scriptअच्छी खबर: दुर्ग संभाग के दो जिले में 4 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग | Corona vaccine will be dry-run in Durg division on January 4 | Patrika News
भिलाई

अच्छी खबर: दुर्ग संभाग के दो जिले में 4 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच दुर्ग संभाग के दो जिले दुर्ग और राजनांदगांव में 4 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन किया जाएगा।

भिलाईDec 31, 2020 / 04:51 pm

Dakshi Sahu

अच्छी खबर: दुर्ग संभाग के दो जिले में 4 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

अच्छी खबर: दुर्ग संभाग के दो जिले में 4 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

भिलाई. कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच दुर्ग संभाग के दो जिले दुर्ग और राजनांदगांव में 4 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन किया जाएगा। देश के चार राज्यों में कोरोना के वैक्सीनेशन की तैयारियों का कामयाब ट्रायल कराने के बाद केंद्र सरकार ने अब पूरे देश में ड्राई रन कराने का फैसला लिया है। इसी सिलसिले में प्रदेश के सात जिलों का चयन ड्राई-रन के लिए किया गया। दुर्ग, राजनांदगांव के अलावा रायपुर, रायगढ़, बिलासपुर, बस्तर और सरगुजा में भी 4 जनवरी को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में इस प्रक्रिया को पूरी कराया जाएगा।
मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक जिले के 3 स्थानों पर ड्राई रन होगा। स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी में ड्राई रन करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक सेंटर पर 5 से 10 लोगों (महिला और पुरुष) को बुलाया जाएगा। प्रदेश में पहले चरण में 2.34 लाख हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि 4 जनवरी को 7 जिलों में वैक्सीन का ड्राइ रन किया जाएगा। चयनित जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को इसके लिए तैयार रहने के लिए निर्देश जारी किया गया है।
आप भी जानिए क्या होता है ड्राई-रन
अब तक सरकार सिर्फ बच्चों और गर्भवती महिलाओं को ही वैक्सीनेट करती रही है। इसके लिए भी अलग-अलग राज्यों में हफ्ते का एक दिन तय होता है। यह पहला मौका है जब देश में वयस्क आबादी को भी वैक्सीनेट किया जाएगा। इस वजह से वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए सरकारी मशीनरी की तैयारी देखने के लिए केंद्र सरकार ड्राई रन करा रही है। इसमें राज्यों में कोल्ड चेन से वैक्सीनेशन साइट्स तक वैक्सीन लाने-ले जाने की प्रक्रिया परखी जाएगी। इसी तरह वैक्सीनेशन साइट्स पर किस तरह की दिक्कतें आ सकती है, यह भी पता लगाने की कोशिश होगी।
ऐसे परखी जाएगी पूरी प्रोसेस
ड्राई रन में कोविड के वैक्सीन पर जरूरी डेटा एंट्री होगी। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन डिलीवरी, टेस्टिंग की रिसीप्ट और आवंटन, टीम मेंबर्स की नियुक्ति, वैक्सीनेशन साइट्स पर मॉक ड्रिल की निगरानी होगी। कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन अरेंजमेंट्स की रियल-टाइम ट्रैकिंग इसमें शामिल है। वैक्सीनेशन साइट्स पर भीड़ के प्रबंधन के साथ ही फिजिकल डिस्टेंसिंग को भी देखा जा रहा है।

Home / Bhilai / अच्छी खबर: दुर्ग संभाग के दो जिले में 4 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई-रन, तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो