scriptकिस्सा छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ी में भाषण देकर घनश्याम सिंह गुप्ता ने जीता था लोगों का दिल | Kissa Chhattisgarh:Ghanshyam Gupt won speech by giving in Chhattisgarh | Patrika News
भिलाई

किस्सा छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ी में भाषण देकर घनश्याम सिंह गुप्ता ने जीता था लोगों का दिल

बात 1952 में पहले आम चुनाव की है। तब सीपी एंड बरार के स्पीकर घनश्याम सिंह गुप्ता कांग्रेसी उम्मीदवार थे। जनसंघ ने डॉक्टर डब्ल्यू. डब्ल्यूू. पाटणकर को खड़ा किया था। अन्य प्रमुख उम्मीदवार डॉ जमुना प्रसाद दीक्षित निर्दलीय उम्मीदवार थे।

भिलाईNov 13, 2018 / 08:34 pm

Satya Narayan Shukla

#cgelection2018

किस्सा छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ी में भाषण देकर घनश्याम सिंह गुप्ता ने जीता था लोगों का दिल

दुर्ग. बात 1952 में पहले आम चुनाव की है। तब सीपी एंड बरार के स्पीकर घनश्याम सिंह गुप्ता कांग्रेसी उम्मीदवार थे। जनसंघ ने डॉक्टर डब्ल्यू. डब्ल्यूू. पाटणकर को खड़ा किया था। अन्य प्रमुख उम्मीदवार डॉ जमुना प्रसाद दीक्षित जो निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में खड़े थे। तीनों का चुनाव चिन्ह क्रमश: जुड़ा फंदा बैल, दीया और तराजू थे। आम चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी घनश्याम सिंह गुप्ता बेहद सहज ढंग से छत्तीसगढ़ी में भाषण देते थे। उनका भाषण आकर्षक था। उन्होंने मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने छत्तीसगढ़ी में पर्चा भी छपावाया था।
घनश्याम सिंह गुप्ता दुर्ग के सूबेदार के वंशज थे
नगर और आसपास के क्षेत्रों में दोनों डॉक्टरों का अच्छा प्रभाव था। दोनों मृदुल स्वभाव के एवं हंसमुख व्यक्तित्व के थे। गरीबों और दीन दुखियों के इलाज करने के कारण लोग उन्हें भगवान जैसा पूजते थे। घनश्याम सिंह गुप्ता दुर्ग के सूबेदार के वंशज थे। सन 1937 से नागपुर के धारा सभा के लिए दुर्ग असेंबली का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उनका प्रभाव कांग्रेस के बड़े नेता के रूप में स्थापित था। स्वतंत्रता के बाद जनता को पहली बार नेता चुनने एवं अपना मत देने का अवसर मिला था। जनता में भी चुनाव का उत्साह था। उस समय दुर्ग नगर के गांधी चौक में चुनावी सभा आयोजित होते थे।
रोचक दोहों में ‘गुप्त मोदक’ लिखकर बंटवाया था

दाऊ घनश्याम सिंह गुप्ता छत्तीसगढ़ी भाषा में रोचक ढंग से लुभावने भाषण से जनता को प्रभावित करते थे। भाषण में कथा कहानी के साथ ही रोचक मुहावरों एवं लोकोक्तियों के माध्यम से एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप होते थे। उपस्थित भीड़ हंसी ठिठोली कर मजा लेती थी। इस चुनाव में घनश्याम सिंह गुप्ता के विरोधी वक्ताओं में दाउ निरंजन लाल गुप्ता, भंगूलाल श्रीवास्तव, कृष्णानंद और चुन्नी लाल वर्मा को सुनने भीड़ जमती थी। उस समय घनश्याम सिंह गुप्ता ने छत्तीसगढ़ी में चुनाव पंपलेट छपवा कर बंटवाया था। तो डॉक्टर जमुना प्रसाद दीक्षित के पक्ष में दाउ निरंजन लाल गुप्ता ने घनश्याम सिंह गुप्ता के विरोध में रोचक दोहों में ‘गुप्त मोदक’ लिखकर बंटवाया था।
उसकी कुछ बानगी इस तरह हुआ करती थी
बसा नगर शंकर तथा, बसा द्वारिका धाम।
स्वर्ण धाम है गुप्त फिर, कैसे हो बदनाम।
पुरखौती हक मानकर, तजत न पद को मोह।
शुकुल मिसिर गोविंद अरू, गुप्त सुभक्त गिरोह।
जीत गए थे चुनाव गुप्ता जी
इस चुनाव में घनश्याम सिंह गुप्त को दोनों डॉक्टरों ने तगड़ी शिकस्त दी थी। गुप्त जी 1035 मतों से जीते थे। दूसरे क्रम में निर्दलीय डॉ. जमुना प्रसाद दीक्षित एवं किसान मजदूर प्रजा पार्टी के मोतीलाल तीसरे क्रम में रहे। सोशलिस्ट पार्टी के हरिप्रसाद चौथे एवं भारतीय जनसंघ के डॉ. डब्ल्यू. डब्ल्यू. पाटणकर पांचवें स्थान पर रहे।

Home / Bhilai / किस्सा छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ी में भाषण देकर घनश्याम सिंह गुप्ता ने जीता था लोगों का दिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो