script#CG Board Exam : परीक्षा देने आधे घंटे पहले क्लास में आएंगे छात्र, शिक्षकों को तैयारी के लिए मिलेगा एक घंटा | Students will be in the class half an hour before board examination | Patrika News
भिलाई

#CG Board Exam : परीक्षा देने आधे घंटे पहले क्लास में आएंगे छात्र, शिक्षकों को तैयारी के लिए मिलेगा एक घंटा

इस बार उत्तर पुस्तिका के बदले स्वरूप के कारण शिक्षकों को भी परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटा पहले पहुंचकर अपनी तैयारी रखनी होगी। वही परीक्षार्थियों को भी क्लास में परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचना होगा।

भिलाईFeb 20, 2019 / 12:15 am

Satya Narayan Shukla

Bhilai patrika

बोर्ड परीक्षा देने आधे घंटे पहले क्लास में आएंगे छात्र, शिक्षकों को तैयारी के लिए मिलेगा एक घंटा

भिलाई@Patrika. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होगी, लेकिन इसकी तैयारी बुधवार से शुरू हो जाएगी। कल से परीक्षा सामग्री का वितरण किया जाएगा। जिसके बाद इस सामग्री को सुरक्षित थाने में पहुंचाया जाएगा। इस बार उत्तर पुस्तिका के बदले स्वरूप के कारण शिक्षकों को भी परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटा पहले पहुंचकर अपनी तैयारी रखनी होगी। वही परीक्षार्थियों को भी क्लास में परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। जिले में इस बार 124 केन्द्रों में 36 हजार 130 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। जिसकी तैयारी जिला शिक्षा विभाग ने कर ली है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने केन्द्राध्यक्षों के लिए गाइडलाइन भी जारी की है। जिससे शिक्षकों को आसानी होगी।
मिनट टू मिनट का शेड्यूल
बारहवीं के छात्रों के लिए इस बार नई ओएमआर शीट वाली उत्तरपुस्तिका आने की वजह शिक्षकों को रोल नंबर, पेपर सेट आदि जैसी जानकारियों को जांचने 20 मिनट का समय मिलेगा। @Patrika. ताकि परीक्षा के दौरान वे छात्रों को परेशानी ना हो। इसके लिए बोर्ड ने समय भी तय कर दिया है।9 बजे पहली घंटी बजते ही बच्चों को कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।
9.05 बजे उत्तरपुस्तिका का वितरण होगा।
9.25 बजे दूसरी घंटी बजेगी जिसके बाद प्रश्नपत्र बांटा जाएगा। बच्चों को 5 मिनट में प्रश्नपत्र पढ़कर उसके सेट का नंबर अंकित करना होगा।
9.30 बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक परीक्षार्थी उत्तर लिख सकेंगे।
रफ कार्य के लिए अलग से सुविधा
बोर्ड ने बारहवीं में गणित के छात्रों को रफ कार्य करने अलग से चार पेज देने कहा है। हालांकि यह चार पेज उन्हें उनकी उत्तर पुस्तिका में उपलब्ध पन्नों के आधार पर दिए जाएंगे। @Patrika. यह शिक्षक निर्धारित करेंगे कि उन्हें रफ कार्य के लिए पेज की जरूरत है या नहीं। अगर उत्तरपुस्तिका में ज्यादा पेज बचे हैं तो वे पीछे भी रफ कार्य कर सकते हैं, जिसे परीक्षा के बाद एक आड़ी लकीर से काटना होगा।
स्मार्ट वॉच पहनकर नो इंट्री

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को मोबाइल, कैल्कुलेटर, कोई इलेक्ट्रानिक्स सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं छात्रों क घड़ी भी साधारण पहनकर आनी होगी। @Patrika.अगर उसने स्मार्ट वॉच पहनी है तो उसे पहनकर वे परीक्षा हॉल में नहीं जा सकेंगे।
फस्र्टएड बॉक्स में सेनेटरी नैपकीन भी जरूरी
परीक्षा के दौरान बच्चों की सेहत का ख्याल भी केन्द्राध्यक्षों को रखना होगा। स्कूल में एक फस्र्टएड बॉक्स रखना होगा। जिसमें ग्लूकोज,इलेक्ट्राल, बैंडेज और दर्दनिवारक गोलियों सहित सेनेटरी नैपकीन भी रखना होगा। @Patrika. ताकि परीक्षार्थियों को कोई दिक्कत ना हो।
बुधवार से बंटेगी परीक्षा सामग्री
बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र, उत्तरपुस्तिका सहित परीक्षा सामग्री का वितरण बुधवार से किया जाएगा। पहले दिन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को शामिल किया जाएगा। जिसमें दुर्ग ग्रामीण, धमधा और पाटन के 68 केन्द्र शामिल होंगे। वहीं दूसरे दिन गुरुवार को शहरी क्षेत्र के 56 परीक्षा केन्द्रों को सामग्री बांटी जाएगी।@Patrika. इधर इन गोपनीय सामग्री को ले जाने शिक्षा विभाग ने बस की व्यवस्था कर ली है। जिसमें पुलिस की मौजूदगी में सामग्री थाने तक पहुंचाई जाएगी।
परीक्षा की तैयारी पूरी
बोर्ड परीक्षा को लेकर विभाग की तैयारी हो चुकी है। बुधवार से गोपनीय सामग्री का वितरण होगा। इस बार जिले के 124 केन्द्रों में बोर्ड की परीक्षाएं होगी। जिसमें जिले के 36 हजार से ज्यादा छात्र शामिल हो रहे हैं।
अमित घोष,सहायक संचालक जिला शिक्षा विभाग दुर्ग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो