scriptछत्तीसगढ़ की नुपूर का फेसबुक में चयन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 1.5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज किया ऑफर | Chhattisgarh's Nupur selected on Facebook | Patrika News
भिलाई

छत्तीसगढ़ की नुपूर का फेसबुक में चयन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 1.5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज किया ऑफर

भिलाई की एक और प्रतिभावान छात्रा नुपूर बघेल ने अमेरिका में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। वर्तमान में नुपूर अमेरिका के प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी पेनीसिलवानिया में डाटा साइंस में एमएस की पढ़ाई कर रही हैं।

भिलाईAug 12, 2020 / 11:07 am

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ की नुपूर का फेसबुक में चयन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 1.5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज किया ऑफर

छत्तीसगढ़ की नुपूर का फेसबुक में चयन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 1.5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज किया ऑफर

भिलाई. भिलाई की एक और प्रतिभावान छात्रा नुपूर बघेल ने अमेरिका में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। वर्तमान में नुपूर अमेरिका के प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी पेनीसिलवानिया में डाटा साइंस में एमएस की पढ़ाई कर रही हैं। नुपूर को अध्ययन के दौरान माइक्रोसाफ्ट और फेसबुक जैसे प्रतिष्ठित कम्पनियों से इंटर्नशिप ऑफर की गई। जिसमें से नुपूर ने अपने इंटर्नशिप के लिए फेसबुक को चुना। अमेरिका में अध्ययनरत नुपूर का चयन यूएसए के कैलीफोर्निया में स्थिति सुप्रसिद्ध कम्पनी फेसबुक में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में हुआ है। जहां नुपूर को डेढ़ करोड़ रुपए का वार्षिक पैकेज प्राप्त हुआ है। नुपूर ने अपनी मेधा से इस मुकाम को हासिल कर भिलाई का नाम रोशन किया है।
सीबीएसई बोर्ड में किया था टॉप
नुपूर ने वर्ष 2015 में सीबीएसई के 12वीं बोर्ड में 97.2 प्रतिशत अंक लेकर पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त कर भिलाई को गौरवान्वित किया था। वर्ष 2013 में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) में चयनित होकर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसी क्रम में इडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर द्वारा वर्ष 2015 में आयोजित किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में सेलेक्ट होकर नुपूर ने पुन: अपने मेधा का परिचय दिया।
कुशल नृत्यांगना है नुपूर
नुपूर ने वर्ष 2015 से 2019 के मध्य दिल्ली यूनिवर्सिटी के एनएसआईटी कॉलेज से अपनी बीटेक (कम्प्यूटर साइंस) की डिग्री हासिल की। इस दौरान उन्हें मोजिला फॉयरफॉक्स ब्राउजर प्रोजेक्ट पर योगदान देने का अवसर मिला। नुपूर एक कुशल नृत्यांगना के रूप में भरतनाट्यम में विशारद् की डिग्री हासिल की है। नुपूर के पिता कुंतल बघेल, भिलाई इस्पात संयंत्र के ईआरएस विभाग में उप महाप्रबंधक तथा माता व पूर्व बीएसपी अधिकारी दीप्ति बघेल, अमेरिका के न्यूक्लीयस टेक कम्पनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्यरत हैं।

Home / Bhilai / छत्तीसगढ़ की नुपूर का फेसबुक में चयन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर को 1.5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज किया ऑफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो