scriptडेंगू के डंक का कहर : बच्ची की मौत ने खोली स्वास्थ्य मंत्री के झूठ की पोल | Death of a girl from dengue in bhilai | Patrika News
भिलाई

डेंगू के डंक का कहर : बच्ची की मौत ने खोली स्वास्थ्य मंत्री के झूठ की पोल

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर के डेंगू पीडि़तों की मौत बर्दाश्त नहीं करने की हिदायत देकर लौटने के चार घंटे बाद एक पीडि़त बच्ची का ब्रैन डेड हो गया। उसके 12 घंटे बाद डाक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया।

भिलाईAug 30, 2018 / 09:53 pm

Satya Narayan Shukla

Dengue in bhilai city

डेंगू के डंक का कहर : बच्ची की मौत ने खोली स्वाथ्य मंत्री के झूठ की पोल. अब तक 35 लोगों की जा चुकी जान

भिलाई. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर के डेंगू पीडि़तों की मौत बर्दाश्त नहीं करने की हिदायत देकर लौटने के चार घंटे बाद एक पीडि़त बच्ची का ब्रैन डेड हो गया। उसके 12 घंटे बाद गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे डाक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया। भिलाई में 31 जुलाई से 30 अगस्त के बीच 31 दिनों में डेंगू से यह 35 वीं मौत है। पुलिस विभाग में एएसआइ सेक्टर-२ में स्ट्रीट नंबर-२ निवासी उदयशंकर झा की 13 साल की बेटी वागीशा आठ दिन से डेंगू बीमारी से लड़ रही थी। वह आठवीं की होनहार छात्रा थी। वागीशा को बुखार आने पर 22 अगस्त को शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां आठ दिन से आइसीयू में इलाज चल रहा था। इलाज के बाद भी वायरस संक्रमण कंट्रोल नहीं हुआ।
24 घंटे डायलिसिस पर रही बच्ची
किडनी और लीवर संक्रमित होने पर वह २९ अगस्त से डायलिसिस पर थी। अस्पताल के डॉयरेक्टर डॉ.संजय गोयल ने बताया कि वागीशा का हार्ट, लीवर और किडनी ने संक्रमण की वजह से काम करना बंद कर दिया था। बुधवार की देर रात ब्रेन ने भी काम करना बंद कर दिया। गुरुवार को सुबह उसने दम तोड़ दिया।
196 डेंगू पीडि़त फिर मिले, अलग-अलग अस्पतालों में पहले भर्ती हैं 422 मरीज
दो दिन तक लगातार बारिश के बाद मौसम खुला तो संक्रमण और वायरल का खतरा बढ़ गया। लोगों में सर्दी, खांसी हाथ पैर में दर्द और बुखार की शिकायतें बढ़ गई है। पिछले दो दिनों की तुलना में डेंगू बुखार से पीडि़त लोगों की संख्या बढ़ी है। बुधवार को १०७७ लोगों की स्वास्थ्य जांच में १९६ डेंगू पाजीटिव मिले। जबकि मंगलवार तक पाजीटिव मरीजों की अधिकतम संख्या ७६ थी। जिले के दुर्ग-भिलाई के शासकीय और विभिन्न चिकित्सालयों में ४२२ लोगों का इलाज चल रहा है। जिसमें २७ लोगों का आइसीयू में इलाज चल रहा है।
 

Dengue
मानिटरिंग के लिए नई गाइड लाइन मरीज के इलाज की पूरी जानकारी देना होगा अस्पतालों को
दुर्ग॰ डेंगू पीडि़तों की मॉनिटरिंग के लिए कलक्टर ने नई गाइड लाइन जारी की है। अब-अब एक-एक मरीज की जानकारी ली जाएगी। मरीज अस्पताल में गया तो उसे भर्ती किया गया या लौटाया गया और भर्ती करने से मना किया गया तो क्यों यह जानकारी जुटाई जाएगी। रेफर करने की स्थिति, किसी अन्य जगह से आगमन, किस प्रभावित क्षेत्र का है मरीज यह भी दर्ज किया गया जाएगा। पहले के भर्ती मरीजों के स्मार्ट कार्ड के उपयोग की जानकारी भी तैयार की जाएगी। इसके अलावा दूसरी जानकारियों के साथ सीएमएचओ ऑफिस में सभी अस्पतालों को रिपोर्ट जमा करानी होगी।

Home / Bhilai / डेंगू के डंक का कहर : बच्ची की मौत ने खोली स्वास्थ्य मंत्री के झूठ की पोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो