scriptJEE और NEET परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जुलाई में होनी वाले एग्जाम स्थगित | JEE and NEET exam will be held in September | Patrika News
भिलाई

JEE और NEET परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जुलाई में होनी वाले एग्जाम स्थगित

अब जेईई-मेन की परीक्षा एक से छह सितंबर तक होगी, वहीं जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को देशभर में आयोजित की जाएगी।

भिलाईJul 04, 2020 / 05:57 pm

Dakshi Sahu

JEE और NEET परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जुलाई में होनी वाले एग्जाम स्थगित

JEE और NEET परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान, जुलाई में होनी वाले एग्जाम स्थगित

भिलाई. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की नई तारीखों को ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और हमने जेईई और नीट की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। अब जेईई-मेन (JEE Main)की परीक्षा एक से छह सितंबर तक होगी, वहीं जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी। नीट (NEET 2020) की परीक्षा 13 सितंबर को देशभर में आयोजित की जाएगी।
शिक्षा मंत्रालय ने विशेषज्ञों के पैनल से गुरुवार को समीक्षा करके रिपोर्ट देने के लिए कहा था। इसके तहत पैनल ने कोरोना महामारी के चलते परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था। पहले शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन की परीक्षा की तारीख 18 से 23 जुलाई के बीच तय की थी। नीट की परीक्षा की तारीख 26 जुलाई को आयोजित होनी थी।
जेईई एडवांस, जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है वो 23 अगस्त को आयोजित होने वाली थी। जेईई परीक्षा के लिए नौ लाख और नीट के लिए 16 लाख बच्चों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। छत्तीसगढ़ के एजुकेशन हब भिलाई से हर साल हजारों छात्र जीईई और नीट की परीक्षा में बैठते हैं। यह तीसरी बार है जब कोरोना की वजह से परीक्षा को स्थगित करके नई तारीखों का ऐलान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो