scriptचांद का दीदार, माह-ए-रमजान शुरू, वक्फ बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, घर पर ही पढ़े तरावीह नमाज | Month of Ramadan started, Chhattisgarh Waqf Board issued advisory | Patrika News
भिलाई

चांद का दीदार, माह-ए-रमजान शुरू, वक्फ बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, घर पर ही पढ़े तरावीह नमाज

छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना एहतियात को ध्यान में रखते हुए सभी लोग अपने घरों में ही तरावीह नमाज पढ़ें। (Month of Ramadan started)

भिलाईApr 25, 2020 / 04:37 pm

Dakshi Sahu

चांद का दीदार, माह-ए-रमजान शुरू, वक्फ बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, घर पर ही पढ़े तरावीह नमाज

चांद का दीदार, माह-ए-रमजान शुरू, वक्फ बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, घर पर ही पढ़े तरावीह नमाज

भिलाई. मुस्लिम समुदाय के सबसे पाक महीने रमजान की शुरुआत शनिवार से हो गई। चांद के दीदार के साथ ही सभी ने पूरे महीने अल्लाह की इबादत और रोजे रखने इरादा कर लिया है। गर्मी ने भी अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है ऐसे में रोजेदारों के जूनून और गर्मी के बीच टकराहट रहेगी। पहली रोजे की सहरी 4.19 बजे खत्म होगी, जबकि इफ्तार का समय शाम 6.36 बजे होगा। महीने भर के हिसाब से हर रोज सहरी का समय घटेगा और इफ्तार का वक्त बढ़ेगा। इस पाक महीने के चांद के दीवार के साथ ही शुक्रवार को शहर की मस्जिदों में ऐलान किया गया है कि कोई भी तरावीह या अन्य नमाज के लिए मस्जिद न आएं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मस्जिदों में इफ्तार करने पर भी पाबंदी लगाई गई है।
वक्फ बोर्ड ने भी जारी की एडवाइजरी
छत्तीसगढ़ वक्फ बोर्ड ने भी एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि कोरोना एहतियात को ध्यान में रखते हुए सभी लोग अपने घरों में ही तरावीह नमाज पढ़ें। मुश्किल घड़ी में सबकी सुरक्षा के लिहाज से ये सही रहेगा। यदि कोई एडवाइजरी का उल्लंघन करता है तो पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा सकेगी।
जानिए…घर में कैसे पढऩी है तरावीह
हमेशा से ही भिलाई की जामा मस्जिद सेक्टर-6 में तरावीह की नमाज पढऩे सैकड़ों की तादाद में लोग जुटते रहे हैं। हर नमाज की तरह तरावीह की खासियत यह है कि लोग तरावीह की नमाज अपने ईमाम के पीछे खड़े होकर पढऩा चाहते हैं, पर इस बार ऐसा नहीं हो पाएगा। जामा मस्जिद के ईमाम मोहम्मद इकबाल हैदर अशरफी ने बताया कि तरावीह की नमाज इस बार सभी घर पर रहकर ही पढ़ें।
पढऩी होगी 20 रकात नमाज
तरावीह नमाज में आपको 20 रकात अदा करनी होती है। अब नमाज में पढ़े जाने वाली आयतें यदि किसी को याद है तो बेहतर होगा। जिसे जो भी आयत याद हो उसकी तिलावत करते हुए अपनी 20 रकात नमाज अदा की जा सकती है। कुरान पाक में आखिरी पन्ने पर 10 आयतें लिखी होती हैं, उन्हें पढ़कर भी एक तरावीह पढऩे का सबाब मिलता है। बता दें कि तरावीह की नमाज में ईमाम साहब तय दिनों में एक पूरा कुरान पाक पढ़ते हुए नमाज पढ़ाते हैं।

Home / Bhilai / चांद का दीदार, माह-ए-रमजान शुरू, वक्फ बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी, घर पर ही पढ़े तरावीह नमाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो