रात में हेड क्वॉर्टर से लौटा था जवान, सुबह सर्विस रायफल से खुद पर चलाई गोली, मौत

Atul Shrivastava

Publish: Apr, 17 2018 07:30:47 PM (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
रात में हेड क्वॉर्टर से लौटा था जवान, सुबह सर्विस रायफल से खुद पर चलाई गोली, मौत

मोहला क्षेत्र में पदस्थ आईटीबीपी के जवान ने मंगलवार को सर्विस रायफल से पर गोली चला कर आत्महत्या कर ली है।

राजनांदगांव. मोहला क्षेत्र में पदस्थ आईटीबीपी (भारत-तिब्बत पुलिस बल) के जवान ने मंगलवार को अपने खुद के सर्विस रायफल से अपने आप पर गोली चला कर आत्महत्या कर ली है। जवान की आत्महत्या के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस मामला दर्ज कर विवेचना में जुट गई है। बताया जा रहा है कि मृतक जवान अपने साथियों को साथ आईटीबीपी के हेडक्वाटर कर्नाटक से सोमवार रात को ही मोहला लौटा था।

मोहला आईटीबीपी के वाहन शाखा में पदस्थ
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के जलगांव निवासी 31 वर्षीय गन सिंह पिता वंश सिंह मोहला में आईटीबीपी के वाहन शाखा में पदस्थ था। गन सिंग सोमवार रात को ही आईटीबीपी के हेडक्वाटर कर्नाटक से लौटा था। बताया जा रहा है कि जवान मंगलवार को वाहन से सामान खाली कर रहा था।

वाहन में ही चलाई गोली, मौके पर मौत
इस दौरान जवान गन सिंह मोबाइल पर किसी से लंबा समय तक बात कर रहा था और अचनाक गोली चलने की आवाज आई। आस-पास मौजूद जवानों ने वाहन में आ कर देखे तो गन सिंह खून से लथपथ वाहन के अंदर ही पड़ा हुआ था और उसका सर्विस रायफल (इंसास) मौके पर पड़ा था। उसके साथी कुछ कर पाते इससे पहले गन सिंह ने दम तोड़ दिया था। बताया जा रहा है कि मृतक जवान 2009 बैच का सिपाही है। पुलिस मृतक जवान के परिजनों को सूचना देकर उसके शव को पोस्ट मार्टम के लिए जिला मुख्यालय में लाया है।

इस तरह के कई मामले हो चुके
माओवादी क्षेत्र में ड्यूटी में तैनात जवानों की खुद की सर्विस रिवाल्वर से खुदकुशी का यह पहला मामला नहीं है। पुलिस के जवान लंबी ड्यूटी और छुट्टी नहीं मिलने के चलते मानसिक रूप से परेशान रहते हैं और इसी परेशानी में वे आत्मघाती कदम उठा लेते हंै। पुलिस विभाग को ड्यूटी में तैनात जवानों को मानसिक बल देने के लिए मोटिवेशनल कैम्प लगाने चाहिए लेकिन इस दिशा में ध्यान नहीं दिया जाता।

रात को ही हेड क्वॉर्टर कर्नाटक से लौटा था

मोहला मानपुर के एसडीओपी तारकेश्वर पटेल ने बताया कि आईटीबीपी के जवान ने खुद के सर्विस रायफल से अपने सिर पर गोली मार कर आत्महत्या कर ली है। घटना के कारण अज्ञात है। मामला दर्ज कर विवेचना की जा रही है। जवान सोमवार रात को ही हेड क्वाटर कर्नाटक से लौटा था।

Ad Block is Banned