script Sail, स्टील पार्लियामेंट्री कमेटी सदस्यों तक पहुंचा वेतन समझौता का मामला | Salary settlement issue reached Steel Parliamentary Committee members | Patrika News

Sail, स्टील पार्लियामेंट्री कमेटी सदस्यों तक पहुंचा वेतन समझौता का मामला

locationभिलाईPublished: Dec 19, 2023 08:18:51 pm

Submitted by:

Abdul Salam Salam

बीएकेएस यूनियन के भिलाई व बोकारो की टीम दिल्ली में स्टील पार्लियामेंट्री कमेटी के सदस्यों से मिली। यूनियन ने इस्पात संसदीय समिति के सदस्यों का 84 माह से अटके हुए वेतन समझौता, एरियर पर ध्यान आकृष्ट कराया है। जिन सांसदों से वे मिले उनमें दुर्ग के सांसद विजय बघेल, मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद, और जौनपुर के सांसद श्याम सिंह यादव हैं।

Sail, स्टील पार्लियामेंट्री कमेटी सदस्यों तक पहुंचा वेतन समझौता का मामला

पार्लियामेंट्री कमेटी के सदस्यों ने दिलाया भरोसा

इस्पात संसदीय समिति के सदस्यों से मिलकर भिलाई इस्पात संयंत्र, भिलाई और बोकारो स्टील प्लांट, बोकारो के यूनियन पदाधिकारियों ने वेतन समझौता में विलंब होने पर ध्यान आकृष्ट कराया है। इसके साथ-साथ 39 माह का फिटमेंट एरियर, 58 माह का पक्र्स एरियर, रात्री पाली भत्ता व गैर वैधानिक लाभों का निर्णय में विलंब होने पर ध्यान आकृष्ट कराया। सांसदों ने सेल चेयरमैन से बात कर जल्द इन विषयों को सुलझाने का भरोसा दिलाया।

एनजेसीएस का विषय भी उठाया
सेल की दोनों इकाइयों से बीएकेएस के टीम सदस्यों ने नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील (एनजेसीएस) में सुधार का विषय भी सांसदों के समक्ष उठाया है। संसदीय कमेटी के सदस्यों से मिलने वालों में बीएकेएस बोकारो के अध्यक्ष हरिओम कुमार, महासचिव दिलिप कुमार, बीएकेएस भिलाई के अध्यक्ष अमर सिंह, उप महासचिव नवीन ध्रुव, कार्यकारिणी सदस्य भावेंद्र साहू थे।

प्रबंधन पर पड़े दबाव

अमर सिंह, अध्यक्ष, बीएकेएस, भिलाई ने बताया कि हम पहले हर उस पक्ष के पास जाएंगे, जिससे प्रबंधन पर दवाब पड़े। फिर हम अंत में न्यायालय की शरण मे भी जाएंगे। 15 फीसदी एमजीबी, 35 फीसदी पक्र्स और दोनों एरियर हमारा हक है। भारत में और भी महारत्ना पीएसयू है। वहां इतना भेदभाव नहीं किया जाता है।

वेतन समझौता का जल्द हो निपटारा

हरि ओम, अध्यक्ष, बीएकेएस बोकारो ने बताया कि बीएकेएस भिलाई और बोकारो की टीम लगातार प्रयास कर रही है कि विधायिका और कार्यपालिका में शामिल सभी पक्षों से मिलकर वेज रिवीजन, एरियर जैसे विषयों का जल्द निपटान कराया जाय। सेल कर्मी वेतन के लिए ही डस्ट, शोर व विपरित परिस्थितियों में ग्राउण्ड पर कार्य कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो