scriptBhilai सिविल हॉस्पिटल को मिली ब्लड स्टोरेज यूनिट की सौगात | Civil hospital got gift of blood storage unit | Patrika News

Bhilai सिविल हॉस्पिटल को मिली ब्लड स्टोरेज यूनिट की सौगात

locationभिलाईPublished: Jan 24, 2022 10:14:39 pm

Submitted by:

Abdul Salam

नोडल भी किए तय.

Bhilai सिविल हॉस्पिटल को मिली ब्लड स्टोरेज यूनिट की सौगात

Bhilai सिविल हॉस्पिटल को मिली ब्लड स्टोरेज यूनिट की सौगात

भिलाई. सिविल हॉस्पिटल, सुपेला में ब्लड स्टोरेज यूनिट (बीएसयू) की सौगात मिली है। जल्द इसे शुरू किया जाएगा। इसके लिए मशीन पहुंची चुकी है। जिसे वार्ड के करीब वाले कक्ष में रखने की व्यवस्था की गई है। सिविल अस्पताल में इसकी कमी महसूस की जा रही थी। मरीजों के लिए यह बड़ी राहत की बात है।

जिला अस्पातल से लाकर रखा जाएगा ब्लड
जिला अस्पताल, दुर्ग से ब्लड लाकर इस मशीन में रखा जाएगा। हर ग्रुप का ब्लड रखने की व्यवस्था इसमें है। मरीज को जिस ग्रुप का ब्लड जरूरत होगा, उसके मुताबिक ब्लड दिया जा सकेगा। पहले अस्पताल में दाखिल मरीज के शरीर में ब्लड की कमी देखकर जिला अस्पताल तुरंत रेफर कर दिया जाता था। अब यह दिक्कत खत्म हो जाएगी।

निजी ब्लड बैंक भागते थे मरीज के रिश्तेदार
मरीज को अगर ब्लड की जरूरत पड़ जाती थी, तब निजी ब्लड बैंक की तरफ लोग भागते थे। खासकर जब डेंगू की शिकायत सामने आ रही थी तब लोग अधिक परेशान हो रहे थे। ब्लड के लिए लोग इधर-उधर भटकते भी देखे जा रहे थे। अब अस्पताल में ही ब्लड मिल पाएगा। अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए व्यवस्था पहले से ही कर लिया था।

नोडल भी किए तय
सिविल हॉस्पिटल, सुपेला में बीएसयू की नोडल डॉक्टर मंजू राठौर को बनाया गया है। बीएसयू के शुरू होने के बाद यहां की व्यवस्था उनके जिम्मे होगी। दुर्ग से आने वाले ब्लड का समय और उसके एक्सपायरी होने की तारीख वगैरह पर वे नजर रखने का काम करेंगी।

400 से अधिक है ओपीडी
सिविल हॉस्पिटल में 400 से अधिक ओपीडी है, यहां मरीजों को दाखिल भी किया जाता है। मरीज की हालत खराब होने पर चिकित्सक उसे तुरंत जिला अस्पताल रेफर कर देते हैं। इस व्यवस्था में अब तब्दीली आने का समय आ गया है। अस्पताल में धीरे-धीरे जरूरत के उपकरण लगाए जा रहे हैं। विशेषज्ञ की कमी दूर हो जाए तो जिला अस्पताल के लिए मरीजों को रेफर करना ही बंद कर दिया जाए। यहां विशेषज्ञ की कमी बनी हुई है।

बीएसयू को लेकर तैयारी
डॉक्टर पीयाम सिंह, प्रभारी सिविल हॉस्पिटल, सुपेला ने बताया कि ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू करने को लेकर तैयारी कर ली गई है। अस्पताल में इसके लिए जगह भी तय हो गया है। बीएसयू को लाकर रखा गया है। जिला अस्पताल से लाकर यहां ब्लड रखा जाएगा। जिस मरीज को जरूरत होगा, उसे चढ़ाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो