scriptस्कूल चलें हम, डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, निजी स्कूलों में 20 से 25 फीसदी ही बच्चे आए तो सरकारी में रही अच्छी अटेंडेस | Private and government schools open in Durg district from today | Patrika News
भिलाई

स्कूल चलें हम, डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, निजी स्कूलों में 20 से 25 फीसदी ही बच्चे आए तो सरकारी में रही अच्छी अटेंडेस

कोविड गाइडलाइन के बीच आखिरकर डेढ़ साल बाद सोमवार 2 अगस्त से जिले के स्कूल खुल गए। इसके साथ ही स्कूलों की रौनक फिर लौट गई।

भिलाईAug 02, 2021 / 12:11 pm

Dakshi Sahu

स्कूल चलें हम, डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, निजी स्कूलों में 20 से 25 फीसदी ही बच्चे आएं तो सरकारी में रही अच्छी अटेंडेस

स्कूल चलें हम, डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, निजी स्कूलों में 20 से 25 फीसदी ही बच्चे आएं तो सरकारी में रही अच्छी अटेंडेस

भिलाई. कोविड गाइडलाइन के बीच आखिरकर डेढ़ साल बाद सोमवार 2 अगस्त से जिले के स्कूल खुल गए। इसके साथ ही स्कूलों की रौनक फिर लौट गई। इधर निजी स्कूल प्रबंधनों ने भी स्कूल की शुरुआत 20 से 25 फीसदी बच्चों के साथ की। क्योंकि पालकों को बच्चों की सुरक्षा पर भरोसा जताने अभी वक्त लगेगा। इधर सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति को लेकर शिक्षकों को ज्यादा तनाव नहीं है, क्योंकि यहां पहले से चल रही मोहल्ला क्लास के चलते बच्चों को स्कूल तक लाने ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। स्कूलों को खोलने के लिए शासन की गाइडलाइन और सेफ्टी के लिए स्कूल प्रबंधन की अपने स्तर की तैयारी के बाद भी पालक बच्चों को स्कूल भेजने का निर्णय नहीं ले पा रहे हैं। स्कूल प्रबंधन के मुताबिक स्कूलों को पटरी पर लौटते अभी वक्त लगेगा।
साढ़े 4 सौ से ज्यादा है निजी स्कूल
दुर्ग जिले में छोटे-बड़े 450 से ज्यादा निजी स्कूल है। जहां सोमवार से आधे से ज्यादा क्लास शुरू हुई। हालांकि सीबीएसई बोर्ड के कई स्कूलों में शुरुआती सप्ताह में 10वीं और 12 वीं के बच्चों को ही स्कूल बुलाया जा रहा है। सप्ताहभर बाद ही मीडिल और प्राइमरी क्लास शुरू किए जाएंगे। प्रबंधन के मुताबिक पीटीए की मीटिंग में पालकों ने कहा है कि वे स्वयं बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण का डर उनके मन से नहीं जा रहा। तो ऐसे में स्कूल की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है कि उन्हें अब पालकों को इस बात का विश्वास दिलाना होगा कि उनका बच्चा स्कूल में सुरक्षित है।
स्कूल चलें हम, डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, निजी स्कूलों में 20 से 25 फीसदी ही बच्चे आएं तो सरकारी में रही अच्छी अटेंडेस
11 सौ से ज्यादा सरकारी स्कूल
दुर्ग जिले में सरकारी स्कूलों की संख्या 11 सौ 9 के करीब है। इनमें से 173 हाईस्कूल, 341 मीडिल और 585 प्राइमरी स्कूल शामिल है। इन सभी स्कूलों में बच्चों को बुलाने का निर्णय लिया गया है। अब यह संस्था प्रमुख तय करेंगे कि बच्चों को 50 फीसदी उपस्थिति के संग बुलाना है या बच्चों की संख्या के आधार पर सभी को।
मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था
स्कल खुलने के बाद ही स्कूल आने वाले बच्चों को गर्म भोजन देने मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी। गांवों में जहां स्व सहायता समूह तो भिलाई में अक्षयपात्र से यह भोजन की सुविधा दी जाएगी।
बच्चों की संख्या होगी कम
एसके उमक, डायरेक्टर इंदू आईटी, एवं अध्यक्ष प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने कहा कि निजी स्कूलों में बच्चों की संख्या तो कम ही रहेगी, क्योंकि कोरोना संक्रमण को देख चुके पालकों के लिए बच्चों को पहली बार में ही स्कूल भेजना उतना आसान नहीं होगा, लेकिन धीरे-धीरे वे बच्चों को स्कूल भेजना शुरू करेंगे।
सरकारी स्कूल में दिक्कत नहीं
डीईओ दुर्ग प्रवास सिंह बघेल ने कहा कि सरकारी स्कूलों में तो मोहल्ला क्लास पहले से ही लग रही थी, बस बच्चों को सोमवार से कक्षा में शिफ्ट किया गया है। फिर भी शिक्षकों को काफी हिदायत दी गई है कि वे कोविड गाइडलाइन का पूरा पालन करें।
फैक्ट फाइल
जिले में कुल सरकारी स्कूल- 1109
हाई और हायर सेकंडरी स्कूल- 173
मीडिल स्कूल- 341
प्राइमरी स्कूल 585
निजी स्कूलों की संख्या- 450
स्कूली बच्चों की संख्या-2.25 लाख

Home / Bhilai / स्कूल चलें हम, डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, निजी स्कूलों में 20 से 25 फीसदी ही बच्चे आए तो सरकारी में रही अच्छी अटेंडेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो