scriptदुर्ग जिले में लॉकडाउन खत्म करने पर नहीं हुआ फैसला, 12 घंटे में मिले कोरोना के 519 नए मरीज, दो की संक्रमण से मौत | Decision not to end covid lockdown in Durg district chhattisgarh | Patrika News
भिलाई

दुर्ग जिले में लॉकडाउन खत्म करने पर नहीं हुआ फैसला, 12 घंटे में मिले कोरोना के 519 नए मरीज, दो की संक्रमण से मौत

chhattisgarh coronavirus lockdown: कोविड संक्रमण के बीच लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद अनलॉक के मसले पर दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने साफ कर दिया है कि यह केस की संख्या पर निर्भर करेगा कि अनलॉक कब तक करना है।

भिलाईSep 29, 2020 / 01:57 pm

Dakshi Sahu

दुर्ग जिले में लॉकडाउन खत्म करने पर नहीं हुआ फैसला, 12 घंटे में मिले कोरोना के 519 नए मरीज, दो की संक्रमण से मौत

दुर्ग जिले में लॉकडाउन खत्म करने पर नहीं हुआ फैसला, 12 घंटे में मिले कोरोना के 519 नए मरीज, दो की संक्रमण से मौत

भिलाई. दुर्ग जिले में सोमवार को कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई वहीं 519 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। संविदा कर्मियों के हड़ताल से लौटने के साथ ही कोरोना जांच के आकड़ों में अंतर आया है। सोमवार को 1504 लोगों की कोरोना जांच की गई। हड़ताल के दौरान करीब 1100 लोगों की ही जांच की जा रही थी। सोमवार को कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का पिछला सारा रिकॉर्ड टूट गया। संक्रमितों में नेहरू नगर में रहने वाले एक उद्योगपति के परिवार से 4 लोग भी शामिल हैं।
कोविड संक्रमण के बीच लॉकडाउन की अवधि खत्म होने के बाद अनलॉक के मसले पर दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने साफ कर दिया है कि यह केस की संख्या पर निर्भर करेगा कि अनलॉक कब तक करना है। केस बढ़ते रहे तो सख्ती जारी रहेगी। कोविड से मोहन नगर दुर्ग में रहने वाले 49 साल के व्यक्ति और अहिवारा में रहने वाले 63 साल के बुजुर्ग ने दम तोड़ा है। अब तक कोविड से जिला में 364 लोगों की मौत हो चुकी है।
हर क्षेत्र से मिल रहे मरीज
कोविड केयर सेंटर के प्रभारी डॉ. अनिल शुक्ला ने बताया कि पॉश कालोनी नेहरू नगर से लेकर टाउनशिप, पटरीपार और ग्रामीण अंचल से भी मरीज मिल रहे हैं। बेहतर होगा कि लोग मास्क का उपयोग करें और लोग दो गज की दूरी बनाकर चलें। मार्केट में लोग जिस तरह से भीड़ में प्रवेश कर जाते हैं, उससे यह अधिक तेजी से फैल रहा है। बिना वजह घर से न निकलें। यह अच्छा उपाए है कोविड से बचाव का।
भिलाई-चरोदा में 9 मिले संक्रमित
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिलाई 3 फीवर क्लिनिक में 27 मरीजों की कोविड जांच की गई। जिसमें 6 व्यक्ति कोविड पॉजिटिव मिले हैं। शहरी स्वास्थ्य केंद्र चरोदा में 19 सर्दी खांसी बुखार और अन्य समस्याओं से पीडि़त की कोविड जांच किया गया। जिसमें 3 पॉजिटिव मिले हैं।
गर्भवतियों की होगी जांच
प्रभारी चिकित्सक डॉ. देवेंद्र बेलचंदन ने बताया कि अब जिन गर्भवती महिलाओं की प्रसव तिथि 14 दिवस बाद है, उनका सुरक्षा की दृष्टिकोण से कोविड टेस्ट करेंगे। प्रसूता का 14 दिवस प्रसव तिथि के जांच कराने से सुरक्षित प्रसव विशेष देखभाल में होगी । 14 दिन पूर्व प्रसूता पॉजिटिव आती है तो मेडिकल कॉलेज या एम्स जैसे संस्थान में प्रसव विशेषज्ञ चिकित्सक की देखरेख में होगा।
कोरोना के योद्धाओं ने मांगा 50 लाख का बीमा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री सैयद असलम ने 50 लाख रुपए बीमा की मांग की है। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कोविड में लगातार सेवा करने से खुद संकमित हो रहे हैं। जिसमें कुछ अधिकारी व कर्मचारी कोविड से अकाल मृत्यु भी हो गई है। झीठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लेब टैक्नीशियन की ड्यूटी करने के बाद अचानक मृत्यु हो गई। इसी प्रकार नागपुरा में पदस्थ ड्रेसर विजय यादव की कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मृत्यु हुई। इस प्रकार जिला अस्पताल दुर्ग के वार्ड ब्वाय भरत धेवरिया भी लगातार डयूटी करते हुए कोरोना संक्रमित हुए है।
केंद्र सरकार ने कोविड डयूटी करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों की अकाल मृत्यु पर 50 लाख का बीमा कंपनी से दिया जाता है। दुर्ग जिले में इन कर्मचारियों की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कोष अंतर्गत प्रकलन ही नहीं बनाया गया है। ऐसे स्थिति मे इन परिवारों के लोगों मे असंतोष है। राज्य नोडल एजेंसी संचानालय स्वास्थ्य सेवाओं को जिला नोडल अधिकारी से इस संबंध मे विलंब करने ओर लापरवाही बरतने के संबंध में जानकारी लेकर तत्काल ऐसे प्रकरणों को आवश्यक दस्तावेज तैयार कर राज्य शासन को भेजा जाए। इसमें लापरवाही बरतने वालों पर कठोर कार्यवाई की जाए। इसको लेकर ज्ञापन दिया गया जिस पर अपर कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र भेजकर प्रकलन तैयार करने कहा है। असलम ने कहा कोरोना वारियर्स बोलकर सम्मान करने से काम नहीं चलेगा ऐसे कर्मचारी जिन्होंने अपनी जान गंवा चुके हैं, उन्हें शहीद का दर्जा देते हुए वास्तविक बीमा राशि दिया जाए।

Home / Bhilai / दुर्ग जिले में लॉकडाउन खत्म करने पर नहीं हुआ फैसला, 12 घंटे में मिले कोरोना के 519 नए मरीज, दो की संक्रमण से मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो