scriptभिलाई-तीन के लोगों को मिला बड़ा तोहफा | People of Bhilai-3 got a big gift | Patrika News
भिलाई

भिलाई-तीन के लोगों को मिला बड़ा तोहफा

अब बंद रेलवे फाटक में घंटों खड़े नहीं रहना पड़ेगा हजारों राहगीरों को.

भिलाईDec 04, 2021 / 11:50 pm

Abdul Salam

भिलाई-तीन के लोगों को मिला बड़ा तोहफा

भिलाई-तीन के लोगों को मिला बड़ा तोहफा

भिलाई. भिलाई-तीन स्थित सिरसा गेट रेलवे फाटक एक बार बंद होता था तो राहगीर 11-11 ट्रेनों को गुजरते देखे हैं। कोरोना महामारी से पहले यह हालात अक्सर देखने को मिलती थी। आसपास के कई गांव के हजारों लोग और रेलवे, बीएसपी व एनएसपीसीएल कर्मी भी इस राह रेलवे फाटक से होकर ही गुजरते थे। अब सिरसा गेड, भिलाई-तीन का रेलवे अंडरब्रिज बनकर तैयार हो चुका है। इसे लोगों के लिए खोल दिया गया है। रेलवे जल्द ही रेलवे फाटक को बंद कर देगा।

इंतजार खत्म अब आसानी से जा रहे हैं अंडरब्रिज के रास्ते से
भिलाई-तीन से ग्राम सिरसा जाने के लिए बना रेलवे फाटक ट्रेनों की आवाजाही के लिए अक्सर बंद रहती थी। ग्रामीण अंचल में रहने वालों के अलावा ड्यूटी पर जाने वाले भी इस राह से होकर ही जाते हैं। जिसमें एनएसपीसीएल व रेलवे पीपी यार्ड में ड्यूटी जाने कर्मचारी की संख्या अधिक है। लोगों के साथ-साथ भारी वाहनों की कतार भी यहां लग जाती है जो एनएसपीसीएल से राख लेने पूरे दिन दौड़ लगाती है।

15 से हो जाएगा रेलवे फाटक बंद
मानक सहित समपार फाटक नंबर 439 (सिरसा गेट ) में आरयूबी काम किया जा रहा है। यह काम रेल विभाग व प्रदेश प्रशासन छत्तीसगढ़ कॉस्टशेयरिंग बेसिस पर रेलवे ने निर्माण कार्य कराया जा रहा है। कलेक्टर, दुर्ग ने अंडर ब्रिज बनने के बाद मानव सहित समपार फाटक सिरसा गेट बंद करने की अनुमति दी थी। रेल यातायात सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिरसा समपार फाटक को आरयूबी निर्माण कार्य को पत्र व्यवहार के मुताबिक 31 अगस्त 2021 को पूरा होने के बाद रेल विभाग ने समपार फाटक को बंद करना तय किया था, लेकिन समपार फाटक को आरयूबी निर्माण काम तय समय पर पूरा नहीं होने की वजह से चालू रखा गया था। अब 15 दिसंबर 2021 को यह काम पूरा होने के बाद रेल विभाग ने इस फाटक को बंद करना तय किया है।

रिस्क लेकर पार करते थे फाटक
ड्यूटी देरी होती देख लोग साइकल व बाइक रेलवे फाटक को छोड़ सीधे पटरी पार करना शुरू कर देते थे। इससे हादसा होने की आशंका बनी रहती थी। गेट मेन बताते हैं कि एक दिन सुबह 8.5 से 9.10 बजे तक दोनों ओर से 11 ट्रेन क्रास हुई। दोनों ओर मौजूद लोग एक घंटे तक इन ट्रेनों को गुजरते देखते रहे। दूसरा विकल्प नहीं होने की वजह से वाहनों की कतार और लंबी होती जा रही थी। अब यह दिक्कत खत्म हो चुकी है।

Home / Bhilai / भिलाई-तीन के लोगों को मिला बड़ा तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो