scriptखून की कमी से जूझ रहा संभाग का मदर ब्लड बैंक, क्षमता 600, स्टॉक में सिर्फ 40 बैग | Mother blood bank in Durg, Durg District hospital | Patrika News
भिलाई

खून की कमी से जूझ रहा संभाग का मदर ब्लड बैंक, क्षमता 600, स्टॉक में सिर्फ 40 बैग

संभाग के मदर ब्लड माने जाने वाले दुर्ग जिला ब्लड बैंक इन दिनों रक्त की कमी से जूझ रहा है।

भिलाईJan 22, 2019 / 11:47 am

Dakshi Sahu

patrika

खून की कमी से जूझ रहा संभाग का मदर ब्लड बैंक, क्षमता 600, स्टॉक में सिर्फ 40 बैग

दुर्ग . संभाग के मदर ब्लड माने जाने वाले दुर्ग जिला ब्लड बैंक इन दिनों रक्त की कमी से जूझ रहा है। अंतराष्ट्रीय मानकों पर तैयार ब्लड बैंक में 600 बैग स्टाक करने की क्षमता है, लेकिन ऐसी स्थिति पहली बार बनी है जब यहां केवल अलग-अलग ब्लड गु्रप के केवल 40 बैग ही स्टाक है।
ब्लड के बदले ब्लड देने का प्रावधान
जिले के सरकारी समेत 23 अस्पतालों की संबद्धता ब्लड बैंक से है। रक्तदाताओं में कमी आने के कारण यह स्थिति बनी है। ब्लड बैंक में ब्लड के बदले ब्लड देने का प्रवधान है, लेकिन गरीब व गर्भवती महिलाओं के लिए बिना एक्सचेंज के ब्लड उपलब्ध कराता है। नवदृष्टि फाउंडेशन के सदस्यों ने 27 बैग ब्लड डोनेट किया। इसके बाद स्थिति ४० बैग की हुई है।
बंद पड़ी है मशीन
सिंगल डोनर प्लेटलेट्स मशीन ब्लड बैंक के लिहाज से महत्वपूर्ण है। यह मशीन पिछले आठ वर्ष से बंद है। अधिकारियों का कहना है कि इस मशीन से ब्लड डोनेट करने वाले व्यक्ति के रक्त से आवश्यक्ता अनुसार केवल प्लेटलेट्स निकालने की सुविधा है।
खून से प्लेटलेट्स निकालने के बाद मशीन के माध्यम से आरबीसी वापस शरीर में डाल दिया जाता था, लेकिन स्टाल करने के बाद से यह मशीन बंद पड़ी है। जिला अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि कीमती मशीन को कंडम घोषित कर कबाड़ के भाव में बेचने के सिवाय दूसरा कोई विकल्प नहीं है। वारंटी खत्म होने के साथ ही कंपनी ने भी अपना कारोबार समेट लिया है।
2011 में हुआ था उद्घाटन
जिला अस्पताल के तत्कालीन सिविल सर्जन डॉ. अजय दानी ने अंतराष्ट्रीय मानकों पर ब्लड बैंक बनाने की योजना तैयार किया था। इसका मुख्य उद्देश्य अंतिम समय पर लोगों को आसानी से ब्लड उपलब्ध कराने के साथ ही आवश्यकता अनुरूप ब्लड के कंपनोट उपलब्ध कराना था। इस प्लान को तत्कालीन कलेक्टर सुब्रत साहू के सहयोग से पूरा किया गया। वर्ष 2011 में ब्लड बैंक का उद्घाटन किया गया।
कंपोनेट भी अब डिमांड के अनुसार
ब्लड बैंक में ब्लड का स्टाक नहीं होने से ब्लड कंपोनेट निकालना अस्थाई रूप से बंद हो गया है। डिमांड के अनुसार ही तत्काल ब्लड कंपोनेट उपलब्ध कराया जा रहा है। पूर्व में ब्लड का स्टाक रहने से ब्लड बैंक के कर्मचारी ब्लड कंपोनेट तैयार कर स्टाक में रखते थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो