scriptतालपुरी कॉलोनी के जूही अपार्टमेंट के रहवासी ऊपरी मंजिल खाली करने वाले है, क्यों, पढि़ए पूरी खबर | Problem of water seepage with roof of Talpuri International Colony | Patrika News
भिलाई

तालपुरी कॉलोनी के जूही अपार्टमेंट के रहवासी ऊपरी मंजिल खाली करने वाले है, क्यों, पढि़ए पूरी खबर

तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी बी ब्लॉक स्थित जूही अपार्टमेंट के ब्लॉक नंबर एक में बिन बारिश पानी गिर रहा है। इससे इस ब्लॉक के रहवासी परेशान है।

भिलाईApr 08, 2018 / 09:26 pm

Satya Narayan Shukla

CG housing board
भिलाई. तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी बी ब्लॉक स्थित जूही अपार्टमेंट के ब्लॉक नंबर एक में बिन बारिश पानी गिर रहा है। इससे इस ब्लॉक के रहवासी परेशान है। हाउसिंग बोर्ड में लिखित शिकायत के बाद भी रहवासियों को राहत नहीं मिल रही है। वहीं अब यहां के रहवासी पूरी बिल्डिंग के गिर की आशंका से मकान खाली करने की सोच रहे हैं।
संधारण के लिए कोई कदम नहीं उठाया
जानकारी के अनुसार कॉलोनी के जूही अपार्टमेंट ब्लॉक एक स्थित टॉप फ्लोर (छठवीं मंजिल) के ऊपर पानी टंकी बनाई गई है। यहां स्थित पानी टंकी में कई महीनों से लीकेज की शिकायत आ रही है। कॉलोनी के रहवासियों ने बताया कि इसकी शिकायत संबंधित इंचार्ज से लेकर इंजीनियर और ईई से लिखित में की जा चुकी है। इसके बाद हाउसिंग बोर्ड की ओर से पानी टंकी संधारण के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है।
छठवीं मंजिल की छत कमजोर और जर्जर

जूही सोसायटी के अध्यक्ष डीडी रेड्डी सहित रहवासी एके सार्वे, नंदकुमार पगरनिहा, प्रेमलाल साहू और हलधर जी ने बताया कि पानी भरने के बाद टंकी से झरने की तरह पानी बहता है। छठवीं मंजिल की छत भीतर से भी सीपेज के कारण कमजोर और जर्जर हो रही है। इस गर्मी के मौसम में छठवीं मंजिल की छत का नजारा बरसात जैसा दिख रहा। यहां के रहवासी इसी परेशानी को लेकर चिंता की स्थित में है। वहीं इस ब्लॉक के रहवासियों के मन में पूरी बिल्डिंग के ढह जाने का भय सता रहा है। कई लोग मकान खाली करने की सोच रहे हैं।

CG housing board
मौका मुआयना के बाद भी कोई पहल नहीं
रहवासियों ने बताया कि लिखित शिकायत के बाद गृह निर्माण मंडल के अधिकारियों को मौका मुआयना कराया था। मौके का निरीक्षण कर तत्काल संधारण काम प्रारंभ करने का आश्वासन देकर चल गए है। इसके बाद भी काम शुरू नहीं हो पाया है। इससे यह अनुमान भी लगाया जा सकता है कि मंडल के अधिकारी शिकायतों को लेकर एवं अपने कर्तव्यों के प्रति कितने संजीदा है।
उपभोक्ता फोरम जाने की तैयारी
जूही अपार्टमेंट के ब्लॉक एक ही नहीं बल्कि सभी 10 ब्लॉकों में सीपेज की शिकायतें शुरूसे आ रही हैं। घरों के भीतर घटिया पाइप लगाने, जीआई पाइप के ज्वाइंट में कैप नहीं लगाने सहित पेयजल सप्लाई पाइप लाइन में भी घटिया क्वॅालिटी का वाल्ब लगाया गया है। वाल्ब की क्वॉलिटी का अनुमान इससे लगाया जा सकता है वाल्ब दो साल भी नहीं चल पाया है। अधिकतर वाल्ब टूट चुके हैं। कई परिवार सिर्फ सीपेज बंद नहीं होने के कारण शिफ्ट नहीं कर पा रहे हैं। अब रहवासियों का एक प्रतिनिधि मंडल इस शिकायत को लेकर हाउसिंग बोर्ड के कमिश्नर से मुलाकात करने वाले हैै। मुलाकात के बाद इन्हीं समस्याओं को लेकर उपभोक्ता फोरम में परिवाद दायर करने की चेतावनी दी है।
CG housing board
नाम बड़े दर्शन छोटे
तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी में नाम बड़े दर्शन छोटे वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। लोगों ने जिस उम्मीद और बेस्ट लोकेशन सहित गुणवत्तायुक्त मकान के सपने देखे थे। वह वहां शिफ्ट होने के बाद चकनाचूर हो गया। हकीकत में मकानों की गुणवत्ता और सुविधाएं गृह निर्माण मंडल के दावे के विपरीत है। यहीं कारण है कि कॉलोनी का निर्माण पूरा होने के बाद अपार्टमेंट के सभी मकान अब तक नहीं बिक पाए है। इसी तरह फ्लैट लेने के बाद सीपेज की समस्या और शिकायतों का निराकरण नहीं होने के कारण 50 फीसदी लोग भी रहने नहीं गए हैं। ऐसा क्यों हो रहा है यह शासन सहित मंडल के उच्च अधिकारियों के लिए सोचनीय विषय है। यही कारण है कि लोग आज भी गृह निर्माण मंडल के बदले निजी कॉलोनाइजर और निजी कॉलोनियों के मकानों पर ज्यादा भरोसा करते हैं।

Home / Bhilai / तालपुरी कॉलोनी के जूही अपार्टमेंट के रहवासी ऊपरी मंजिल खाली करने वाले है, क्यों, पढि़ए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो