scriptबीएसपी में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत | Contract worker dies due to electric shock in BSP | Patrika News
भिलाई

बीएसपी में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत

बीएसपी के श्रमिक संगठन ने पीड़ित परिवार के साथ मिलकर प्रबंधन को घेरा, तब जाकर बीएसपी प्रबंधन ने पीडि़त परिवार को नौकरी देने संबंधी पत्र सौंपा.

भिलाईAug 25, 2019 / 04:09 pm

Abdul Salam

बीएसपी में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत

बीएसपी में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के बीबीएम में हुए हादसे में शनिवार को एक मजदूर की जान चले गई। यूनियन नेताओं ने मिलकर प्रबंधन को इस मामले में घेरा। तब जाकर बीएसपी प्रबंधन ने पीडि़त परिवार को नौकरी देने संबंधी पत्र सौंपा। Bhilai Steel Plant प्रबंधन यहां काम पर रखने से पहले मजदूरों को पर्याप्त तकनीकी प्रशिक्षण नहीं देता, जिसकी वजह से आए दिन हादसे हो रहे हैं। महज सेफ्टी ने नाम पर चंद दिनों का प्रशिक्षण ही दिया जाता है।
इस तरह हुआ हादसा
शनिवार की रात को बीबीएम के बिलेट यार्ड के क्रेन नंबर-28 में मेंटनेंस का काम चल रहा था। यहां क्रेंन मेंटनेंस का ठेका ठेकेदार राजेश सिन्हा ने लिया है। ठेकेदार के पास वेल्डर के तौर पर काम कर रहे मोहम्मद मुस्ताक क्रेन के केबिन में वेल्डिंग का काम कर रहा था। थोड़ी देर बाद कर्मियों ने देखा कि उसके शरीर में कोई हलचल नहीं है। दौड़कर कर्मचारी उसे नीचे उतारे, इसके बाद सीधे मेन मेडिकल पोस्ट लेकर गए। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद शव को सेक्टर-9 हॉस्पिटल के मारच्यूरी में रखवा दिए।
यूनियन ने घेरा तब बनी बात
रविवार को सुबह 9 बजे से पीडि़त परिवार व श्रमिक संगठन सीटू व इंटक मांग कर रहे थे कि प्रबंधन एक आश्रित को नौकरी देने का पत्र दे। इसके साथ-साथ ठेकेदार मुआवजा दे। प्रबंधन की ओर से आईआर विभाग के उप महाप्रबंधक एसके सोनी प्रबंधन का पक्ष रख रहे थे। प्रबंधन से करीब ढाई घंटे चर्चा किया। बीच-बीच में हंगामा भी हुआ, तब जाकर प्रबंधन ने नौकरी देने का पत्र पीडि़त परिवार को सौंपा।
पीडि़त के हाथ में दिए मुआवजा और नौकरी के लिए पत्र
इसके बाद ठेकेदार ने मुआवजा के तौर पर 2.5 लाख रुपए का चेक पीडि़त परिवार को सौंपा। अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में पत्र भी दिए। इससे मृतक की पत्नी व ३ आश्रित बच्चों को राहत मिलेगी। इसके बाद शव को लेकर पीएम करवाने परिवार व परिजन रवाना हुए। इस दौरान इंटक महासचिव एसके बघेल, संतोष किचलू, चंद्रशेखर सिंह, संजय साहू, सीपी वर्मा, दीनानाथ सिंह सार्वा, राजकुमार, विपिन बिहारी मिश्रा, मुकेश तिवारी, सीटू से योगेश सोनी, जमील अहमद, अली अकबर, मीर अली, कमलेश चोपड़ा, सन्याशी साहू, डीवीएस रेड्डी, केवेंद्र सुंदर, जगन्नाथ त्रिवेदी, पीके मुखर्जी मौजूद थे।
रात से डटे रहे ठेका यूनियन के पदाधिकारी
हादसे के बाद हॉस्पिटल में रात से ही सीटू के ठेका श्रमिक से जुड़े पदाधिकारी डटे रहे। सुबह फैसला होने के बाद योगेश सोनी ने कहा कि यह संघर्ष की जीत है।
नियम में हो सुधार
इधर बीडब्ल्यूयू के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता ने कहा कि शव को रखकर दर्द से कराह रहे परिवार को प्रदर्शन नहीं करना पड़े। इस दिशा में यूनियन को प्रयास करना चाहिए। अगर नियम ही बन जाए, चाहे मौत किसी भी वजह से संयंत्र में काम के दौरान हो, तो प्रबंधन पीडि़त परिवार के एक आश्रित को नौकरी देगा। यह बेहतर होगा। इसके साथ-साथ प्रबंधन सेफ्टी का ही प्रशिक्षण न दे, साथ में तकनीकी प्रशिक्षण दे, तो हादसे कम हो जाएंगे।

Home / Bhilai / बीएसपी में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो