scriptजीपीएफ का पैसा रिलीज करने बाबू ने मांगी घूस, जांच के बाद कानूनी कार्रवाई के लिए आगे जाएगी फाइल | durg distt. education dept offence corruption | Patrika News
भिलाई

जीपीएफ का पैसा रिलीज करने बाबू ने मांगी घूस, जांच के बाद कानूनी कार्रवाई के लिए आगे जाएगी फाइल

मैडम… आपको ग्रेच्युटी और जीपीएफ का पैसा चाहिए तो हमको 4 फीसदी देना पड़ेगा। पहले एडवांस के तौर पर 5 हजार रुपए लेकर आ जाइएगा।

भिलाईJun 13, 2019 / 11:49 am

Mohammed Javed

dept. distt. education

dept. distt. education

भिलाई . मैडम… आपको ग्रेच्युटी और जीपीएफ का पैसा चाहिए तो हमको ४ फीसदी देना पड़ेगा। पहले एडवांस के तौर पर ५ हजार रुपए लेकर आ जाइएगा। बाकी बात बाद में कर लेंगे…। लालच से भरे यह अलफाज जिला शिक्षा विभाग कार्यालय दुर्ग के लेखापाल रज्जन लाल कहार के हैं, जिसे जिला शिक्षा अधिकारी ने घूस के आरोप में सही पाया, जिसके लिए उसे निलंबित कर दिया गया है। मामले में दुर्ग तुलाराम आर्य कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की सेवानिवृत्त शिक्षिका की शिकायत के बाद निलंबन की कार्रवाई की गई। शिक्षिक व उनके पति ने घूस मांगने वाले बाबू के लालच को साबित करने फोनकॉल को रिकॉर्ड कर जिला शिक्षा अधिकारी को सुनाया। उसकी सीडी भी सौंपी है, जिसे सुनने क बाद डीईओ ने तत्काल कार्रवाई की, ऑडियो में आवाज को पहचानने, नंबर का मिलान करने व त्वरित जांच के बाद बाबू रज्जन लाल का दोष साबित हो गया। इस मामले में अब जिला शिक्षा विभाग ने कहा है कि जांच करने के बाद यदि सत्यता की जांच हुई तो इस मामले में कानूनी कार्रवाई के लिए फाइल आगे भेजी जाएगी।
जानिए… घूसखोर बाबू की हरकत
उक्त शिक्षिका का हाल ही में रिटायरमेंट हुआ है। जीपीएफ सहित तमाम मद की राशि के लिए स्कूल की तरफ से पूरी प्रक्रिया संपन्न करने के बाद फाइल डीइओ कार्यालय भेजी गई। डीईओ के हाथ में फाइल आते ही, उन्होंने हस्ताक्षर कर शिक्षिका को सौंप देने के लिए आगे प्रेशित कर दिया। फाइल लेखापाल रज्जन के पास आई तो उसने शिक्षिका को फाइल देने के बजाए उसे दबाकर बैठ गया। बाबू ने इसी बीत कहीं से शिक्षिका का मोबाइल नंबर जुटाया और ३ से १० जून तक लगातार फोनकर कहने लगा कि मैडम आप फाइल लेने कब आएंगी? १० जून को मैडम ने स्कूल के अन्य बाबू से कहा कि आप मुझे यह फाइन लाकर दे दें। जैसे ही वे रज्जन के पास पहुंचे तो, उसने यह कहकर बात को टाल दिया कि मैडम के हाथ में ही फाइल दूंगा। पहले हमारा खर्चा-पानी तो मिल जाए।
फिर फोन पर बोला, चाहिए ४ फीसदी कमीशन
इसी दिन बाबू ने दोबारा से शिक्षिका को फोन लगाया और बोला कि मैडम फाइल तभी आगे बढ़ेगी, जब ४ फीसदी के हिसाब से हमारा खर्चा पानी मिलेगा। फिलहाल तो एडवांस के तौर पर ५ हजार रुपए लेकर आइएगा। बाकी बाद में देख लेंगे। रज्जन की घूसखोरी से तंग आकर शिक्षिका व उनके पति ने उक्त पूरी बात रिकॉर्ड कर ली। जिसे सुनने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने रज्जन लाल कहार का निलंबन आदेश जारी कर दिया।
प्रवास बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी, दुर्ग
यह मेरे लिए दुर्भाग्य की बात है। हर बैठक में बोलता आ रहा हूं कि मुझे करप्शन फ्री विभाग चाहिए। रज्जन लाल के खिलाफ दोष सिद्ध हुआ है, जिसके लिए निंलबित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो