scriptहेमचंद विश्वविद्यालय, बीएड की काउंसलिंग और साइंस कॉलेज का कनेक्शन, पूरे दिन होती रही इस बारे में चर्चा | Hemchand university declare BA result | Patrika News
भिलाई

हेमचंद विश्वविद्यालय, बीएड की काउंसलिंग और साइंस कॉलेज का कनेक्शन, पूरे दिन होती रही इस बारे में चर्चा

. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने शनिवार को बीए के भाग-१ का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। परीक्षा में 19923 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से13092 उत्तीर्ण हुए।

भिलाईAug 25, 2018 / 09:57 pm

Mohammed Javed

durg university

durg university

बीए द्वितीय वर्ष और बी.लिब का रिजल्ट जारी

भिलाई . हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने शनिवार को बीए के भाग-१ का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। परीक्षा में 19923 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से13092 उत्तीर्ण हुए। अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 4092 है, जबकि 359 छात्रों के परिणाम रोकने और 44 यूएफएम मामलों के बाद परीक्षा परिणाम 65.71 फीसदी रहा है। विवि ने बी. लिब के नतीजे भी जारी किए हैं। महज 12 लोग ही इस परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से सिर्फ 2 उत्तीर्ण हो पाए। 10 छात्र अनुत्तीर्ण हुए हैं। इस तरह परीक्षा परिणाम १६.६७ फीसदी रहा है। विवि ने लगभग सभी विषयों के नतीजे घोषित कर दिए हैं। विवि के रजिस्ट्रार डॉ. राजेश पांडेय ने बताया कि रक्षाबंधन के त्योहार के बाद प्रथम वर्ष के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे।
बीएड के दूसरे चरण में ६५६२ सीट आवंटित
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एससीईआरटी) ने शनिवार को बीएड की काउंसलिंग के दूसरे चरण के तहत सीटों का आवंटन कर दिया है। प्रदेश के कॉलेजों में बीएड की १४०५० सीटें है, जिनमें से प्रथम चरण में ही ७३३६ भर चुकी थीं। दूसरे चरण में ६५६२ विद्यार्थियों को सीट आवंटित कर दी गई है। यह काउंसलिंग एकेसीएल के जरिए कराई जा रही है, मिली जानकारी के मुताबिक दूसरे चरण के लिए १२१०० ने आवेदन किए थे, इनमें प्रथम चरण के विद्यार्थी भी शामिल थे। विशेषज्ञों के मुताबिक यह साल बीएड कॉलेज संचालकों के लिए राहत भरा साबित हुआ है। दूसरे चरण के आवंटन में ४ हजार सीटों पर प्रवेश पक्का होने की संभावना है। इस तरह तीनों चरणों को मिलाकर सभी सीटें भरने की उम्मी लगाई जा रही है। ट्विनसिटी के सभी नामी कॉलेजों की ८५ फीसदी सीटें भर चुकी है, जो खाली उनमें दूसरे चरण के प्रवेश होंगे।
साइंस कॉलेज के इंस्पायर कैम्प में आएंगे पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त
भिलाई . साइंस कालेज, दुर्ग के तीसरा इंस्पायर कैम्प का आगाज मंगलवार को होगा। प्रदेश के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त बतौर मुख्य अतिथि इंस्पायर का उद्घाटन करेंगे। सुबह १० बजे कॉलेज ऑर्डिटोरियम में कार्यक्रम होगा। इंस्पायर ५ दिनों का कार्यक्रम है, जो १ सितंबर तक जारी रहेगा। कॉलेज के प्राचार्य एवं डीएसटी इंस्पायर साइंस कैम्प के मुख्य समन्वयक डॉ. एसके. राजपूत ने बताया कि उद्घाटन समारोह में आईटीएम विश्वविद्यालय, ग्वालियर के कुलपति प्रोफेसर कमलकांत द्विवेदी और हेमचंद विश्वविद्यालय, दुर्ग के कुलपति प्रोफेसर शैलेन्द्र सराफ भी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।
डॉ. राजपूत ने बताया कि महाविद्यालय में लगातार तीसरी बार आयोजित हो रहे इंस्पायर कैम्प में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 200 हायर सेकेंडरी स्तर के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। डीएसटी के नियमानुसार इन विद्यार्थियों ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए है। इंस्पायर में बस्तर, सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, राजनांदगांव, कवर्धा जिले के विद्यार्थी शामिल हुए हैं। सबसे खास बात यह है कि इस साल कैम्प में शामिल होने वाले मेधावी विद्यार्थियों में छात्राओं की संख्या छात्रों से काफी अधिक है। कैम्प की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के रहने और भोजन की व्यवस्था कॉलेज करेेगा। साइंस के प्रति रुचि पैदा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम भी तय किए गए हैं।

Home / Bhilai / हेमचंद विश्वविद्यालय, बीएड की काउंसलिंग और साइंस कॉलेज का कनेक्शन, पूरे दिन होती रही इस बारे में चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो