scriptप्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री के गृह नगर में निर्दलीयों की बनेगी सरकार | Independents will form government in the minister's hometown | Patrika News
भिलाई

प्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री के गृह नगर में निर्दलीयों की बनेगी सरकार

डौंडीलोहारा नगर पंचायत में 15 वार्डों में हुए चुनाव में जनता ने दोनों राजनीतिक दल के प्रत्याशियों को नकार दिया है। यहां सात वार्ड में निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है। यहां से सात निर्दलीय के अलावा कांग्रेस के तीन और भाजपा के पांच प्रत्याशियों ने विजयी हासिल की है।

भिलाईDec 25, 2019 / 11:16 pm

Satya Narayan Shukla

प्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री के गृह नगर में निर्दलीयों की बनेगी सरकार

प्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री के गृह नगर में निर्दलीयों की बनेगी सरकार

भिलाई@Patrika. बालोद जिले के डौंडीलोहारा नगर पंचायत में 15 वार्डों में हुए चुनाव में जनता ने दोनों राजनीतिक दल के प्रत्याशियों को नकार दिया है। यहां सात वार्ड में निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है। इन सात वार्डों के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी और सत्ताधारी कांग्रेस के प्रत्याशियों को ना कह दिया है। यहां से सात निर्दलीय के अलावा कांग्रेस के तीन और भाजपा के पांच प्रत्याशियों ने विजयी हासिल की है।
नगर की जनता ने कांग्रेस प्रत्याशियों को नकार कर निर्दलीय पर भरोसा जताया

बता दें कि डौंडीलोहारा नगर पंचायत प्रदेश की एकमात्र महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेडिय़ा का गृह नगर है। प्रदेश कांग्रेस की ओर से पूरे जिले में निकाय चुनाव की जिम्मेदारी उन्हें दी गई थी। सत्ता और धनबल के बाद भी उनके गृह नगर में शर्मनाक हार हुई है। मंत्री बनने के बाद वीआईपी कल्चर और लोगों से दूरी के कारण नगर की जनता ने कांग्रेस प्रत्याशियों को नकार कर निर्दलीय पर भरोसा जताया है। इस चुनाव परिणाम के बाद उन्हें भी हार के कारणों की समीक्षा के साथ चिंतन मनन की जरुरत है। यदि समय रहते पार्टी कार्यकर्ताओं की नाराजगी को दूर नहीं किया गया तो आगामी त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव में भी पार्टी को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।
निर्दलीयों ने बनाया अलग समूह
बताया जाता है कि यहां से जीते निर्दलीयों ने अपना अलग समूह बना लिया है। इन सात पार्षदों में से ही किसी एक को अध्यक्ष बनाया जाएगा। निर्दलीयों का कहना है कि हम लोग न तो भाजपा और न ही कांग्रेस का समर्थन कर अध्यक्ष बनने देंगे। निर्दलीय को अध्यक्ष बनाकर पूरे प्रदेश में यह संदेश देना चाहेंगे कि पार्टियां यदि निष्ठावान और सक्रिय कार्यकर्ताओं की उपेक्षा करेगी तो बगावत कर निर्दलीय भी नगर सरकार बना सकते है। इससे राजनीतिक दलों को भी सक्रिय और निष्ठावान कार्यकर्ताओं की टिकट काटकर पैराशूट प्रत्याशी उतारने की परांपरा पर विराम भी लगेगा। भविष्य में राजनीतिक दलों को इस विषय पर सोचना पड़ेगा।
खरीद फरोख्त और बिकने के आरोप से मिलेगी निजात
चुनाव परिणाम के बाद संख्या कम होने पर राजनीतिक दलों द्वारा निर्दलीय को खरीदने और पैसे में बिकने के आरोप लगते रहे हैं। निर्दलीय यह भी संदेश देना चाहेंगे कि अब आगे की राजनीति में खरीद फरोख्त पर विराम लगेगा। अब ऐसा नहीं चलेगा कि निर्दलीयों को धनराशि देकर खरीद लो और सरकार बनाकर अपनी मनमर्जी करते रहो। निर्दलीयों का भी अपना स्वाभिमान होता है। बिकने के बजाए वे भी नगर की सरकार चलाकर दिखा सकते हैं।

Home / Bhilai / प्रदेश की एकमात्र महिला मंत्री के गृह नगर में निर्दलीयों की बनेगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो