scriptभिलाई स्टील प्लांट में विस्फोट, डेढ़ किमी. दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज, टाउनशिप में घरों की खिड़कियों के शीशे टूटे | Explosion at Bhilai Steel Plant, the sound of the blast was heard | Patrika News
भिलाई

भिलाई स्टील प्लांट में विस्फोट, डेढ़ किमी. दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज, टाउनशिप में घरों की खिड़कियों के शीशे टूटे

Bhilai steel plant प्रबंधन के मुताबिक स्टील मेल्टिंग शॉप-2 में यह विस्फोट हुआ है। किसी तरह की जान-माल का नुकसान नहीं होने का दावा भी प्रबंधन ने किया है।

भिलाईFeb 16, 2021 / 02:28 pm

Dakshi Sahu

भिलाई स्टील प्लांट में विस्फोट, सेक्टर-4 और 5 के घरों के दरवाजे, खिड़की टूटे, डेढ़ किमी. दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज

भिलाई स्टील प्लांट में विस्फोट, सेक्टर-4 और 5 के घरों के दरवाजे, खिड़की टूटे, डेढ़ किमी. दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में मंगलवार की अलसुबह 5.41 बजे इतने जोर का धमाका हुआ कि संयंत्र के समीप के सेक्टर-4 व 5 के आवासों के दरवाजे-खिड़की तक हिल गए। कुछ लोग डर के कारण घर से बाहर भी निकल आए। इधर संयंत्र में तेज धमाके के कारण धूल और धुएं का गुबार छाया रहा। बड़ी अनहोनी की आशंका को लेकर संयंत्र में कुछ देर तक अफरा-तफरी का माहौल रहा। अग्रिशमन दस्ता और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान भी मौके पर पहुंच गए। संयंत्र प्रबंधन के मुताबिक स्टील मेल्टिंग शॉप-2 में यह विस्फोट हुआ है। किसी तरह की जान-माल का नुकसान नहीं होने का दावा भी प्रबंधन ने किया है।
धमाका सुनकर सहमे लोग
संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 के कन्वर्टर फर्नेस क्रमांक-1 में यह हादसा हुआ। लॉन्सिंग के बाद कन्वर्टर में शेष रह जाने वाले मटेरियल को टिल्टिंग (घुमाकर खाली करने ) करके खाली किया जाता है। आशंका जताई जा रही है कि टिल्टिंग के दौरान ही मेटल पानी के संपर्क में आ गया होगा और रासायनिक क्रिया की वजह से फिर यह विस्फोट हुआ होगा। आमतौर पर ऐसा होता ही रहता है, लेकिन मंगलवार का विस्फोट ज्यादा भयानक था। धमाका इतना तेज था कि टाउनशिप के सेक्टर-4 व 5 तक इसकी न केवल आवाज आई बल्कि लोगों ने कंपन को भी महससू किया। सेक्टर-4 के कुछ बीएसपी कर्मियों ने बताया कि उनके घर के दरवाजे और खिड़की हिलने लगे थे। सेक्टर-5 के एक बीएसपी कर्मी ने बताया कि उनके घर में दीवार पर टंगे फ्रेम गिर गिर गए।
ऑटोमेशन होने के कारण जनहानि नहीं
शॉप के प्रत्यक्षदर्शी कर्मियों के मुताबिक धमाका बहुत ही तेज था। कुछ मिनट के लिए कर्मी भी हतप्रभ रह गए थे। सभी जहां के तहां सुन्न की स्थिति में ही रह गए थे। धूल व धुएं के गुबार के कारण अनहोनी का डर भी सता रहा था, लेकिन भगवान का शुक्र है कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। पूरा शॉप ऑटोमेशन होने के कारण आसपास कोई कर्मी नहीं था। बड़ी बात यह भी थी कि 5.35 बजे शिफ्ट एंड का समय था। काम लगभग खत्म हो चुका था। कर्मियों की संख्या भी उस समय फ्लोर पर कम थी। केवल कुछ कंट्रोल केबिन के ग्लास टूटे हैं।
सुबह पाली के कर्मियों को रोका
आवाज इतनी भयानक अधिक की प्लेट मिल, सीसीएस, ब्लास्ट फर्नेस हिल गए। सेक्टर 1, 2, 3, 4 व 5 तक लोगों ने इसकी धमक को महसूस किया। हादसे की खबर मिलते ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान तत्काल मौके पर पहुंच गए। किसी तरह की अफसरा-तफरी या अफवाह से स्थिति न बिगड़े इसलिए जवानों ने मोर्चा संभाला। संयंत्र भवन के पास प्रात: पाली के कर्मचारियों व अधिकारियों को कनवर्टर की ओर जाने से रोका गया। पूरी पड़ताल के बाद जाने दिया गया। एसके दरीपा, उप महाप्रबंधक जनसंपर्क विभाग बीएसपी ने बतााय कि
संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-2 के कन्वर्टर फर्नेस में विस्फोट हुआ है। कई बार ऐसा हो जाता है। कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई है। कोई हताहत भी नहीं हुआ है। हादसे की असल वजह व अन्य जानकारियां जुटा रहे हैं। विस्त़ृत जानकारी बाद में ही दे पाएंगे।

Home / Bhilai / भिलाई स्टील प्लांट में विस्फोट, डेढ़ किमी. दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज, टाउनशिप में घरों की खिड़कियों के शीशे टूटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो