script2013 में समाप्त हो गया डीन का कार्यकाल : 5 साल बाद भी बिना आदेश विवि इन्हें बुलाकर कराते है रिजल्ट जारी | CSVTU ignored Dean's recruitment from last 5 year | Patrika News
भिलाई

2013 में समाप्त हो गया डीन का कार्यकाल : 5 साल बाद भी बिना आदेश विवि इन्हें बुलाकर कराते है रिजल्ट जारी

10 डीन हैं, जिनका दो वर्ष का कार्यकाल बहुत पहले ही समाप्त हो चुका है, लेकिन रिजल्ट निकालते वक्त विवि आज भी उनकी सेवाएं लेता है

भिलाईDec 17, 2018 / 01:00 pm

Mohammed Javed

भिलाई . छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय पिछले पांच वर्षों से डीन के पदों को नजर अंदाज करता आ रहा है। विवि के पास इस वक्त ऐसे 10 डीन हैं, जिनका दो वर्ष का कार्यकाल बहुत पहले ही समाप्त हो चुका है, लेकिन रिजल्ट निकालते वक्त विवि आज भी उनकी सेवाएं लेता है। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि यह वही डीन हैं, जिन्हें विवि ने कार्यपरिषद और विद्यापरिषद से बाहर किया। विवि इतने वर्षों में भी डीन के नए नामों का प्रस्ताव राजभवन तक नहीं पहुंचा पाया। बोर्ड ऑफ स्टडी तैयार करने कॉलेजों से विवरण हाल ही मांगा गया है, लेकिन डीन के पद को लेकर विवि ने कोई रुचि नहीं दिखाई है।
साल 2013 में हुए थे मनोनित
विवि ने 2012 के आखिरी महीने में डीन के नाम राजभवन भेजे थे। 3 अप्रेल 2013 की तिथि से राजभवन ने तकनीकी विश्वविद्यालय के लिए 11 डीन नियुक्त कर दिए। शुरुआत के कुछ साल इन्हें ईसी और एसी में रखा गया, लेकिन बाद में विभिन्न कारणों ने विवि ने दोनों ही परिषदों से सभी डीन को हटा दिया। 2013 की स्थित से दो वर्ष का कार्यकाल 2015 में समाप्त हो गया, लेकिन विवि में इनकी सेवाएं जारी रही। यह क्रम अभी भी वैसा ही है। विवि प्रशासन के मुताबिक डीन के नए नाम राजभवन भेजे जाने हैं, लेकिन अध्यादेश में विभिन्न संशोधनों के मद्देनजर पूरा मामला अटका है। 2015 से अब तक डीन बिना किसी शासकीय आदेश के विवि के कार्यों में संलग्न हैं। नियम के तहत कार्यकाला समाप्त होने के बाद भी यह सभी डीन सिर्फ आपसी तालमेल और अधिकारियों के बुलावे पर रिजल्ट निकाले पहुंचते हैं, जबकि बदले में इन्हें कोई सुविधा नहीं दी जाती।
इनका कार्यकाल पूरा पर सेवाएं जारी
डॉ. समित तिवारी – बीआईटी
डॉ. संतोष कुमार सार – बीआईटी
डॉ. सीपी दुबे – आरसीईटी भिलाई
डॉ. टी रामाराव – बीआईटी रायपुर
डॉ. एसके मौलिक – बीआईटी दुर्ग
डॉ. संजय गुहा – बीआईटी दुर्ग
डॉ. प्रदीप साहू – सीआईटी राजनांदगांव
डॉ. मोहन गुप्ता – बीआईटी दुर्ग
डॉ. डीके त्रिपाठी – आरसीपीएसआर भिलाई

डीएन सिरसांत, रजिस्ट्रार, सीएसवीटीयू – नए डीन बनाने के लिए प्रक्रिया चल रही है। पहले भी प्रस्ताव दे चुके हैं। डीन का कार्यकाल समाप्त हो चुकी है, लेकिन जब तक राजभवन नए मनोनयन नहीं करता तब जब इनकी सेवाएं ले रहे हैं।

Home / Bhilai / 2013 में समाप्त हो गया डीन का कार्यकाल : 5 साल बाद भी बिना आदेश विवि इन्हें बुलाकर कराते है रिजल्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो