scriptPGDCA की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब पास होने के मिलेंगे सिर्फ दो मौके, First आने पर होगी फीस माफ | Durg University has implemented a new rule for PGDCA students | Patrika News
भिलाई

PGDCA की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब पास होने के मिलेंगे सिर्फ दो मौके, First आने पर होगी फीस माफ

आटोनोमस दुर्ग साइंस कॉलेज से पीजीडीसीए (PGDCA Student) की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को अब एटीकेटी उत्तीर्ण करने सिर्फ दो मौके ही मिलेंगे।

भिलाईOct 10, 2019 / 11:37 am

Dakshi Sahu

PGDCA की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, अब पास होने के मिलेंगे सिर्फ दो मौके, First आने पर होगी फीस माफ

PGDCA की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, अब पास होने के मिलेंगे सिर्फ दो मौके, First आने पर होगी फीस माफ

भिलाई. आटोनोमस दुर्ग साइंस कॉलेज से पीजीडीसीए (PGDCA Course in Durg university)की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को अब एटीकेटी उत्तीर्ण करने सिर्फ दो मौके ही मिलेंगे। इसके बाद भी छात्र ने यदि परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की तो उसे दोबारा से प्रवेश लेकर शुरू से पढऩा होगा। हाल ही में कॉलेज की गवर्निंग बॉडी ने यह फैसला लिया है। इससे पहले तक एटीकेटी क्लीयर करने समय व अटैंप्ट की कोई बाध्यता नहीं थी, जिससे विद्यार्थी अपनी मर्जी से परीक्षा में शामिल हो जाया करते थे। इस नए नियम को अनुमति के लिए राज्य शासन को भेज दिया गया है, जिस पर जल्द ही निर्णय आ जाएगा। इस बैठक में इलाहाबाद विवि के प्रोफेसर व यूजीसी से नियुक्त नॉमिनी डॉ. जेएन मिश्रा, भूतपूर्व प्राचार्य डॉ. जीडी साव, वर्तमान प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह, डॉ. अनिल कश्यप सहित तमाम वरिष्ठ प्रोफेसर शामिल थे।
पहली बार साइंस कॉलेज में फैशन डिजाइनिंग
तकनीकी कॉलेजों को छोड़कर साइंस कॉलेज संभाग का पहला संस्थान होगा जहां डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग, न्यूट्रिशियन हेल्थ एजुकेशन और फूड प्रीजर्वेशन का कोर्स चलाया जाएगा। डिप्लोमा कोर्स होने की वजह से कॉलेज को हेमचंद विवि से अनुमति लेनी शेष है।
शोधार्थी को कॉलेज देगा 10 हजार रुपए
गवर्निंग बॉडी के सदस्य डॉ. अनिल कश्यप ने बताया कि कॉलेज का कोई छात्र या शोधार्थी यदि विदेश में शोध कार्य का पेपर पढ़ेगा तो उसको बतौर प्रोत्साहन राशि 10 हजार रुपए कॉलेज देगा। ऐसे ही यदि कॉलेज के प्रोफेसर विदेशों में पेपर प्रजेंटेशन के लिए जाएंगे तो उनका पंजीयन शुल्क कॉलेज अदा करेगा।
नई खोज कीजिए, मिलेगा इनोवेशन अवॉर्ड
कॉलेज की गवर्निंग बॉडी ने निर्णय लिया है कि नई खोज करने वाले विद्यार्थियों को अब स्टूडेंट इनोवेशन अवॉर्ड दिया जाएगा। उन्हें पुरस्कृत करने के साथ ही इनोवेशन को आगे बढ़ाने में भी मदद दी जाएगी। अब पीएससी और यूपीएससी की कोचिंग कॉलेज में ही दी जाएगी, जबकि पहले तक एक निजी कोचिंग संस्थान में विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था की गई थी।
अच्छे से पढ़ो, फीस हो जाएगी माफ
गवर्निंग बॉडी ने निर्णय लिया है कि कक्षा में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को अगली कक्षा के लिए शुल्क नहीं देना होगा। कॉलेज उसकी फीस माफ कर देगा। इसी तरह पहले स्नातकोत्तर कक्षाओं में विद्यार्थियों को तीन विषय में एटीकेटी दे दी जाती थी। इस नियम में भी संशोधन करते हुए इसे दो विषय कर दिया गया है। प्राचार्य साइंस कॉलेज दुर्ग डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि पीजीडीसीए में दो बार ही एटीकेटी देने का नियम अध्यादेश के हिसाब से बदला गया है। अब समय सीमा का निर्धारण कर दिया गया है। यह फैसला गवर्निंग बॉडी का है।
618 ने दी प्री-पीएचडी परीक्षा 16.36 फीसदी क्वालिफाई
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने दूसरी प्री-पीएचडी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में 618 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 96 क्वालिफाई हुए हैं। परीक्षा का परिणाम 16.36 फीसदी रहा। होम साइंस में सिर्फ एक ही अभ्यर्थी क्वालिफाई कर पाया। विवि ने सर्कुलर में बताया है कि विभागीय शोध समिति की बैठक 30 अक्टूबर को होगी। इसके बाद शोध केंद्रों में कोर्स वर्क की कक्षाएं एक नवंबर से शुरू होकर 30 अप्रेल 2020 तक पूरी करनी होगी। इसके बाद विवि अभ्यर्थियों की कोर्स वर्क परीक्षा कराएगा। पीएचडी प्रवेश परीक्षा में क्वालिफाई हुए अभ्यर्थियों को गाइड मिलने में देरी भी हो सकती है। क्वालिफाई अभ्यर्थियों को दो साल तक मौके दिए जाएंगे। यदि इस बीच गाइड उपलब्ध नहीं हो पाया तो उन्हें दोबारा से प्री-पीएचडी में शामिल होकर प्रक्रिया दोहरानी पड़ेगी।
इन विषयों में क्वालिफाई हुए अभ्यर्थी
बायोटेक्नोलॉजी – 2, बॉटनी – 4, केमिस्ट्री – 7, कॉमर्स – 23, अर्थशास्त्र – 3, एजुकेशन – 21, अंग्रेजी – 1, हिंदी – 4, इतिहास – 5, होमसाइंस – 1, गणित – 11, माइक्रोबायोलाजी – 2, फिजिक्स – 3, राजनीतिशास्त्र – 3, समाजशास्त्र – 4, जुलॉजी – 8।

Home / Bhilai / PGDCA की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब पास होने के मिलेंगे सिर्फ दो मौके, First आने पर होगी फीस माफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो