scriptWorld AIDS Day: छत्तीसगढ़ में रायपुर के बाद दुर्ग जिले में एड्स के मरीज अधिक | More patients of AIDS in Durg district after Raipur in Chhattisgarh | Patrika News
भिलाई

World AIDS Day: छत्तीसगढ़ में रायपुर के बाद दुर्ग जिले में एड्स के मरीज अधिक

जानलेवा एड्स जिले में तेजी से पांव पसार रहा है। राजधानी के बाद एचआईवी पॉजीटिव दुर्ग जिला में सर्वाधिक है।

भिलाईDec 01, 2017 / 11:13 am

Satya Narayan Shukla

World AIDS Day
दुर्ग . जानलेवा एड्स राजधानी के बाद एचआईवी पॉजीटिव दुर्ग जिला में सर्वाधिक है। वर्ष2008 में शासन ने गाइडलाइन जारी की थी कि हर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में एचआईवी जांच की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो, लेेकिन अब तक जिले के केवल पाटन और धमधा अस्पताल में ही जांच की सुविधा है। अन्य मरीजों को दुर्ग या फिर सिविल अस्पताल का सहारा लेना पड़ता है। जिले मेंं इस गंभीर विषय को लेकर शासन की अनदेखी भी सामने आ रही है। एड्स दिवस पर लोगों को जागरूक करने प्रचार प्रसार के लिए मिलने वाला फंड 10 हजार रुपए को राज्य एड्स विभाग ने भेजा ही नहीं। स्वास्थ्य विभाग ने 1दिसंबर को स्कूल, कॉलेज और स्वयंसेवी संगठनों के सहारे ही जागरुकता रैली निकालने की तैयारी की है।
जेल में मोबाइल टीम को 18 पॉजीटिव मिले
एचआईवी जांच के लिए जिले में मोबाइल टीम है। वर्ष २०१६ में मोबाइल टीम जब जेल पहुंची तो जांच के बाद आए रिपोर्ट ने सब को चौका दिया। जेल के चार दीवारी में ही १८ पॉजीटिव मरीज मिले थे। जिनका पंजीयन तत्काल एआरटी सेंटर दुर्ग में किया गया। वर्तमान में मोबाइल टीम सप्ताह में एक बार जेल पहुंचकर नए बंदियों की जांच करती है। जिले में एचआईवी पॉजीटिव महिलाओं की संख्या भी कॉफी है। कई महिलाओं को एचआईवी होने का पता गर्भवती होने के बाद चला। वर्ष २०१६ में छह एचआईवी महिलाओं का प्रसव कराया गया था। प्रसव के बाद नवजात का एचआईवी टेस्ट कराया गया। जांच के लिए संपैल कोलकाता भेजा गया था।
मरीज की करते काउंसलिंग
जांच में पॉजीटिव आए हर मरीज का ईलाज एआरटी सेंटर में नहीं किया जाता है। पॉजीटिव मरीजों की पहले काउंसलिंग की जाता है। इसके बाद उन्हें समय-समय पर जांच के निर्देश दिए जाते हंै। जांच में एचआईवी ५०० सीडी ४ आने पर उपचार शुरू किया जाता है।
गर्भवती की एचआईवी जांच अनिवार्य
सीएमएचओ डॉ. सुभाष पाण्डेय ने बताया कि आने वाले समय में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एचआईवी जांच की सुविधा होगी। इसके लिए हम कार्ययोजना तैयार कर पहल कर रहे हैं। उन स्वास्थ्य केन्द्रों में भी एचआईवी जांच की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं जहां गर्भवती महिलाओं का मासिक परीक्षण होता है। क्योंकि गर्भवती की एचआईवी जांच अनिवार्य है।
जाने पॉजीटिव मरीज के लिहाज से जिलों का क्रम
१. रायपुर २. दुर्ग ३. रायगढ
४. बिलासपुर ५. अबिकापुर

साल दर साल बढ़ते जा रहे जिले में एचआईवी पॉजीटिव
वर्ष जांच पॉजीटिव
२०१०-११ ९३०४ २७०
२०११-१२ १७५९३ ४८९
२०१२-१३ २६०४८ ६२२
२०१३-१४ २६३८५ ४९७
२०१४-१५ ३००७८ ५१०
२०१५-१६ ३३५८८ ४७६
२०१६-१७ ३४५५६ ४७७

Home / Bhilai / World AIDS Day: छत्तीसगढ़ में रायपुर के बाद दुर्ग जिले में एड्स के मरीज अधिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो