scriptपुष्य नक्षत्र : 30 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, आज खरीदारी सबसे शुभ, लाएगा परिवार में खुशहाली | Diwali market in Bhilai, Diwali festival | Patrika News
भिलाई

पुष्य नक्षत्र : 30 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, आज खरीदारी सबसे शुभ, लाएगा परिवार में खुशहाली

शहर के पंडितों का कहना है कि इस साल पुष्य नक्षत्र बुधवार को है, उपर से सप्तमी होने की वजह से परिवार में खुशहाली बनी रहेगी।

भिलाईOct 31, 2018 / 10:32 am

Dakshi Sahu

patrika

पुष्य नक्षत्र : 30 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, आज खरीदारी सबसे शुभ, लाएगा परिवार में खुशहाली

भिलाई. इस साल पुष्य नक्षत्र पर बेहद दुर्लभ मुर्हूत बना है। 30 साल बाद वह घड़ी आई है, जिसमें की गई खरीदारी धन संपत्ति में स्थाई लाभ लाएगी। शहर के पंडितों का कहना है कि इस साल पुष्य नक्षत्र बुधवार को है, उपर से सप्तमी होने की वजह से परिवार में खुशहाली बनी रहेगी।
गोधूलि बेला में शुभ योग
मंगलवार की रात 3.51 से बुधवार को दोपहर 2.33 तक अति शुभ मुहूर्त बताया गया है। इसके अलावा सुबह 6.15 से दोपहर 12.10 बजे तक विशेष मुहूर्त रहेगा। पंडित पवन चौबे ने कहा है कि सूर्य अस्त के 28 मिनट पहले और 28 बाद गोधूलि बेला का शुभ योग बन रहा है।
कई गुना फलदायी
इस वक्त खरीदारी लाभकारी साबित होगी। उन्होंने कहा कि इतने वर्षां बाद ऐसा हो रहा है जब पुष्य नक्षत्र पर अनेको मुहूर्त एक साथ लाभ पहुंचाने आ रहे हैं। इन मुहूर्तों में सोने की खरीदारी सबसे शुभ होगी। पुष्य नक्षत्र को शुभ नक्षत्र माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्रों में से पुष्य नक्षत्र आठवां नक्षत्र होता है, और इस शुभ नक्षत्र में किया गया हर कार्य बहुत ही पुण्यदायी और कई गुना फलदायी होता है।
बनता है महायोग

शास्त्रों के अनुसार बताया गया है की यह नक्षत्र धन तेरस और चैत्र प्रतिप्रदा के समान शुभ माने जाते हैं। इसके साथ ही पुष्य नक्षत्र वार के साथ होने से गुरु पुष्य, रवि पुष्य, शनि पुष्य, बुध पुष्य जैसे महायोग बनाता है। इस दिन सोना, चांदी, बर्तन, कपड़े, जेवर, भूमि, भवन, वाहन आदि खरीदने के लिए शुभ योग है।
भगवताचार्य पवन चौबे ने बताया कि घर में स्थाई लक्ष्मी प्राप्त करने के लिए बुधवार को सुबह 9 बजे से पहले महालक्ष्मी मंदिर जाकर देवी को 108 गुलाब के पुष्प अर्पित करें। विद्या बुद्धि की प्राप्ति के लिए पुष्य नक्षत्र के दिन चांदी के पात्र से दूध का सेवन करें।
विधि-विधान से पूजन करें
भगवान श्रीगणेश को 1008 दुर्वांकुर अर्पित करने से सुख-सौभाग्य, वैभव और ज्ञान की प्राप्ति होती है। पुष्य नक्षत्र में श्रीसूक्त के 108 पाठ करने से जीवन के आर्थिक संकटों का नाश होता है और सुख-सौभाग्य प्राप्त होता है। वैवाहिक जीवन में सामंजस्य और खुशहाली के लिए पुष्य नक्षत्र में शिव परिवार का विधि-विधान से पूजन करें।
बाजारों ने आज से शुरू होगी रौनक
ट्विनसिटी के सभी बाजारों में पुष्य नक्षत्र से रौनक शुरू हो जाएगी। व्यापारियों ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। पुष्य नक्षत्र के इस अतिशुभ मुर्हूत पर लोगों के लिए सोने-चांदी के आभूषणों की नई वैराइटी और रेंज लाई गई है। इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी ग्राहकों के लिए नजरे बिछाए बैठा है। रियल एस्टेट ने अपने सभी प्रोजेक्ट पूरे कर लिए है। इस साल इस सेक्टर में शानदार व्यापार की उम्मीद लगाई जा रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में कार और बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है।

Home / Bhilai / पुष्य नक्षत्र : 30 साल बाद बना दुर्लभ संयोग, आज खरीदारी सबसे शुभ, लाएगा परिवार में खुशहाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो