scriptरायपुर के जंगल सफारी में मिलेंगे सुल्तान और रोमा | Sultans and Roma to meet in Jungle Safari | Patrika News
भिलाई

रायपुर के जंगल सफारी में मिलेंगे सुल्तान और रोमा

मैत्रीबाग से एक जोड़ा सफेद बाघ नए रायपुर स्थित जंगल सफारी को दिया जाएगा। जंगल सफारी प्रबंधन ने इसके लिए सफेद बाघ के जोड़े सुल्तान और रोमा को पसंद किया है।

भिलाईJul 20, 2018 / 06:28 pm

Bhuwan Sahu

Sultans and Roma bhilai

रायपुर के जंगल सफारी में मिलेंगे सुल्तान और रोमा

भिलाई . मैत्रीबाग से एक जोड़ा सफेद बाघ नए रायपुर स्थित जंगल सफारी को दिया जाएगा। जंगल सफारी प्रबंधन ने इसके लिए सफेद बाघ के जोड़े सुल्तान और रोमा को पसंद किया है। मैत्रीबाग प्रबंधन दोनों को एक स्थान पर शिफ्ट करने तैयारी कर रहा था, इस बीच यह प्रस्ताव आया है। अब दोनों की मोहब्बत मैत्रीबाग में नहीं जंगल सफारी के खुले बाड़े में परवान चढ़ेगी।
मैत्रीबाग से जंगल सफारी रायपुर को एक जोड़ा सफेद बाघ देने को लेकर फैसला पहले ही हो चुका है। जंगल सफारी के अधिकारियों को युवा सुल्तान व रोमा पसंद आ गई है। दोनों ही बेहद चंचल हैं। इनको खुले जंगल में तफरीह करते देखना लोगों को खासा पसंद आएगा।
सोनम व गोपी जा चुके हैं मध्यप्रदेश के जू

रीवा के मुकुंदपुर जू के लिए अप्रैल २०१८ को सफेद बाघ के जोड़े गोपी और सोनम को भेजा गया था। सोनम के जाने के बाद से पिंजरे में सुल्तान तन्हा रह रहा है। वह पूरे दिन केज में एक कोने से दूसरे कोने चक्कर लगाता रहता है। इसी तरह से गोपी के चले जाने से रोमा का बाड़ा भी खाली हो गया है। रोमा और सुल्तान को साथ में रखने की तैयारी प्रबंधन कर रहा था। इस बीच जंगल सफारी से इनके लिए ही प्रस्ताव आ गया है जिससे दोनों को करीब लाने जो तैयारी की जा रही थी, उसे रोक दिया गया है।
वन्य प्राणियों के प्रकार बढ़ाने पर जोर

मैत्रीबाग प्रबंधन भी एक जोड़ा सफेद बाघ नए रायपुर स्थित जंगल सफारी को देने तैयार है। इसके बदले में जंगल सफारी से भौंकने वाला हिरण, बजरीगर, भालू, मोर व लव बर्ड समेत अन्य वन्य प्राणियों को लेने पर विचार कर रहे हैं। प्रबंधन कोशिश कर रहा है कि मीडियम जू का दर्जा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के वन्य प्राणियों की संख्या बढ़ा दी जाए।
एक्सचेंज में और भी आने हैं वन्य प्राणी

मैत्रीबाग को अब बब्बर शेर, मगर, जिराफ, सफेद मोर, जेब्रा की जरूरत है। एक्सचेंज के तहत लखनऊ जू से मगरमच्छ दो पेयर, स्वाम डियर १० पेयर, हॉग डियर ३ पेयर, बार्किंग डियर २ पेयर, कोकाटिल बर्ड २० पेयर, उदयपुर राजस्थान से, चौसिंगा २ पेयर, तमिलनाडू जू से शुतुरमुर्ग २ पेयर आना है।

Home / Bhilai / रायपुर के जंगल सफारी में मिलेंगे सुल्तान और रोमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो