scriptPM के बटन दबाते ही सीधी रेल सेवा से जुड़ जाएंगे रायपुर-दुर्ग-भानुप्रतापपुर, नक्सलियों के मांद में धड़धड़ाती दौड़ेगी ट्रेन | Dalli rajhara bhnaupratap pur rowghat rail line | Patrika News
भिलाई

PM के बटन दबाते ही सीधी रेल सेवा से जुड़ जाएंगे रायपुर-दुर्ग-भानुप्रतापपुर, नक्सलियों के मांद में धड़धड़ाती दौड़ेगी ट्रेन

PM नरेंद्र मोदी के एक बटन दबाते ही शनिवार को बस्तर सीधे रेल सेवा से जुड़ जाएगा और माओवादियों की मांद में धड़धड़ाती ट्रेन दौडऩे लगेगी।

भिलाईApr 14, 2018 / 10:48 am

Dakshi Sahu

PATRIKA
भिलाई-दुर्ग. केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण रावघाट रेल लाइन परियोजना के दूसरे चरण का काम गुदुम से भानुप्रतापपुर तक का काम पूरा हो चुका है। बस यहां तक यात्री ट्रेन चलाने की देर थी, वो भी पूरा होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बटन दबाते ही शनिवार को बस्तर सीधे रेल सेवा से जुड़ जाएगा और माओवादियों की मांद में धड़धड़ाती ट्रेन दौडऩे लगेगी।
रावघाट रेल लाइन परियोजना दो साल पहले दल्ली राजहरा से आगे गुदुम तक जुड़ा था, अब बस्तर संभाग के तहत भानुप्रतापपुर तक सीधी रेल सेवा के जुडऩे की खबर से पूरा इलाका उत्साहित है। वे शनिवार के दिन का इंतजार कर रहे हैं, जहां से धड़धड़ाती ट्रेन की आवाज गुंजने लगेगी और यातायात में बड़ी राहत मिलने की जो उम्मीद जगाए हैं वो पूरी हो जाएगी।
दल्लीराजहरा स्टेशन से भानुप्रतापपुर तक 34 किलोमीटर बिछाई गई रेल लाईन पर नवनिर्मित भानुप्रतापुर स्टेशन से दुर्ग की ओर पहली बार पैंसेंजर ट्रेन दौड़ेगी, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 अपै्रल को करेंगे। इसके लिए रेल विभाग द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई है।
बस्तर क्षेत्र का होगा तेजी से विकास
भानुप्रतापपुर तक रेल सेवा शुरू होने से बस्तर क्षेत्र रेलवे नेटवर्क से जुड़ेगा इससे उस क्षेत्र के लोगों को रेल सेवाओं का सीधा लाभ मिलेगा तथा बस्तर क्षेत्र के समुचित विकास को गति मिलेगी। दल्लीराजहरा से गुदुम स्टेशन तक बिछाए गए रेल लाईन में कुल 50 पुल-पुलिया है।
गुदुम से नवनिर्मित भानुप्रतापपुर स्टेशन तक कुल 45 पुल-पुलिया बनाये गये हैं। रेलवे ने विभागीय तैयारियां पूरी कर ली है। जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भानुप्रतापपुर से 300 किलोमीटर दूर बस्तर अंचल के बीजापुर से 14 अप्रैल को हरी झंडी दिखाकर करेंगे।
उद्योग मंत्री, सांसद और विधायक बनेंगे साक्षी
भानुप्रतापपुर से गुदुम के बीच शुरू होने वाली पैसेंजर ट्रेन को रवाना करने प्रदेश के उद्योग मंत्री सहित क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। बीजापुर से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पीएम हरी झंडी दिखाएंगे तो भानुप्रतापपुर स्टेशन में मंत्री अमर अग्रवाल, सांसद विक्रम उसेंडी, विधायक मनोज मंडावी, विधायक अनिला भेडिय़ा मौजूद रहेंगे। पैसेंजर ट्रेन के उद्घाटन अवसर पर पहले दिन केवल दुर्ग तक ही डेमू ट्रेन चलाई जाएगी। जबकि गुदुम तक आने वाली पैसेंजर ट्रेन को ही भानुप्रतापपुर के लिए आगे बढ़ाया जाएगा।
यह है शेड्यूल
भानुप्रतापपुर से गुदुम के बीच शुरू होने वाली पैसेंजर ट्रेन का टाइम टेबल जारी हो गया है। यह ट्रेन सुबह सुबह 9.20 में रायपुर से छूट कर 10.38 बजे दुर्ग पहुंचेगी। मरोदा, पाऊवारा, रिसामा, गुंडरदेही, सिकोसा, लाटाबोर होते हुए 11.48 को बालोद पहुंचेगी। कुसुमकसा, दल्लीराजहरा से गुदुम के रास्ते दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर भानुप्रतापपुर पहुंचेगी।
भानुप्रतापपुर से यही ट्रेन दोपहर 1 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी। जो शाम 4 बजकर 20 मिनट पर दुर्ग पहुंचेगी और 10 मिनट बाद रायपुर को रवाना होगी। शनिवार को जो ट्रेन भानुप्रतापपुर से दुर्ग आएगी। उसे गोंदिया से मंगाया गया है। यह नई डेमू रैक शनिवार के बाद वापस चली जाएगी।

दल्लीराजहरा-रावघाट रेल परियोजना के तहत पहले चरण में दल्लीराजहरा स्टेशन से गुदम स्टेशन तक 17 किलोमीटर रेल लाईन बिछाने का कार्य दो वर्ष पहले पूर्ण कर लिया गया था जिस पर 1 फरवरी 2016 की शाम 6 बजकर 20 मिनट पर रेल भवन नई दिल्ली के कांन्फ्रेंस हाल से वीडियो कांन्फ्रेंस के जरिये रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा हरी झंडी दिखाकर पहली बार दल्लीराजहरा स्टेशन से गुदम स्टेशन तक 17 किलोमीटर रेल लाईन पैसेंजर ट्रेन सेवा का शुभारंभ करते हुए डौंडी विकासखंड के ग्राम गुदुम को भारतीय रेलवे नेटवर्क से जोड़ा गया था।
परियोजना भिलाई इस्पात संयंत्र के दल्लीराजहरा माइंस में आयरन ओर अब लगभग कुछ ही वर्षों के लिए बचा हुआ है। इस विषम परिस्थिति को देखते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र में रावघाट माइंस से जल्द से जल्द आयरन ओर का उत्खनन कर रेल परिवहन द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र तक आपूर्ति किए जाने के लिए केंद्र सरकार के मार्गदर्शन में रेलवे विभाग द्वारा दल्लीराजहरा-रावघाट रेल लाईन का कार्य तेजी पर है। इस परियोजना का पूर्ण होना बीएसपी के लिए जीवनदायिनी साबित होगा।

Home / Bhilai / PM के बटन दबाते ही सीधी रेल सेवा से जुड़ जाएंगे रायपुर-दुर्ग-भानुप्रतापपुर, नक्सलियों के मांद में धड़धड़ाती दौड़ेगी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो