scriptभिलाई इस्पात संयंत्र के ईडी और फैक्ट्री मैनेजर को सेफ्टी विभाग ने थमाया नोटिस | Safety department handed over notice to BSP's ED and factory manager | Patrika News
भिलाई

भिलाई इस्पात संयंत्र के ईडी और फैक्ट्री मैनेजर को सेफ्टी विभाग ने थमाया नोटिस

मिली थी खामियां,

भिलाईJun 09, 2022 / 11:29 pm

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र के ईडी और फैक्ट्री मैनेजर को सेफ्टी विभाग ने थमाया नोटिस

भिलाई इस्पात संयंत्र के ईडी और फैक्ट्री मैनेजर को सेफ्टी विभाग ने थमाया नोटिस

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में 1 जून 2022 को हुए हादसे की जांच के बाद औद्योगिक स्वास्थ्य व सुरक्षा विभाग ने एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ईडी) व मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) को कारण बताओ नोटिस जारी कर दी है। हादसे के दौरान दो मजदूर झुलस गए थे, जिसमें से राहुल उपाध्याय (32 साल) की मौत हो गई थी।

यहां मिली थी खामियां
जांच में पाया गया था कि बीएसपी के ब्लास्ट फर्नेस-7 में जहां कैपिटल रिपेयर का काम चल रहा था। वह जगह करीब 13 मीटर नीचे थी। काम शुरू करने से पहले एनालेसेस कर विशेष सावधानी रखनी थी। गैस भारी होती है, ब्लास्ट फर्नेस में किसी जगह पॉकेट बनाकर है तो नहीं, यह देखने के लिए मॉनिटर से जांच किया जाना था। आग लगनी नहीं थी, अगर लग जाए तो बुझाने का इंतजाम काम शुरू करने से पहले किया जाना था। बीएसपी के संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों ने पहले से दमकल वाहन को तैनात नहीं किया। असुरक्षित कार्य विधि से काम किया जा रहा था।

बीएसपी नेे किया डीजीएम को निलंबित
ब्लास्ट फर्नेस-7 में हादसे के बाद ब्लास्ट फर्नेस के उप महाप्रबंधक (मैकेनिकल) केएसएनआर रमेश को बीएसपी प्रबंधन ने निलंबित किया है। वहीं मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) एसके राणा के नेतृत्व में एक टीम मामले की जांच कर रही है।

ईडी और सीजीएम को दी है नोटिस
केके द्विवेदी, डिप्टी डायरेक्टर, औद्योगिक सुरक्षा व स्वास्थ्य, छग शासनने बताया कि हादसे के बाद मौके का जायजा लिया, जांच के दौरान कर्मियों के बयान लिए गए। अब बीएसपी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ईडी) और मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) को नोटिस जारी किया है। जवाब आने के बाद मामले को न्यायालय में पुटअप किया जाएगा।

Home / Bhilai / भिलाई इस्पात संयंत्र के ईडी और फैक्ट्री मैनेजर को सेफ्टी विभाग ने थमाया नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो