब्लास्ट फर्नेस-८ शुरू होने से बाद से ही, उत्पादन को २० हजार टन प्रतिदिन लेकर जाने की कोशिश कर रहे हैं।
बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस में तकनीकी दिक्कत की वजह से जून-जुलाई के उत्पादन में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई थी। जिसके बाद भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन के अच्छे दिन लौट रहे हैं। जून और जुलाई में जिस तरह से प्रबंधन को बड़ा झटका लगा था, उससे कई तरह के सवाल उठने लगे थे। अब वही टीम उत्पादन में रिकॉर्ड बनाने की दिशा में है। टीम ने एक माह में ही पिछले एक साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बेहतर उत्पादन किया है। उम्मीद है कि आने वाले दो माह में उत्पादन के पुराने सभी कीर्तिमान को तोड़ दिया जाएगा।
अन्य फर्नेस से भी बढ़ा उत्पादन

ब्लास्ट फर्नेस-८ से भी उत्पादन ५,०४२ टन तक पहुंचा। फर्नेस-1 से भी १९३० टन तक उत्पादन होने लगा है। ब्लास्ट फर्नेस-७ से एक दिन में ३७४० टन हॉट मेटल का उत्पादन हो रहा है। वहीं फर्नेस-6 से भी २३०० से अधिक हॉट मेटल का उत्पादन हो रहा है। प्रबंधन सभी फर्नेस से उत्पादन और बढ़ाना चाहती है।
कर्मियों का मनोबल बढ़ाने की जरूरत

संयंत्र कर्मचारी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, कर्मियों के मनोबल को और बढ़ाने के लिए उत्पादन पर आधारित मासिक इंसेंटिव स्कीम को रिवाइस करने की जरूरत है। इसके साथ-साथ डेली रिवार्ड स्कीम को शुरू करना होगा। यह उत्पादन को बढ़ाने में कारगर साबित होगा।
किया जा रहा है प्रोत्साहित

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के निदेशक वित्त अनिल चौधरी ने बताया कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड प्रबंधन की कोशिश है कि भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाए। जिससे बेहतर परिणाम आए। इस दिशा में ही इस्पात मंत्रालय भी काम कर रहा है। इसके बेहतर परिणाम आ रहे हैं।

Home / Bhilai / बीएसपी ने सालभर बाद एक दिन में किया 15,578 टन हॉट मेटल का उत्पादन, बन रहा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो