अब एंड्रॉयड एप से होगी कोरोना मरीजों की मॉनिटरिंग, छत्तीसगढ़ी, हिंदी और अंग्रेजी में मिलेगी जानकारी

दुर्ग जिला प्रशासन ने होम आइसोलेशन के मरीजों की देखभाल के लिए दुर्ग होम केयर एंड्रॉयड एप तैयार किया है। इसके माध्यम से कोरोना मरीजों की मॉनिटरिंग व देखभाल की जा सकेगी।

By: Dakshi Sahu

Published: 30 Sep 2020, 05:56 PM IST

दुर्ग. जिला प्रशासन ने होम आइसोलेशन के मरीजों की देखभाल के लिए दुर्ग होम केयर एंड्रॉयड एप तैयार किया है। इसके माध्यम से कोरोना मरीजों की मॉनिटरिंग व देखभाल की जा सकेगी। यह मोबाइल एप केवल जिला प्रशासन के डेटा बेस में मौजूद कोरोना मरीजों के लिए होगा। जिनको अंडर टेकिंग डॉक्टर की अनुमति के बाद होम आइसोलेशन में भेजा गया है।

ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड
इसकेअलावा इस एप का उपयोग केवल एक्टिव मरीज कर सकते हैं। प्रतिदिन जिला प्रशासन की तकनीकी टीम द्वारा कोरोना मरीजों की लिस्ट डेटा बेस में डाली जाती है। इसके बाद लिस्ट के सभी मरीजों को बल्क मेसेज के माध्यम से एक लिंक भेजी जाती है। एंड्रॉयड यूजर्स द्वारा इस लिंक पर क्लिक करने पर सीधे प्ले स्टोर के पेज खुलता है। जिसके बाद एप्लिकेशन डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा एंड्रॉयड फोन उपयोग करने वाले मरीज प्ले स्टोर में जाकर सर्च बार में दुर्ग होम केयर लिखें तो एप लिस्ट में नजऱ आने लगेगा यहां इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।

1000 से ज्यादा डाउनलोड
जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक अब तक 1000 से ज्यादा लोगों ने एप डाउनलोड क लिया है। जिला प्रशासन के मुताबिक इस एप से कोरोना मरीजों की देखभाल व उनके फीड बैक में आसानी होगी।

मरीजों को मिलेगा रिमाइंडर
होम आइसोलेशन के मरीजों को बीच बीच मे पुश नोटिफिकेशन के माध्यम से दवाई लेने, ऑक्सीमीटर से जांच करने, तबीयत बिगडऩे पर कहां कॉल करना है आदि की जानकारी भी मिलती रहेगी।

छत्तीसगढ़ी में भी होगी जानकारी
एप में हिंदी, अंग्रेजी के अलावा छत्तीसगढ़ी के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। समय समय पर अपडेट उपलब्ध होगा इसके अलावा बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी आमंत्रित किए जाएंगे ।

coronavirus Coronavirus Deaths Coronavirus in india
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned