हेमचंद यादव विवि. की सेमेस्टर परीक्षाएं आज से शुरू, कोरोना संकट में इस साल भी घर पर बैठकर पेपर साल्व कर रहे स्टूडेंट

coronavirus in chhattisgarh: प्रश्नों को हल करने के लिए विद्यार्थी को कम से कम 10 दिन का समय मिलेगा। इस बार विवि वेबसाइट लोड को कम रखने के लिए कक्षा वार एवं तिथिवार प्रश्नपत्र अपलोड करेगा।

By: Dakshi Sahu

Updated: 05 May 2021, 05:20 PM IST

भिलाई . हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की सत्र 2020-21 की सेमेस्टर परीक्षाएं 5 मई से शुरू हो गई। इसमें तिथि वार विभिन्न कक्षाओं के प्रश्नपत्र विवि की वेबसाईट पर अपलोड किए जाएंगे। विद्यार्थी उसे डाउनलोड कर या वेबसाइट पर सीधा देखकर प्रश्नपत्र हल करेंगे। यह परीक्षा ओपन बुक पैटर्न पर हो रही है। विद्यार्थी स्वयं घर पर अपनी स्वयं की उत्तरपुस्तिका में प्रश्नों का हल करेंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए विद्यार्थी को कम से कम 10 दिन का समय मिलेगा।

चार जिलों में खुली स्टेशनरी दुकानें
विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि विद्यार्थी लॉकडाऊन की अवधि में भ्रामक समाचारों से परेशान न हों। यदि उनके पास घर पर कॉपी या खुले पन्ने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उपलब्ध नही हैं तो ऐसे विद्यार्थी लॉकडाऊन समाप्ति के बाद भी उत्तर लिखकर जमा कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने बताया कि उन्होंने दुर्ग विवि परिक्षेत्र के अंदर आने वाले पांचों जिले के कलेक्टर्स को पत्र भेजकर यह अनुरोध किया था कि विद्यार्थी की ऑनलाइन परीक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेशनरी की दुकानें सभी जिलों में एक निर्धारित अवधि के लिए खोली जाए। विवि के आग्रह पर बालोद, बेमेतरा, कवर्धा और राजनांदगांव जिले के कलेक्टरों ने परीक्षा के मद्देनजर स्टेशनरी दुकानों को सुबह 8 से 12 बजे तक खोलने के आदेश जारी कर दिया है।

बीते साल कै्रश हुई थी साइट
फिलहाल 5 मई से केवल सेमेस्टर वाले नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। वार्षिक परीक्षा वाले स्वाध्यायी परीक्षाओं की तिथि विवि बाद में घोषित करेगा। विवि की वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे प्रश्नपत्रों को मुख्य परीक्षा के स्वाध्यायी विद्यार्थी हल नहीं करें। बीते साल एक साथ प्रश्नपत्र अपलोड होने के कारण विवि की वेबसाइट क्रैश हो गई थी। इस बार विवि वेबसाइट लोड को कम रखने के लिए कक्षा वार एवं तिथिवार प्रश्नपत्र अपलोड करेगा।

आज इनके प्रश्नपत्र हुए अपलोड
डीसीए, पीजीडीसीए, पीजी डिप्लोमा इन योगा के प्रश्नपत्र अपलोड हुए। 6 मई को एलएलबी के प्रथम तृतीय व पंचम सेमेस्टर और द्वितीय चतुर्थ व 6वें सेमेस्टर के एटीकेटी के प्रश्नपत्र, 7 मई को सभी विषयों के एमएसएसी तृतीय सेमेस्टर के प्रश्नपत्र और 8 मई को एमकॉम के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के प्रश्नपत्र अपलोड होंगे। 9 मई को एमएससी के सभी विषयों के प्रथम सेमेस्टर कक्षा के प्रश्नपत्र अपलोड होंगे।

इस तरह है इनका शेड्यूल
बीबीए व एमएड के प्रश्नपत्र 10 मई को और 11 मई को एमए की सभी विषयों के तृतीय सेमेस्टर के प्रश्नपत्र अपलोड होंगे। 12 मई को एमए के सभी विषयों के प्रथम सेमेस्टर और 13 मई को बीएड तृतीय सेमेस्टर एवं 14 मई को बीएड प्रथम सेमेस्टर के प्रश्नपत्र अपलोड किए जाएंगे। ये सभी प्रश्नपत्र की उत्तरपुस्तिका जमा करने विवि अलग से तिथियां बताएगा। डॉ. सीएल देवांगन, कुलसचिव, दुर्ग विवि ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षा की शुरुआत 5 मई से हो रही है। विवि ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। प्रश्नपत्र परीक्षा तिथि के अनुसार ही अपलोड किए जाएंगे ताकि वेबसाइट पर लोड न पड़े। विद्यार्थी किसी भी तरह की परेशानी होने पर विवि से संपर्क कर सकेंगे।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned