scriptWatch the video.. बीएसपी के 40 हजार कर्मियों के वेतन समझौता और सुविधा को लेकर संघर्ष | Struggle over salary settlement of 40 thousand BSP employees | Patrika News
भिलाई

Watch the video.. बीएसपी के 40 हजार कर्मियों के वेतन समझौता और सुविधा को लेकर संघर्ष

भिलाई इस्पात संयंत्र में काम करने वाले 12 हजार नियमित और 28 हजार ठेका श्रमिकों के वेतन समझौता और सुविधा को लेकर चुनाव जीतने के बाद से प्रतिनिधि यूनियन संघर्ष कर रही है। कर्मियों को तमाम सुविधा मिले, इसमें मेडिकल से लेकर टाउनशिप शामिल है। यूनियन के नेताओं ने इसको लेकर पत्रिका की मौजूदगी में ग्रुप डिस्कशन किया। सड़क में आकर प्रबंधन पर दबाव बनाना चाहते हैं, उम्मीद कर रहे हैं कि प्रबंधन से सपोट मिलेगा।

भिलाईMar 07, 2024 / 09:54 pm

Abdul Salam

Watch the video.. बीएसपी के 40 हजार कर्मियों के वेतन समझौता और सुविधा को लेकर संघर्ष

Watch the video.. बीएसपी के 40 हजार कर्मियों के वेतन समझौता और सुविधा को लेकर संघर्ष

50 साल पुराने मकान और प्लांट

यूनियन नेताओं ने डिस्कशन के दौरान कहा कि प्लांट की मशीन जहां 50 साल पुरानी हो चुकी हैं। वैसे ही आवासों का हाल है। प्लांट की मशीनों के मेंटनेंस पर प्रबंधन शेड्यूल बनाकर ध्यान देता है। वहीं आवासों को लेकर शिकायत आने का इंतजार किया जाता है। शिकायत आने पर निराकरण करने प्रबंधन से चर्चा की जाती है। यह व्यवस्था सही नहीं है। अब कर्मचारी बड़े मकान की मांग कर रहे हैं।

39 माह का एरियस

चिन्ना केशवलू, महामंत्री, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि यूनियन की मांग है कि 39 माह का एरियस व अधूरा वेतन समझौता शीघ्र पूरा किया जाए। इसी तरह से ठेका श्रमिकों का बीमा, इलाज और एलाउंस मिले।

फेस रीडिंग अटेंडेंस सिस्टम नहीं है जायज

रविशंकर सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी में कर्मी रिटायर्ड होते जा रहे हैं। नियमित कर्मियों की संख्या कम हो रही, दबाव बढ़ा है। ऐसे में फेस रीडिंग अटेंडेंस सिस्टम जायज नहीं है।

ठेका श्रमिकों का जल्द हो दुर्घटना बीमा

वशिष्ठ वर्मा, उपमहासचिव, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि प्रबंधन ठेका श्रमिकों का जल्द करवाय दुर्घटना बीमा। इनके लंबित मांगो का शीघ्र निराकरण किया जाय। संयंत्र के सभी गेट से आने जाने मिले सुविधा।

गर्मी में दो वक्त चाहिए पानी

जोगिंदर कुमार, उप महासचिव, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मचारी जो प्रबंधन के आवासों में रह रहे हैं। उनको कम से कम गर्मी में स्वच्छ पीने का पानी दो टाइम उपलब्ध कराया जाय।

डेली रिवार्ड स्कीम हो शुरू

शारदा गुप्ता, उपाध्यक्ष, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र में पहले की तर्ज पर एटेंडेंस बेस्ड डेली रिवार्ड स्कीम पुन; चालू किया जाए। इससे उत्पादन बढ़ेगा और प्रबंधन को लाभ होगा।

वेंटिलेटर युक्त मिले एंबुलेंस

प्रकाश अग्रवाल, सहायक कोषाध्यक्ष, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी के पं. जवाहर लाल नेहरू सेक्टर 9 अस्पताल में सुविधायुक्त शव वाहन और वेंटिलेटर युक्त एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराया जाए।

भारी वाहनों के लिए हो अलग गेट

संतोष पराशर, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी में कर्मचारी व भारी वाहन एक ही गेट से प्रवेश कर रहे हैं। इससे दुर्घटना होने की आशंका रहती है। भारी वाहनों के लिए अलग गेट की व्यवस्था हो।

कर्मियों को मिले 3 बीएचके आवास

पूरन साहू, सचिव, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि बीएसपी के कर्मियों को 3 बीएचके सर्वसुविधायुक्त नए आवास दिया जाए। अनफिट हो चुके आवासों को ढहा दिया जाए। इससे कब्जा से छुटकारा मिलेगा।

बोनस की राशि बढ़ाए प्रबंधन

डी राव, बीएमएस, बीएसपी ने बताया कि सेल प्रबंधन बोनस की राशि इस वर्ष बढ़ाकर दे। पिछले साल से बोनस नियमित कर्मियों को अधिक दिया जाए। कर्मियों की यह मांग है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8u0wni

Home / Bhilai / Watch the video.. बीएसपी के 40 हजार कर्मियों के वेतन समझौता और सुविधा को लेकर संघर्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो