scriptगरीब बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाई का और ज्यादा अवसर, आरटीई में 550 सीटों का इजाफा | RTE : More opportunities for poor children to study in private schools | Patrika News
भिलाई

गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाई का और ज्यादा अवसर, आरटीई में 550 सीटों का इजाफा

इस साल जिले में आरटीई की सीटें बढ़ गई है। बीपीएल परिवारों के बच्चों को अब निजी स्कूलों में पढऩे के अधिक मौके मिलेंगे। जिला शिक्षा विभाग के मुताबिक ४० स्कूलों की करीब ५५० सीटों का इजाफा हुआ है।

भिलाईMar 20, 2019 / 09:49 pm

Satya Narayan Shukla

bhilai patrika

गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाई का और ज्यादा अवसर, आरटीई में 550 सीटों का इजाफा

भिलाई@Patrika. इस साल जिले में आरटीई की सीटें बढ़ गई है। बीपीएल परिवारों के बच्चों को अब निजी स्कूलों में पढऩे के अधिक मौके मिलेंगे। जिला शिक्षा विभाग के मुताबिक ४० स्कूलों की करीब ५५० सीटों का इजाफा हुआ है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन ३० मार्च तक जारी है। आवेदन की तारीख में संशोधन किया गया है। विभाग आवेदनों की स्क्रूटनी १ से १० अप्रेल के बीच पूरी कर लेगा। इसके बाद प्रथम चरण की लॉटरी और उनका सत्यापन किया जाएगा। जिले की ५० निजी स्कूलों में हमेशा से ही आवेदनों का ग्राफ ऊपर रहा है।
इस साल करीब साढ़े सात हजार सीटों पर प्रवेश होने हैं

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भिलाई-दुर्ग की ८ निजी स्कूलों के लिए १० गुना आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसी तरह कुछ संस्थाएं ऐसी भी बताई जा रही है, जिनमें आवेदन शून्य हैं। @Patrika. जिले में बढ़ी स्कूलों की सीटों को मिलाकर आइटीई की इस साल करीब साढ़े सात हजार सीटों पर प्रवेश होने हैं।
दो हजार से अधिक आवेदन होंगे कैंसल

फिलहाल विभाग को जिले की साढे सात हजार सीटों पर बुधवार तक की ५३३१ आवेदन मिले हैं। ३० मार्च तक यह आंकड़ां और भी बढ़ेगा। प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद २ हजार के करीब हमेशा की तरह निरस्त होंगे। @Patrika. अभी विभाग के आवेदन में नगर निगम से बीपीएल सूची का ब्योरा नहीं दिया गया है, लेकिन तीन चरणों की सीट आवंटन, लॉटरी की स्थिति में निगम की सर्वे सूची भी जरूरी होगी। पिछले साल २५०० के करीब सीटें खाली रह गई थी।
शहरी इलाके से जुड़े क्षेत्रों में खुले स्कूल
नए स्कूल ट्विनसिटी के आसपास से लगे ग्रामीण इलाकों में खुले हैं। कुम्हारी, अहिवारा, दुर्ग के पुलगांव क्षेत्र, धमधा और पाटन क्षेत्र में यह स्कूल खुले हैं। @Patrika.हमेशा से ही भिलाई की चुनिंदा स्कूलों के लिए आइटीई में प्रवेश के लिए भारी कश्मकश की स्थिति बनती रही है।
पिछले साल क्या थी जिले की स्थिति
कुल स्कूल – ६००
पिछले साल सीटें – ७७१४
कुल आवेदन – ६८९१
पात्र आवेदन – ३०१८
अपात्र हुए आवेदन – ३८७३
कुल हुए थे दाखिले – २७८५

अमित घोष, सहायक संचालक जिला शिक्षा विभाग, दुर्ग आरटीई के आवेदन ३० मार्च तक ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। एक अप्रेल से स्कूटनी शुरू होगी।@Patrika. जिले में इस साल सीटों में इजाफा हुआ है।

Home / Bhilai / गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में पढ़ाई का और ज्यादा अवसर, आरटीई में 550 सीटों का इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो