scriptCM के गृह जिले में कांग्रेस की महिला प्रत्याशी को निर्वाचन आयोग ने थमाया नोटिस, जानिए क्यों मुश्किल में है प्रतिमा | lOK Sabha election Durg Congress candidate Pratima Chandrakar | Patrika News
भिलाई

CM के गृह जिले में कांग्रेस की महिला प्रत्याशी को निर्वाचन आयोग ने थमाया नोटिस, जानिए क्यों मुश्किल में है प्रतिमा

उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीबी पंचभाई ने बताया कि आयोग के नियमानुसार खर्च का ब्यौरा रखना अनिवार्य है।

भिलाईMay 05, 2019 / 02:35 pm

Dakshi Sahu

patrika

CM के गृह जिले में कांग्रेस की महिला प्रत्याशी को निर्वाचन आयोग ने थमाया नोटिस, जानिए क्यों मुश्किल में है प्रतिमा

दुर्ग. चुनाव में खर्च के मामले में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल से आगे रहीं। प्रतिमा चंद्राकर ने विजय बघेल से करीब 17 हजार ज्यादा खर्च किए। प्रत्याशियों द्वारा चुनाव कार्यालय में जमा कराए गए खर्च के ब्यौरे में इसका खुलासा हुआ। कांग्रेस भाजपा के अलावा बसपा प्रत्याशी गीतांजलि सिंह ने भी चुनाव में खुलकर खर्च किया।
17 हजार ज्यादा किया खर्च
जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक प्रतिमा चंद्राकर ने 27 लाख 77 हजार 595 रुपए खर्च किए है। वहीं विजय बघेल ने 27 लाख 10 हजार 316 रुपए खर्च किए हैं। इस तरह प्रतिमा चंद्राकर ने विजय बघेल से करीब 17 हजार से ज्यादा खर्च कर चुकीं है।
बसपा के गीतांजलि ने किया इतना खर्च
कांग्रेस-भाजपा के बाद बसपा प्रत्याशी गीतांजलि सिंह से ज्यादा खर्च किए हैं। उन्होंने 11 लाख 80 हजार 429 रुपए खर्च किए हैं। मान्यता प्राप्त दलों में सोशलिस्ट युनिटी सेंटर ऑफ इंडिया कम्प्यूनिस्ट के प्रत्याशी आत्माराम साहू, भारतीय प्रभात पार्टी के पीतांबर निर्षाद और अंबेडकराइज्ड पार्टी के मालिक राम ठाकुर ने भी एक लाख रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं।
तीन महीने में हिसाब जरूरी
निर्वाचन आयोग द्वारा तय नियम के मुताबिक अभ्यर्थियों को मतदान की तिथि के तीन महीने के भीतर अंतिम ब्यौरा जमा कराना अनिवार्य है। जिन प्रत्याशियों ने ब्यौरा जमा नहीं कराया है अथवा जिन्हें अंतर के लिए नोटिस जारी किया गया है उन्हें उक्त मियाद का पालन करना पड़ेगा। ऐसा नहीं होने पर अगले चुनावों के लिए इन्हें अयोग्य घोषित किया जा सकता है।
हिसाब नहीं दिया अब नोटिस
राजेश दुबे भाशचे पार्टी अनुपस्थित, नोटिस
सेवकराम बंजारे जनसभा पार्टी अनुपस्थित, नोटिस
हैदर भाटी सर्वधर्म पार्टी अनुपस्थित नोटिस

प्रतिमा-गुप्ता को अंतर का नोटिस
कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिमा चंद्राकर और स्वाभिमान मंच के प्रत्याशी राजकुमार गुप्ता को भी नोटिस जारी किया गया है। दरअसल दोनों प्रत्याशी द्वारा प्रस्तुत खर्चकर निगरानी समिति के आंकलन की राशि में अंतर पाया गया है। प्रतिमा ने निगरानी समिति के आंकलन से 80424 और गुप्ता ने 5600 रुपए कम खर्च बताया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीबी पंचभाई ने बताया कि आयोग के नियमानुसार खर्च का ब्यौरा रखना अनिवार्य है। जिन प्रत्याशियों ने हिसाब जमा नहीं कराया है नियमानुसार नोटिस जारी किया गया है। इसकी जानकारी आयोग को भी भेजा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो