इसे कहते हैं दरियादिली, राज्य स्तर का अवॉर्ड जीतकर महिला टीचर ने सरकारी स्कूल को सौंप दी पुरस्कार राशि

शिक्षिका रूकमणी सोरी को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण ज्ञानदीप पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके उत्कृष्ट कार्यों व कोरोना काल में भी नवाचार से बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए उन्हें यह अवार्ड दिया गया। (covid 19)

By: Dakshi Sahu

Published: 29 Sep 2020, 05:33 PM IST

दुर्ग. राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ, प्रेरक विद्यालय के रूप में चिन्हांकित शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पोटिया के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गया है। यहां की शिक्षिका रूकमणी सोरी को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण ज्ञानदीप पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके उत्कृष्ट कार्यों व कोरोना काल में भी नवाचार से बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए उन्हें यह अवार्ड दिया गया। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने उन्हें यह पुरस्कार सौंपा। इस दौरान शिक्षिका ने पुरस्कार की राशि विद्यालय को समर्पित करने की घोषणा की।

शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पोटिया न केवल जिले बल्कि राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ व प्रेरक विद्यालय के रूप में चिन्हांकित है। इसके पूर्व विद्यालय के ही शिक्षक पवन सिंह और टीआर साहू भी पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं और अपनी पुरस्कार राशि विद्यालय को समर्पित कर चुके हैं। शिक्षिका सोरी को यह पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में विगत 22 वर्षों से निरंतर उनके अध्ययन अध्यापन में किए जा रहे नवाचारी कार्यों के लिए प्रदान किया गया है।

शासकीय शिक्षिका के रूप में बच्चों में सीखने की गति को सरल व आसान बनाने तो विभिन्न गतिविधियों के संचालन, पर्यावरण चेतना, नैतिक शिक्षा माताओं को शाला से जोड़कर माता उन्मुखीकरण का आयोजन। कक्षा कक्ष में ठहराव हेतु लगातार किए जाने वाले प्रयास, बच्चों द्वारा समूह में टीएलएम का निर्माण करते हुए विविध नवाचारी प्रयोग करवाना। महापुरुषों के जन्म दिवस पर निबंध प्रतियोगिता एवं जन्म दिवस मनाना, खेल-खेल में शिक्षा के लिए टीएलएम का निर्माण करना आदि उल्लेखनीय कार्य रहे हैं।

ऑनलाइन शिक्षण में निभाई जिम्मेदारी
शिक्षिका सोरी के कोविड-19 महामारी के इस दौर में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के साथ-साथ ऑनलाइन शिक्षण के साथ-साथ मोहल्ला कक्षा में अपनी पूर्ण सहभागिता प्रदान करते हुए सीखने सिखाने के लिए प्रयासों के कारण बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि जागृत हुई है। इन्हीं कार्यों के आधार पर इन्हें इस वर्ष मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण ज्ञानदीप पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है। उनके द्वारा विद्यालय को पुरस्कार राशि प्रदान करने पर संकुल समन्वयक अमितेश तिवारी, प्राथमिक शाला प्रधान पाठक टीआर साहू ने हर्ष जताया है।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned