scriptबंपर उत्पादन पर सरकारी तैयारी अधूरी, धान खरीदी में 6 दिन शेष, समितियों में न तो सॉफ्टवेयर पहुंचा और न ही टोकन का पता | Software not uploaded before purchasing paddy in Durg district | Patrika News
भिलाई

बंपर उत्पादन पर सरकारी तैयारी अधूरी, धान खरीदी में 6 दिन शेष, समितियों में न तो सॉफ्टवेयर पहुंचा और न ही टोकन का पता

सॉफ्टवेयर नहीं होने के कारण खरीदी के लिए किसानों को टोकन वितरण शुरू नहीं हो पा रहा है। जिले में इस बार 94 हजार 982 किसानों ने 112657.96 हेक्टेयर का पंजीयन कराया है।

भिलाईNov 24, 2020 / 09:10 pm

Dakshi Sahu

बंपर उत्पादन पर सरकारी तैयारी अधूरी, धान खरीदी में 6 दिन शेष, समितियों में न तो सॉफ्टवेयर पहुंचा और न ही टोकन का पता

बंपर उत्पादन पर सरकारी तैयारी अधूरी, धान खरीदी में 6 दिन शेष, समितियों में न तो सॉफ्टवेयर पहुंचा और न ही टोकन का पता

दुर्ग. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में लेटलतीफी के बाद अब अव्यवस्था की आशंका प्रबल हो गई है। धान खरीदी शुरू होने में सिर्फ 6 दिन शेष है। अब तक खरीदी केंद्रों में ऑनलाइन खरीदी का डाटा अपलोड करने के लिए सॉफ्टवेयर नहीं पहुंचा है। सॉफ्टवेयर नहीं होने के कारण खरीदी के लिए किसानों को टोकन वितरण शुरू नहीं हो पा रहा है। जिले में इस बार 94 हजार 982 किसानों ने 112657.96 हेक्टेयर का पंजीयन कराया है। पंजीयन के आधार पर करीब 42 लाख 24 हजार क्विंटल धान की खरीदी का अनुमान है। एक दिसंबर से धान खरीदी करना है। दूसरी ओर अनुकूल मौसम के कारण इस बार फसल पहले ही तैयार हो गई है और करीब 80 फीसदी किसानों की फसल खलिहान पहुंच गया है। इस लिहाज से धान खरीदी पहले से ही विलंब माना जा रहा है। इधर खरीदी केंद्रों में भी तैयारी शुरू कर दी गई है, लेकिन इसकी गति बहुत कमजोर है।
इस तरह समझे हालात को, सॉफ्टवेयर के कारण अटका है काम
ननक_ी सहकारी समिति में 4 गांव के करीब 1000 किसान धान बेचते हैं। यहां फड़ की तैयारी हो गई, सप्ताहभर पहले बारदाना भी पहुंचा दिया गया है, लेकिन ऑनलाइन खरीदी के लिए सॉफ्टवेयर अब तक अपलोड नहीं किया जा सका है। वहीं सॉफ्टवेयर नहीं होने के कारण टोकन वितरण नहीं हो पा रहा है। करंजा भिलाई नया खरीदी केंद्र बनाया गया है। यहां भी व्यवस्था की यही स्थिति है।
अब भी फड़ की सफाई और चबूतरा निर्माण
उतई सहकारी समिति के पुरई रोड स्थित खरीदी केंद्र में अभी फड़ की सफाई चल रही है। सोमवार को करीब दर्जनभर कर्मचारी इस कार्य में लगाए गए थे। यहां पुराना बारदाना पहुंचाया गया है। इसी तरह सेलूद खरीदी केंद्र में अभी भी चबूतरा निर्माण का कार्य चल रहा है। यहां भी बारदाना पहुंच गया है, लेकिन सॉफ्टवेयर नहीं मिलने के कारण टोकन सहित दूसरे काम अटके हैं।
पिछली बार पखवाड़ेभर पहले ही हो गई थी तैयारी
पिछली बार भी एक दिसंबर से ही धान की खरीदी शुरू की गई थी, लेकिन पखवाड़ेभर पहले ही सॉफ्टवेयर अपलोड कर तैयारी कर ली गई थी। सप्ताहभर पहले ही टोकन बांटने का काम शुरू कर दिया गया था। अधिकतर केंद्रों में सप्ताह के पांच दिनों के हिसाब से टोकन और खरीदी के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित कर लिए गए थे। मौजूदा स्थिति से इस बार ऐसा संभव नहीं दिख रहा है।
रविप्रकाश ताम्रकार, संयोजक, संभागीय संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि सोसाइटी व खरीदी केंद्र स्तर पर किए जाने वाली सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रशासन को सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराना है। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही टोकन वितरण किया जाना है। पिछले वर्ष सप्ताहभर पहले टोकन वितरण शुरू हो गया था। इस बार अब तक सॉफ्टवेयर नहीं मिल पाया है। सीपी दीपांकर खाद्य नियंत्रक दुर्ग ने बताया कि शासन के निर्देश के मुताबिक एक दिसबंर से धान की खरीदी शुरू किया जाना है। इसके लिए समितियों में तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही शासन के निर्देश के मुताबिक सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएगी।

Home / Bhilai / बंपर उत्पादन पर सरकारी तैयारी अधूरी, धान खरीदी में 6 दिन शेष, समितियों में न तो सॉफ्टवेयर पहुंचा और न ही टोकन का पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो