scriptभिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मियों को मिला अवार्ड | Employees got award in Bhilai Steel Plant | Patrika News
भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मियों को मिला अवार्ड

प्रबंधन ने पकड़ाया सस्ता गिफ्ट,

भिलाईJun 24, 2022 / 07:44 am

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मियों को मिला अवार्ड

भिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मियों को मिला अवार्ड

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) कर्मियों ने रातदिन पसीना बहाकर 2021-22 में शानदार प्रदर्शन किया। बदले में प्रबंधन ने बेहतरीन रकम दिया। जब गिफ्ट देने की बारी आई तो विभाग के अधिकारियों ने सस्ते में निपटाने कोशिश की। कर्मियों ने अफसरों को करारा जवाब देते हुए सस्ता गिफ्ट लौटा दिया। यह मामला यूआरएम के अधिकारियों के पाले में चला गया है। कर्मचारी अब अफसरों के रुख का इंतजार कर रहे हैं।

9 लाख मिला डीआर स्कीम से
बीएसपी के यूआरएम में कर्मियों ने लांग्स रेलपांत उत्पादन करने में रिकार्ड बनाया। जिसकी वजह से उनको डेली रिवार्ड स्कीम का लाभ सालभर मिलता रहा। इससे पिछले साल विभाग के पास करीब 9 लाख जमा हुए। जिसके बाद कर्मियों ने उम्मीद किया कि उनको इसके एवज में बेहतरीन तोहफा दिया जाएगा। विभाग के अधिकारियों ने कर्मियों को बेग और एप्रन थमा दिया। इसे ही संयंत्र कर्मियों ने लौटाया है।

460 से अधिक कर्मी कर रहे काम
बीएसपी के यूआरएम में 460 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। यहां इन कार्मिकों को कम से कम 2-2 हजार रुपए की गिफ्ट दी जा सकती थी। वे चाहते हैं कि ऐसा गिफ्ट मिले, जिसे वे सहेज के रख सकें। विभाग के अधिकारी इस मामले में कर्मियों को साथ लेकर नहीं चल रहे हैं।

12 लाख टन प्रतिवर्ष उत्पादन की क्षमता
बीएसपी के यूनिवर्सल रेल मिल से विश्व की सबसे लंबी 130 मीटर लंबाई के सिंगल रेल का व्यावसायिक उत्पादन किया जा रहा है। इस मिल में 1.2 मिलियन टन प्रतिवर्ष उत्पादन करने की क्षमता है। यूआरएम के साथ-साथ लांग रेल वेल्डिंग कॉम्प्लेक्स है, जिसे रेल वेल्डिंग के लिए विश्व स्तरीय नवीनतम टेक्नोलोजी से स्थापित किया गया है। यह वेल्डिंग कॉम्प्लेक्स 260 मीटर लंबाई के रेल पैनल्स को वेल्ड करने के लिए पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक फ्लैश बट वेल्डिंग मशीन और पूरी तरह ऑटोमेटिक लांग रेल हैंडलिंग सुविधा से सुसज्जित है।

यूआरएम को मिला है 7.65 लाख टन उत्पादन का टारगेट
बीएसपी के यूआरएम को वर्ष 2022-23 में 7.65 लाख टन रेल उत्पादन करने का टारगेट मिला है। वहीं रेल स्ट्रक्चर मिल (आरएसएम) को 4.79 लाख टन रेल उत्पादन का टारगेट मिला है।

Home / Bhilai / भिलाई इस्पात संयंत्र में कर्मियों को मिला अवार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो