scriptCG पुलिस का नया चेहरा पिंक टीम बना महिलाओं का फेवरेट, पिंक पेट्रोलिंग टीम देखते ही उड़ जाते हैं बदमाशों के होश | Pink team of Durg district police became the favorite of women | Patrika News
भिलाई

CG पुलिस का नया चेहरा पिंक टीम बना महिलाओं का फेवरेट, पिंक पेट्रोलिंग टीम देखते ही उड़ जाते हैं बदमाशों के होश

Chhattisgarh Police Pink Team: दुर्ग जिले में खासकर शहरी क्षेत्र की महिलाओं और युवतियों को अब पुलिस से बात करने से डर नहीं लगता, क्योंकि वे उनकी पिंक फ्रेंड बन गई है।

भिलाईSep 20, 2021 / 05:06 pm

Dakshi Sahu

CG पुलिस का नया चेहरा पिंक टीम बना महिलाओं का फेवरेट, पिंक पेट्रोलिंग टीम देखते ही उड़ जाते हैं बदमाशों के होश

CG पुलिस का नया चेहरा पिंक टीम बना महिलाओं का फेवरेट, पिंक पेट्रोलिंग टीम देखते ही उड़ जाते हैं बदमाशों के होश

भिलाई. दुर्ग जिले में खासकर शहरी क्षेत्र की महिलाओं और युवतियों को अब पुलिस से बात करने से डर नहीं लगता, क्योंकि वे उनकी पिंक फ्रेंड बन गई है। जब उन्हें कोई परेशानी होती है तो वे अपनी पिंक फ्रेंड को याद करती है और पिंक फ्रेंड उनकी मदद को भी पहुंचती है। प्रदेश में दुर्ग पहला जिला है जहां जिला पुलिस ने कम्युनिटी पुलिसिंग का नया तरीका निकाला। खासकर महिलाओं और युवतियों को सुरक्षा का अहसास कराने और उन्हें सीधे पुलिस से जोडऩे पिंक फ्रेंड का कंसेप्ट लाया। न सिर्फ महिलाओं को पिंकफ्रेंड बनाकर महिला पुलिस टीम ने उन्हें अपना हेल्पलाइन नंबर दिया, बल्कि पिंक टीम बनाकर पेट्रोलिंग भी शुरू की, ताकि पिंक गाड़ी को देख महिलाओं को दूर से समझ आ जाए कि उनकी मदद के लिए पिंक टीम पहुंच चुकी है। मात्र एक महीने में ही 3 हजार से ज्यादा महिलाएं और युवतियां पुलिस की दोस्त बन चुकी है। हाथ में पिंक बैंड और अपनी सुरक्षा की चाबी हाथ में लेकर उनमें एक गजब सा कॉन्डिेंस भी आया है।
मदद के लिए 160 से ज्यादा फोन
पिंक टीम के पास अब तक 160 से ज्यादा फोन पर शिकायत आई और टीम ने आवेदिका के पास जाकर उसका निकारकण किया। टीम की सदस्य एएसआई संगीता मिश्रा ने बताया कि पिंक फ्रेंड बनने के बाद महिलाओं और लड़कियों को यह विश्वास हो गया है कि पुलिस उनकी मित्र बनकर मदद को तैयार है। पिंक टीम रक्षा टीम का ही बड़ा स्वरूप है। इन दिनों वे अपनी टीम के साथ कोचिंग, स्कूल और कॉलेज की लड़कियों को दोस्त बना रही है, ताकि उन्हें कोई दिक्कत हो तो तत्काल मदद मिल सकें। उन्होंने बताया कि पिंक टीम से मदद के लिए महिलाएं या युवतियां 91118-01091 पर फोन कर सकती है।
CG पुलिस का नया चेहरा पिंक टीम बना महिलाओं का फेवरेट, पिंक पेट्रोलिंग टीम देखते ही उड़ जाते हैं बदमाशों के होश
दोबारा दिखाई हिम्मत
पिंक टीम से जुडऩे के बाद कई ऐसी महिलाएं और युवतियां है जिन्होंने अपना डर खत्म कर अपने सपनों को दोबारा देखने की हिम्मत जुटाई। आईयूसीएडब्ल्यू की प्रभारी निरीक्षक प्रभा राव ने बताया कि एक युवती अपना शॉप खोलना चाहती थी,लेकिन अकेले इस काम करने से डरती थी। पिंक फ्रेंड बनने के बाद उसने अपनी शॉप खोली और मन के डर को भगाया। ऐसा ही कुछ एक खिलाड़ी के साथ हुआ जो मैदान में प्रेक्टिस के लिए जाती थी, लेकिन सुबह कुछ लड़के लगातार उसे परेशान करते थे। जिसकी वजह से उसने ग्राउंड जाना छोड़ दिया, लेकिन पिंक टीम से मिली मदद के बाद वह दोबारा अपनी प्रैक्टिस कर पाई।
केस- 1-

पिंक फ्रैंड बनने के बाद जब नीकिता (बदला हुआ नाम) अपनी सहेली के साथ सेक्टर 10 मार्केट में थी। वहां कुछ दूर पर खड़े कुछ लड़के उन्हें लगातार कमेंट कर रहे थे, वे काफी डर गई, लेकिन जब उनकी नजर गाड़ी में लगे पिंक फ्रेंड के की-रिंग के नंबर पर गई तो तत्काल टीम को फोन किया और कुछ देर में ही पेट्रोलिंग पार्टी वहां पहुंची और नीकिता की मदद की।
केस-2
एक महिला का पति उससे झगड़ा कर मारपीट कर रहा था, पड़ोसी महिला पिछले दिनों ही सिविक सेंटर में पिंक फ्रेंड बनी थी, उसे याद आया और तत्काल उसने टीम को मदद के लिए फोन लगाया। पिंक टीम ने तत्काल पति और पत्नी दोनों को बुलाकर सुलह कराई।
पुलिस के प्रति बढ़ा विश्वास
एडिशनल एसपी (शहर) दुर्ग संजय ध्रुव ने बताया कि पिंक गश्त शुरू होने के मात्र एक महीने में ही मदद के लिए 160 से ज्यादा फोन आए। पिंक फ्रेंड बनने के बाद युवतियों और महिलाओं में अलग ही कॉन्फिडेंस आया है। उन्हें अब विश्वास हो गया है कि पिंक टीम से उन्हें किसी भी समय मदद मिल सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो