scriptBhilai पुलिस जवानों की हुई जांच, 6 को बीपी और 3 को शुगर | Investigation of police personnel, BP on 6 and sugar on 3 | Patrika News
भिलाई

Bhilai पुलिस जवानों की हुई जांच, 6 को बीपी और 3 को शुगर

फिट इंडिया कैंपेन,

भिलाईJul 06, 2022 / 08:47 pm

Abdul Salam

Bhilai पुलिस जवानों की हुई जांच, 6 को बीपी और 3 को शुगर

Bhilai पुलिस जवानों की हुई जांच, 6 को बीपी और 3 को शुगर

भिलाई. फिट इंडिया कैंपेन के तहत गवर्नमेंट कर्मियों की जांच स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। बुधवार को इसी कड़ी में भिलाई-3 पीएचई की टीम पुरानी भिलाई थाना पहुंची। जहां पुलिस के जवानों का ब्लड प्रेशर, शुगर, ऊंचाई, वजन, आंख व स्वास्थ्य से संबंधित अन्य जांच की गई। इस दौरान 28 पुलिस कर्मियों की जांच की गई, जिसमें 6 को ब्लड प्रेशर और 3 में शुगर की शिकायत पाई गई है।

यह है मुहीम
केंद्र और राज्य सरकार के संंयुक्त प्रयास से फिट इंडिया कैंपेन चलाया जा रहा है। जिसके तहत पुरानी भिलाई थाना में पुलिस जवानों की जांच की गई। जिसमें स्वास्थ्य संबंधित जांच कर उनके शरीर का वास्तविक बाडी मास्क इंडेक्स बताया।

30 साल होने के बाद हर साल करवाना चाहिए जांच
डॉक्टर आशीष शर्मा, बीएमओ, पाटन ने बताया कि उम्र 30 साल के ऊपर हो जाने के बाद हर किसी को प्रतिवर्ष शरीर का औसतन हर स्तर पर जांच करवाना चाहिए। मधुमेह आज के दौर में एपेडेमिक रूप ले रही है, क्योंकि सभी जीवन शैली संतुलित नही है।

सरकारी दफ्तरों में पहुंच रही टीम
स्वास्थ्य सुपरवाइजर सैयद असलम ने बताया कि सरकारी कार्यालय, दफ्तर और विभागों में कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मी को वर्तमान में स्वास्थ्य रूप से फिट है कि नहीं व इस भाग दौड़ के जीवन में उनके शरीर का स्वास्थ्य कैसे है। गैर संचारी रोग (नान कंयुनिकेबल डिसीज) बीपी, शुगर, नेत्र रोग और अन्य बीमारी उनके अंदर घर तो नहीं बना चुकी है। यह जांच करना है।

बचाव का भी तरीका बता रहा विभाग
स्वास्थ्य सुपरवाइजर ने बताया कि इस कैंपेन के जरिए शासकीय सेवक को गंभीर रोग के शुरू होने से पहले योगा, व्यायाम और संतुलित आहार और पैदल चलने के जरिए दवाओं के उपर, आदत से बचाना है। आज 28 पुलिस जवानों की जांच की गई जिसमें 6 हाई बीपी और 3 जवान शुगर के संभावित लाइन पर हैं। इस मौके पर महिला सुपरवाइजर आर विश्वास, ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक मुरली मनोहर वर्मा, सीएचओ सोशन फिलिप्स, जैनी रैंबो, प्रिंसी मसीह, नेत्र सहायक अधिकारी एनएम कुर्रे मौजूद थे।

मैंने खुद करवाया जांच
मनीष शर्मा, थाना प्रभारी, पुरानी भिलाई-3 ने बताया कि सरकार की यह अच्छी पहल है, मैंने खुद जांच करवाया है। इस तरह के प्रयास होता रहना चाहिए।

Home / Bhilai / Bhilai पुलिस जवानों की हुई जांच, 6 को बीपी और 3 को शुगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो