scriptखींचतान: फीस बढ़ाने पर राजी नहीं हुआ BSP तो सीएसवीटीयू ने M.Tec स्टील टेक्नोलॉजी को किया जीरो ईयर घोषित | CSVTU Announces M.Tec Steel Technology as Zero Year | Patrika News
भिलाई

खींचतान: फीस बढ़ाने पर राजी नहीं हुआ BSP तो सीएसवीटीयू ने M.Tec स्टील टेक्नोलॉजी को किया जीरो ईयर घोषित

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की यूटीडी में चल रहा एमटेक कोर्स स्टील टेक्नोलॉजी इस साल जीरो ईयर घोषित कर दिया गया है।

भिलाईNov 23, 2020 / 05:54 pm

Dakshi Sahu

खींचतान: फीस बढ़ाने पर राजी नहीं हुआ BSP तो सीएसवीटीयू ने M.Tec स्टील टेक्नोलॉजी को किया जीरो ईयर घोषित

खींचतान: फीस बढ़ाने पर राजी नहीं हुआ BSP तो सीएसवीटीयू ने M.Tec स्टील टेक्नोलॉजी को किया जीरो ईयर घोषित

भिलाई. छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की यूटीडी में चल रहा एमटेक कोर्स स्टील टेक्नोलॉजी इस साल जीरो ईयर घोषित कर दिया गया है। एमटेक में प्रवेश जारी है, लेकिन स्टूडेेंट्स स्टील टेक्नोलॉजी में प्रवेश नहीं ले पाएंगे। सीएसवीटीयू में स्टील टेक्नोलॉजी को इस साल के लिए बंद करने की वजह बीएसपी और विवि के बीच फीस को लेकर खींचतान है। दरअसल सीएसवीटीयू प्रशासन ने बीएसपी स्पॉन्सर्ड फीस को बढ़ाने की मांग की थी, जिससे बीएसपी प्रबंधन ने इनकार कर दिया। लिहाजा, सीएसवीटीयू ने कोर्स ही जीरो ईयर घोषित कर दिया।
बीएसपी के कर्मचारी करते थे पढ़ाई
सीएसवीटीयू ने स्टील टेक्नोलॉजी ब्रांच की शुरुआत भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों को इस डिग्री के जरिए बेहतर बनाने के लिए की थी। बीएसपी और सीएसवीटीयू के बीच इसको लेकर अनुबंध भी हुआ। बीएसपी के कर्मचारी जो इस ब्रांच में प्रवेश लेते थे, उनकी पढ़ाई का खर्च संयंत्र उठाता था। करीब दस साल से पुरानी फीस पर ही कोर्स का संचालन किया जा रहा था, जिसमें अब विवि ने बढ़ोतरी के लिए बीएसपी से बातचीत की, जिसमें कोई हल नहीं निकल पाया। इससे जहां बीएसपी कर्मचारियों को प्रवेश नहीं मिला वहीं बिना स्पॉन्सर्ड कोर्स में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स का भी नुकसान हो गया। हालांकि विवि अभी भी बीएसपी प्रबंधन से चर्चा करने की बात कह रहे है।
23 तक दिए जाएंगे एडमिशन
यूटीडी के कोर्स में स्टील टेक्नोलॉजी को छोड़कर शेष ब्रांच में प्रवेश 23 नवंबर तक दिए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश अनुसार प्रवेश की अंतिम तिथि 30 नवंबर तय है। यदि सीटें खाली रह जाती हैं तो सीएसवीटीयू प्रशासन एक बार फिर से स्पॉट एडमिशन राउंड कराएगा, जिसमें फीस देकर तुरंत ही एडमिशन लिया जा सकेगा। एमटेक में प्रवेश के लिए आए हुए आवेदनों की अभी स्क्रूटनी चल रही है, जिसमें एमटेक इन अर्बन प्लानिंग कोर्स की काफी डिमांड है।
यूटीडी में चलते हैं यह कोर्स
एनवॉयरोमेंट एंड वॉटर रिसोर्स इंजीनियरिंग, एनर्जी एंड एनवॉयरोमेंट इंजीनियरिंग, डिपार्टमेंट ऑफ माइक्रोइलेक्ट्रोनिक्स एंड वीएलएसआई, बायो मेडिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग। डॉ. केके वर्मा, रजिस्ट्रार, सीएसवीटीयू ने बताया कि इस साल एमटेक इन स्टील टेक्नोलॉजी कोर्स को जीरो ईयर घोषित कर दिया गया है। इसमें प्रवेश नहीं दिए जा रहे हैं। बीएसपी अपने कर्मचारियों को कोर्स के लिए स्पॉन्सर करता है, जिसमें फीस को लेकर दोनों प्रबंधनों के बीच बात चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो